Move to Jagran APP

वैशाली के पातेपुर में थमा चुनाव प्रचार का शोर, शांतिपूर्ण मतदान को प्रशासन ने संभाला मोर्चा

वैशाली। पातेपुर प्रखंड में शनिवार को चुनाव प्रचार का शोर थम गया। स्वच्छ निष्पक्ष एवं भयमुक्त पंचायत चुनाव को लेकर मतदान की प्रशासनिक स्तर पर सारी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जिले के 30 पंचायतों वाले सबसे बड़े प्रखंड में नौंवें चरण में 29 नवंबर को होने वाले मतदान के दौरान किसी भी परिस्थिति में असामाजिक तत्वों के मंसूबे पूरे नहीं हों इसके लिए प्रशासन भी पूरी तरह कमर कस कर तैयार हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 10:47 PM (IST)
वैशाली के पातेपुर में थमा चुनाव प्रचार का शोर, शांतिपूर्ण मतदान को प्रशासन ने संभाला मोर्चा
वैशाली के पातेपुर में थमा चुनाव प्रचार का शोर, शांतिपूर्ण मतदान को प्रशासन ने संभाला मोर्चा

वैशाली। पातेपुर प्रखंड में शनिवार को चुनाव प्रचार का शोर थम गया। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त पंचायत चुनाव को लेकर मतदान की प्रशासनिक स्तर पर सारी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जिले के 30 पंचायतों वाले सबसे बड़े प्रखंड में नौंवें चरण में 29 नवंबर को होने वाले मतदान के दौरान किसी भी परिस्थिति में असामाजिक तत्वों के मंसूबे पूरे नहीं हों, इसके लिए प्रशासन भी पूरी तरह कमर कस कर तैयार हो चुकी है। चुनाव के दौरान परिदा भी पर नहीं मार सके इसे लेकर प्रशासनिक सतर पर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। प्रखंड में 311 भवनों में बनाएग गए 434 मतदान केंद्र

loksabha election banner

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह पातेपुर बीडीओ मनोज कुमार राय ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पूरे प्रखंड क्षेत्र में कुल 311 भवनों में 434 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अति संवेदनशील बूथों की संख्या 252 है। वहीं संवेदनशील बूथ 182 हैं। प्रखंड में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की जा रही है। साथ ही स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने को लेकर व्यापक प्रशासनिक इंतजाम किए जा रहे हैं।

3765 प्रत्याशी चुनावी मैदान में आजमा रहे किस्मत

चुनाव लड़ रहे विभिन्न पदों के लिए कुल 3765 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुखिया पद के लिए कुल 254 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 318, वार्ड सदस्य पद के लिए कुल 2144, सरपंच पद के लिए कुल 189 तथा पंच पद के लिए कुल 860 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हैं। पातेपुर प्रखंड में तीन वार्ड तथा 96 पंच सदस्य समेत कुल 99 अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। दो लाख 48 हजार आठ सौ 76 मतदाता डालेंगे वोट

निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 2 लाख 48 हजार 8 सौ 76 मतदाता अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में महिला मतदाता की 1 लाख 16 हजार 4 सौ 72 है वही पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 32 हजार 4 सौ 1 है। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 03 है।

सुबह 7 से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे वोट

29 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता द्वारा वोट डाले जाएंगे। निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी है। अधिक से अधिक मतदाताओं से अपने मताधिकार को प्रयोग करने की प्रशासनिक स्तर पर अपील की गई है।

प्रखंड को बांटा गया 6 जोन, 30 क्लस्टर व 84 सेक्टरों में

प्रखंड क्षेत्र को 6 जोन, 30 क्लस्टर तथा 84 सेक्टरों में बांटा गया है। जिसमें तीन जोन को सुपर जोन बनाया गया है। सभी सेक्टर में मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के गड़बड़ी न हो इसके लिए छह रेंजर आब्जर्बर, तीन माइक्रो आब्जर्वर तथा तीन उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए प्रखंड मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। मतदान के दौरान यहां असामाजिक तत्वों एवं उपद्रव फैलाने वाले से सख्ती से निपटा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.