Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा के लिए बने 34 केंद्र, कड़े इंतजाम

बेतिया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा सुबह 9:30 बजे से प्रथम पाली तथा 1:45 बजे से दूसरी पाली की परीक्षा ली जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 09:47 PM (IST)
इंटर परीक्षा के लिए बने 34 केंद्र, कड़े इंतजाम
इंटर परीक्षा के लिए बने 34 केंद्र, कड़े इंतजाम

बेतिया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा सुबह 9:30 बजे से प्रथम पाली तथा 1:45 बजे से दूसरी पाली की परीक्षा ली जाएगी। दोनों पारियों की परीक्षा में एक ही केंद्र अधीक्षक होंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र व कलम के अलावा अन्य किसी तरह के सामान लेकर नहीं जाना है। अभिभावक को भी परीक्षा केंद्र से दूर रहना है। परीक्षा के लिए कुल 34 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में कुल 34,021 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें साइंस के 9,256, आ‌र्ट्स के 23,306 तथा कॉमर्स के 1,459 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली में जीव विज्ञान की परीक्षा होगी। जबकि दूसरी पाली में फिलॉस्फी की परीक्षा ली जाएगी। जिला प्रशासन शांतिपूर्वक कदाचार मुक्त परीक्षा को संपन्न कराने के लिए अभिभावकों को सभी केंद्रों के आसपास नहीं रहने की अपील की है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके अलावे मजिस्ट्रेट की टीम तैनात रहेगी। परीक्षा केंद्रों से 100 मीटर की परिधि में मोबाइल फोन या किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस का प्रयोग निषेध होगा। किसी भी परीक्षार्थी या अन्य व्यक्ति को मोबाइल फोन, डिजिटल डायरी, पेजर आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में नियुक्त कोई भी कर्मचारी या वीक्षक भी अपने साथ मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा में चप्पल पहनने वाले परीक्षार्थियों को ही प्रवेश मिलेगा। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए केन्द्र में प्रवेश समेत कई नियम में बदलाव किए गए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं जा सकेंगे। इसके साथ ही परीक्षा में प्रवेश के समय में भी कटौती की गई है। इस बार परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले ही परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश मिलेगा। केंद्र पर परीक्षार्थियों की जांच तीन स्तर पर की जाएगी। इसमें केन्द्र के मुख्य द्वार पर, अंदर व हॉल में तलाशी ली जाएगी।

loksabha election banner

इनसेट

जाम लगने के कारण बढ़ सकती है परेशानी

बुधवार से शुरू होने वाली इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए सबसे बड़ी समस्या शहर में रोज लगने वाली भीषण जाम है। जाम की झांम से निकलकर सही समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना भी छात्रों के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है। अगर विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से काफी पहले अपने निवास स्थान से नहीं निकले, तो उनकी परीक्षा छूट सकती है। क्योंकि इस बार परीक्षा में प्रवेश के समय में भी कटौती की गई है। इस बार परीक्षा शुरु होने के 10 मिनट पहले ही परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश मिलेगा। इस बार इंटर की परीक्षा के लिए 34 केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में लगभग 34,021 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। छात्रों की संख्या को देखते हुए अगर प्रशासन ने इस भीषण समस्या को गंभीरता से लेते शहर के चौक-चौराहों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती नहीं की तो राहगीरों के साथ-साथ परीक्षार्थियों को जाम झेलना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.