संवेदक की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे दर्जनभर गांव के ग्रामीण

हाजीपुर-मुसरीघरारी एनएच पर कल्याणी चौक से गोविदपुर गांव की ओर कई गांवों को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण पक्की सड़क विभागीय उदासीनता एवं संवेदक की मनमानी के कारण वर्षों से घोर दुर्दशा में है। यह महत्वपूर्ण सड़क जर्जर होकर विभिन्न स्थानों पर खतरनाक गड्ढे में तब्दील हो गया है। वहीं बारिश के कारण जल जमाव से आवागमन में कष्टदायक बन गया है। खतरनाक गड्ढों में तब्दील इस सड़क से लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर आना-जाना पड़ रहा हैं।

JagranPublish: Sat, 22 Jan 2022 11:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:20 PM (IST)
संवेदक की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे दर्जनभर गांव के ग्रामीण

संवाद सूत्र, जंदाहा : हाजीपुर-मुसरीघरारी एनएच पर कल्याणी चौक से गोविदपुर गांव की ओर कई गांवों को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण पक्की सड़क विभागीय उदासीनता एवं संवेदक की मनमानी के कारण वर्षों से घोर दुर्दशा में है। यह महत्वपूर्ण सड़क जर्जर होकर विभिन्न स्थानों पर खतरनाक गड्ढे में तब्दील हो गया है। वहीं बारिश के कारण जल जमाव से आवागमन में कष्टदायक बन गया है। खतरनाक गड्ढों में तब्दील इस सड़क से लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर आना-जाना पड़ रहा हैं।

हालांकि, बरसात से पहले संवेदक ने इस सड़क का मरम्मत एवं निर्माण कार्य उत्तर दिशा की ओर से शुरू किया है। लेकिन इसमें शिथिलता के कारण अब तक मरम्मत कार्य पूर्ण नहीं किया जा सका है। इस सड़क का वर्ष 2012 में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से निर्माण कराया गया था। इसके बाद वर्षों से यह सड़क जर्जर होकर स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

वर्तमान में मुख्यमंत्री ग्रामीण अनुरक्षण कार्यक्रम के तहत एमआर 3054 कल्याणी चौक से यदुनंदनपुर तक लगभग ढाई किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। कार्य एजेंसी कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य प्रमंडल महनार ने लगभग 51 लाख की प्राक्कलित राशि से इसका निर्माण 30 नवंबर 2020 को प्रारंभ कराया है। इसके कार्य समाप्ति की तिथि 29 अगस्त 2021 निर्धारित की गई है। जबकि 5 वर्षों तक रख रखाव के लिए विभागीय स्तर से लगभग 63 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। लेकिन निर्माण कार्य में हो रहे शिथिलता के कारण अब तक सड़क पर विभिन्न स्थानों पर बने खतरनाक एवं जानलेवा गड्ढों को भरे जाने के काम को भी पूरा नहीं कराया गया है। इससे सड़क पर लोगों को आवागमन की परेशानी बनी है।

मालूम हो कि एनएच पर कल्याणी चौक से निकल कर महिसौर, चकसहौली, गोविदपुर चकमकई, गौसपुर, चकफरीदा, महीपुरा, सोहरथी आदि कई गांव को जोड़ते हुए पातेपुर प्रखंड कके कपसारा स्थित 13 नंबर पुल के पास जाकर मुख्य सड़क में मिलती है। यह आसपास के कई गांवों के लोगों के लिए मुख्य सड़क है। लेकिन निर्माण कार्य में शिथिलता के कारण जर्जर हालत में पड़ा है। वहीं अभियंता का कहना है कि बारिश में जल जमाव के कारण निर्माण कार्य बाधित है। स्थानीय लोगों ने शीघ्र समस्या समाधान की मांग की है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept