Move to Jagran APP

चनपटिया स्टार्टअप जोन में 15 दिनों में 25 उद्यमों की होगी शुरुआत

कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए लोगों रोजगार दिलाने के लिए जिला प्रशासन की बेहतर प्रयास का परिणाम चनपटिया स्टार्टअप जोन है। इसे एक वर्ष में यहां दो दर्जन से अधिक उद्यमियों ने अपने उद्यम की शुरुआत कर निर्माण के क्षेत्र में एक कीर्तिमान स्थापित की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 01:11 AM (IST)
चनपटिया स्टार्टअप जोन में 15 दिनों में 25 उद्यमों की होगी शुरुआत
चनपटिया स्टार्टअप जोन में 15 दिनों में 25 उद्यमों की होगी शुरुआत

बेतिया । कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए लोगों रोजगार दिलाने के लिए जिला प्रशासन की बेहतर प्रयास का परिणाम चनपटिया स्टार्टअप जोन है। इसे एक वर्ष में यहां दो दर्जन से अधिक उद्यमियों ने अपने उद्यम की शुरुआत कर निर्माण के क्षेत्र में एक कीर्तिमान स्थापित की है। रोजगार देने के मामले में इसका बेहतर योगदान हुआ है। वर्तमान में 750 लोगों को इस माध्यम से रोजगार मिला हुआ है। एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि 15 दिनों में 25 उद्यमों की शुरुआत होगी। वहीं 49 उद्यमियों के लिए स्थान आवंटित कर दिया गया है। नए उद्यम स्थापित करने के लिए 93 अन्य उद्यमियों द्वारा स्थान आवंटनके लिए आवेदन समर्पित किए गए हैं। स्थान आवंटित किए गए 29 उद्यमियों द्वारा चनपटिया में उत्पादन प्रारंभ कर दिया गया है। उद्यम स्थापित किए गए उद्यमियों द्वारा अबतक लगभग 10.45 करोड़ रूपये की बिक्री देश-विदेशों में की जा चुकी है। इसके बदले 65 लाख 40 हजार रूपये टैक्स का भुगतान भी किया गया है। स्टार्टअप जोन अंतर्गत उद्यम स्थापित होने से 750 से ज्यादा कामगार एवं सैकड़ों श्रमिकों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सका है। एक पखवारे में यहां फैब्रिक निर्माण का भी काम शुरू हो गया है। दो यूनिटों में छह मशीन के माध्यम से कपड़ा का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। इस सुविधा के बहाल हो जाने से यहां के उद्यमियों को कपड़े के लिए सूरत, लुधियाना, अहमदाबाद आदि शहरों में नहीं जाना पड़ रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि चंपरण ब्रांड की प्रसिद्धि देश एवं देश के बाहर हो, इसके लिए पहल की जा रही है। उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि किसी भी व्यक्ति का प्राणवान होना मुख्य बात है। उर्जावान व्यक्ति सकारात्मक सोच के साथ जीवन का इतिहास लिखता है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी महोदय के कुशल मार्गदर्शन में आपदा को अवसर में बदलते हुए पश्चिम चम्पारण जिला आज इस मुकाम पर पहुंचा है। इस अवसर पर अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, सहायक निदेशक डीआरडीए राजेश कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी मोहम्मद गजाली, प्रबंधक, डीआरसीसी शैलेश पाण्डेय, एलडीएम, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, चनपटिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.