Move to Jagran APP

26.42 लाख क्विंटल गन्ने की हुई पेराई, जल्द शुरू होगा भुगतान

नरकटियागंज। न्यू स्वदेशी शुगर मिल्स नरकटियागंज ने चालू पेराई सत्र के आरंभिक पैतीस दिनों में 26.42 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 12:36 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:16 AM (IST)
26.42 लाख क्विंटल गन्ने की हुई पेराई, जल्द शुरू होगा भुगतान
26.42 लाख क्विंटल गन्ने की हुई पेराई, जल्द शुरू होगा भुगतान

नरकटियागंज। न्यू स्वदेशी शुगर मिल्स नरकटियागंज ने चालू पेराई सत्र के आरंभिक पैतीस दिनों में 26.42 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई कर ली है। गत वर्षों से चालान वितरण व्यवस्था में कैलेंडर सिस्टम लागू करने से काफी हद तक गन्ना आपूर्ति में किसानों को राहत मिली है। अब चालान के लिए किसानों को मिल का चक्कर नहीं लगाना पड़ता। चालान वितरण की हाईटेक व्यवस्था भी उनके लिए कारगर साबित हो रही है। घर बैठे उनके मोबाइल पर एसएमएस से चालान की आपूर्ति कर दी जा रही है। हालांकि नेटवर्क की समस्या के कारण आम संस्थाओं और उपभोक्ताओं की तरह चीनी मिल को भी परेशानियां आ रही है। बावजूद इसके गन्ना किसानों को ससमय चालान की आपूर्ति हो सके और उनके द्वारा गन्ना की आपूर्ति की जा सके, इसके लिए मिल प्रबंधन दोबारा एसएमएस करके चालान सुनिश्चित कर रहा है। इतना हीं नहीं किसी किसान को इसके बाद भी चालान की प्राप्ति नहीं हुई तो निर्धारित समय के अंदर वॉइस एसएमएस भी भेजा जा रहा है। मिल प्रबंधन का कहना है कि इन सबके अलावा चालान आपूर्ति व्यवस्था को काफी सरल और पारदर्शी गया है। चीनी मिल के गेट पर किसानों के निर्गत चालान की सूची भी डिस्प्ले बोर्ड पर चस्पा दी जा रही है ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो। क्षेत्र में कार्यरत मिल कर्मियों को भी निर्गत चालान की सूचना होती है, जिससे आसानी से किसान अवगत होते हुए गन्ने की कटाई और आपूर्ति में लग जाते हैं। किसी कारणवश किसानों का चालान लैप्स होने की स्थिति में तत्क्षण उसकी सूचना देने पर उनके कैलेंडर के साथ जोड़ दिया जा रहा है। इनसेट गन्ना मूल्य भुगतान की तैयारी में मिल प्रबंधन बिहार शुगर मिल्स एसोसिएशन और गन्ना उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में नए पेराई सत्र के लिए गन्ने का मूल्य भी निर्धारित कर दिया गया है। इस वर्ष भी उच्चतम प्रभेद के गन्ने का मूल्य 310 प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है। इसके साथ ही चीनी मिल किसानों के भुगतान की तैयारी में लग गया है। मिल प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान आरंभ कर दिया जाएगा। उधर किसानों द्वारा गन्ना मूल्य बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही थी। किसान महंगाई के अनुसार मूल्य वृद्धि का अनुमान लगा रहे थे। लेकिन सरकार और एसोसिएशन के साथ बैठक में गत वर्ष पेराई सत्र की तरह इस वर्ष भी लगभग गन्ना मूल्य यथावत रखा गया है। बयान किसानों में चालान वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। गन्ना आपूर्ति के लिए सर्वे के अनुसार उन्हें समय से चालान उपलब्ध कराया जा रहा है। गन्ना मूल्य के भुगतान की प्रक्रिया भी जल्द आरंभ होगी। - मनोज कुमार सिंह, कार्यपालक उपाध्यक्ष

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.