Move to Jagran APP

ग्राहकों के भरोसे को रखा कायम तो अनलॉक में निकल पड़ा व्यवसाय

बेतिया। लॉकडाउन और बाजार की बंदी ने मिठाई नमकीन की व्यवसाय को निचले पायदान पर धकेला त

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 01:13 AM (IST)
ग्राहकों के भरोसे को रखा कायम तो अनलॉक में निकल पड़ा व्यवसाय
ग्राहकों के भरोसे को रखा कायम तो अनलॉक में निकल पड़ा व्यवसाय

बेतिया। लॉकडाउन और बाजार की बंदी ने मिठाई, नमकीन की व्यवसाय को निचले पायदान पर धकेला तो अनलॉक में ग्राहकों के भारोसे और कोरोना से बचाव को लेकर किए गए उपाय के कारण मिठाइयों में एक बार फिर मिठास भर दी है। आनलॉक में भी लॉकडाउन से पूर्व वाली स्थिति है। क्योंकि ग्राहकों को भरोसा है। शुद्धता की गारंटी है। कोरोना से बचाव के लिए स्टाफ गलब्स व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। ग्राहकों के लिए दुकान पर शारीरिक दूरी बनाकर खड़ा होने की व्यवस्था है। नगर के जनता और तीन लालटेन चौक के बीच आईटीआई के ध्रुव प्रसाद गुप्ता की मिठाई की दुकान हैं। यद्यपि दुकान बड़ी नहीं है। लेकिन ग्राहकों के भरोसे को कायम रखना बड़ी चुनौती है। वे बताते हैं कि लॉकडाउन के अवधि में दुकान काफी दिन तक बंद रही। दुकान में काम करने वाले स्टाफ की मजबूरी देख वेतन नहीं रोका और बिना काम कराए भी जेब से पैसे दिया। एक तरफ दुकान बंद थी और दूसरी तरफ स्टाफ के घर का खर्च भी ढोना पड़ रहा था। अनलॉक के बाद दुकान खुली लेकिन कोरोना के कारण बाजार में चहल-पहल कम थी। जिससे बिक्री भी प्रभावित हुई। ग्राहकों को दुकान पर खींचना एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन ग्राहकों के स्नेह और प्यार ने एक बार फिर दुकान में रौनक ला दी है। श्री गुप्ता बताते हैं कि लॉकडाउन में भी हुए अपने नियमित ग्राहकों के संपर्क में रहें। उनके हालचाल पूछते रहे। इसका भी काफी सार्थक असर पड़ा। दुकान खुलने के बाद सबसे पहले कोरोना से बचाव का प्रबंध किया गया ताकि खतरे की गुंजाइश न रहे।

loksabha election banner

---------------------------

मिठाई बनाने में बरती सतर्कता, लोगों को कराया अवगत

ध्रुव प्रसाद गुप्ता बताते हैं कि मिठाई बनाने के दौरान पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सफाई का विशेष ख्याल रखा गया। स्वच्छता और सफाई के साथ मिठाई बनाने का वीडियो बनाया गया। फिर इस वीडियो को अपने परिचितों, दोस्तों और नियमित ग्राहकों को वीडियो भेजकर उनका विश्वास जीता गया कि यहां कोरोना से किसी प्रकार का खतरा नहीं। इसकी जानकारी होते ही लोग एक बार फिर दुकान में आना शुरू कर दिए। आज व्यवसाय पूरे शबाब पर है। लॉक डाउन की बातें पुरानी हो गई है।

---------------------

कोट--

ग्राहकों के स्नेह और प्यार के कारण व्यवसाय रफ्तार पकड़ लिया है। दुकान में आने वालों की पसंद के साथ कोरोना से सेफ्टी का पूरा प्रबंध किया गया है। दुकान की नियमित साफ-सफाई, सैनिटाइज किया जाता है। मिठाई बनाने के दौरान विशेष सतर्कता बरती जाती है।

ध्रुव प्रसाद गुप्ता, जनता सिनेमा चौक

---------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.