Move to Jagran APP

नहीं चलेगी मनमानी, गन्ना मूल्य का समय से करें भुगतान

बगहा। गन्ना मूल्य भुगतान में हो रही देरी से परेशान किसानों ने मंगलवार को एसडीएम से मुलाकात की। वा

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 02:18 AM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 02:18 AM (IST)
नहीं चलेगी मनमानी, गन्ना मूल्य का समय से करें भुगतान
नहीं चलेगी मनमानी, गन्ना मूल्य का समय से करें भुगतान

बगहा। गन्ना मूल्य भुगतान में हो रही देरी से परेशान किसानों ने मंगलवार को एसडीएम से मुलाकात की।

loksabha election banner

वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप उर्फ ¨रकू ¨सह के नेतृत्व में अनुमंडल कार्यालय पहुंचे किसानों के साथ एसडीएम ने बैठक की और उनकी समस्या जानी। विधायक श्री ¨सह ने कहा कि मिल प्रबंधन की लापरवाही के कारण किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान समय से नहीं मिल पा रहा है। प्रबंधन जानबूझ कर देरी कर रहा है। बैकलॉग की स्थिति पेराई सत्र के शुरू होने के बाद से अबतक बनी हुई है। एसडीएम घनश्याम मीना ने कहा कि मिल प्रबंधन को तलब किया गया है। मनमानी नहीं चलेगी । अब किसानों को समय से भुगतान करना ही होगा। दूसरी ओर विधायक ने जानकारी दी कि जिलाधिकारी ने 30 अप्रैल तक बकाया भुगतान कराने का आश्वासन दिया है। लेकिन अबतक कोई प्रशासनिक सुगबुगाहट नहीं दिख रही है। किसानों ने जनरल प्रभेद के गन्ना 2061 की खरीद रिजेक्ट वेराइटी के रूप में करने पर भी कड़ी आपत्ति जताई। कहा कि मुनासिब पैदावार होने के कारण क्षेत्र के अधिकांश किसानों ने इस प्रभेद के गन्ने की खेती की है। लेकिन अब मिल प्रबंधन खरीद में मनमानी कर रहा है। एसडीएम ने कहा कि इस संदर्भ में मिल प्रबंधन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा रहा है।

------------------------

किसानों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

गन्ना कास्तकार रामविलास ¨सह, रामचंद्र ¨सह, छोटे श्रीवास्तव, मुन्ना यादव, नंदेश पांडेय, विपिन बिहारी ¨सह, जितेंद्र ¨सह, शंभू कुशवाहा, ब्रजकिशोर चौधरी, मदनमोहन दूबे, राधेश्याम चौधरी, ब्रजेश चौधरी, परमहंस प्रसाद, मुरारी चौधरी, रामाशीष पटेल, रामप्रवेश ¨सह आदि ने एसडीएम को एक ज्ञापन देकर अपनी मांगों से अवगत कराया।

ज्ञापन में किसानों ने वेराइटी गन्ना सीओपी 2061 की खरीद रिजेक्ट वेराइटी के तौर पर करने पर कड़ी आपत्ति जताई। कहा कि मिल प्रबंधन साजिश के तहत इस प्रभेद को सीओपी 98224 के रूप में खरीद रहा है। जबकि क्षेत्र में सैकड़ों किसानों ने इस प्रभेद की खेती की है।

-------------------------------

मिल प्रबंधन ने जारी किया पहला नोटिस :-

तिरुपति सुगर मिल प्रबंधन ने गन्ने के पेराई सत्र के समापन को लेकर प्रथम नोटिस जारी कर दिया है। मिल के महाप्रबंधक ने नोटिस के माध्यम से जानकारी दी है कि 8 अप्रैल से मिल गेट पर चालान फ्री गन्ने की खरीद की जा रही है। इसके बावजूद मिल में गन्ना नहीं पहुंच रहा है। इससे यह स्पष्ट होता है कि क्षेत्र में आपूर्ति योग्य गन्ना करीब-करीब समाप्त हो चला है। मिल 12 अप्रैल तक गन्ने की फ्री खरीद करेगा। इसके बाद गन्ने की आपूर्ति नहीं होने पर अंतरिम नोटिस जारी कर पेराई सत्र का समापन कर दिया जाएगा। दूसरी ओर गन्ना किसानों का दावा है कि क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर गन्ना अभी खेतों में खड़ा है। जिसकी खरीद से बचने के लिए मिल पेराई सत्र के समापन के प्रयास में है।

-------------------------

अगले सत्र से नए सिरे से होगा सर्वे : एसडीएम

गन्ने की खरीद में चालान को लेकर आ रही समस्या को दूर करने के लिए क्षेत्र में गन्ने की बोवाई से जुड़ा सर्वेक्षण कराया जाएगा। इस सर्वेक्षण के आधार पर किसानों को रोस्टरवार पर्ची जारी की जाएगी। पर्ची के लिए किसानों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। एसएमएस के माध्यम से किसानों को पर्ची निर्गत होने की सूचना दे दी जाएगी। किसान गन्ने की आपूर्ति करेंगे और हाथों हाथ मिल से ही चालान प्राप्त करेंगे। यह व्यवस्था अगले पेराई सत्र में लागू हो जाए, इसके लिए गन्ना विकास विभाग को पत्र लिखा जा रहा है। ताकि समय से सर्वेक्षण करा लिया जाए। एसडीएम ने कहा कि मिल प्रबंधन को निर्देश दिया गया है कि पेराई सत्र को एक सप्ताह बढ़ाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.