Move to Jagran APP

हाजीपुर से महनार तक रोजाना जाम से कराह रहे लोग

वैशाली। महनार नगर से होकर गुजरने वाली हाजीपुर-मोहिउद्दीननगर मुख्य मार्ग एसएच 93 एवं स्टेशन

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:50 PM (IST)
हाजीपुर से महनार तक रोजाना जाम से कराह रहे लोग
हाजीपुर से महनार तक रोजाना जाम से कराह रहे लोग

वैशाली। महनार नगर से होकर गुजरने वाली हाजीपुर-मोहिउद्दीननगर मुख्य मार्ग एसएच 93 एवं स्टेशन रोड में सड़क जाम की समस्या दिनों-दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है। अतिक्रमण और सड़क किनारे गाड़ियों की अवैध पार्किंग इस जाम के कारण बन रहे हैं। मुख्य मार्ग में कोल्ड स्टोरेज के निकट से लेकर मदन चौक तक, फिर मदन चौक से पटेल चौक तक, स्टेशन रोड में मदन चौक से संगत मंदिर तक एवं घाट किनारा रोड में सामान्य दिनों में भी लगभग पूरे दिन जाम की स्थिति रहती है।

loksabha election banner

स्थानीय लोग इस जाम के लिए प्रशासनिक लापरवाही और उदासीनता को जिम्मेवार ठहरा रहे हैं। इनका कहना है कि अतिक्रमण और अवैध पार्किग को नजरअंदाज करने से यहां के लोग इस भीषण समस्या से लगातार जुझ रहे हैं। नगर क्षेत्र की हर सड़कें अतिक्रमण का शिकार है। कहीं पर सड़क पर ही दुकान लगाकर तो कहीं गाड़ियों को अवैध ढ़ंग से खड़ी कर अतिक्रमण किया जा रहा है। कोल्ड स्टोर के निकट सड़क पर ही वाहनों का ठहराव बना दिया गया है। यहां गाड़ियों को खड़ी कर यात्रियों को चढ़ाए-उतारे जाते हैं, जबकि ठेलों और अन्य गाड़ियों पर सामान लोड-अनलोड किया जाता है। वहीं थोड़ी दूर आगे स्टेट बैंक शाखा के सामने बैंक ग्राहकों की गाड़ियां सड़क के दोनों लगाए जा रहे हैं। जबकि बैंक परिसर के अंदर पार्किंग एरिया को बैंक ने बंद करके रखा है। उससे थोड़ी आगे थाना मोड़ से लेकर अस्पताल तक एवं न्यू रोड में सड़क किनारे टेंपो और बस आदि सड़क पर ही सवारियों को बैठाने-उतारने का काम करती है। अस्पताल से लेकर मदन चौक तक और मदन चौक से लेकर पटेल चौक तक सड़क किनारे फल-सब्जी आदि के ठेला और मध्य विद्यालय चहारदीवारी के पास सड़क पर ही कपड़े की दुकानें सजती है। स्टेशन रोड में सड़क किनारे ही टेंपो, रिक्शा और ई-रिक्शा खड़ी रहती है। इसके अलावा बड़ी संख्या में बाजार करने पहुंचे लोगों की चार चक्के वाहनों की अवैध पार्किंग होती है। नगर परिषद निर्धारित नही कर सका पार्किंग जोन : नगर के घाट किनारा रोड में लगभग सभी दुकाने सड़क को अतिक्रमण कर सजाई जा रही है। सबसे आश्चर्य की बात यह है कि नगर में कही भी पार्किंग जोन की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके चलते दुकानदारों एवं ग्राहकों को सड़क पर ही अपनी गाड़ियां लगाना पड़ता है। लोगों का कहना है कि कहने के लिए नगर परिषद की पार्किंग एरिया है, लेकिन यहां गाड़ियां कैसे खड़ी होंगी इसका जवाब उसके पास नहीं है। आज तक कभी भी उन स्थानों को नगर परिषद ने चिन्हित किया।

लोगों की शिकायत है कि इसके बावजूद नगर परिषद की ओर से पड़ाव शुल्क की वसूली की जा रही है। यहां के लिए मुसीबत बन चुकी जाम की समस्या के चलते कुछ मीटर की दूरी तय करने में एक से अधिक घंटे तक का समय लगता है। हालांकि अतिक्रमण हटा कर सुचारू यातायात के लिए प्रशासन ने प्रयास भी किए हैं, लेकिन यह प्रयास केवल दिखावा बनकर रह गया। एक बार अतिक्रमण हटाई गई और दोबारा स्थिति ज्यों का त्यों बन गया। हद तो यह है कि नगर में जितनी भी दुकानें हैं, किसी भी दुकान या मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसके बावजूद ऐसे दुकान और मार्केट धड़ल्ले से चल रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह सीधे-सीधे सरकार के कानूनों का उल्लंघन है। लोगों को इंतजार है कि महनार बाजार अतिक्रमण मुक्त होगा या नहीं।

अतिक्रमण से बिदुपुर में रोज जाम की स्थिति से हलकान हो रहे लोग

फोटो-

संवाद सूत्र, बिदुपुर : हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग स्टेट हाई-वे 93 पर जगह-जगह जाम के कारण पूरे दिन वाहनों की लंबी कतारें रहती है। आसपास के लोगों के अतिक्रमण के कारण रोजाना लगने वाले जाम से लोग हलकान हो रहे हैं, लेकिन प्रशासनिक स्तर पर इसके निदान के कोई उपाय नहीं किए जा रहे। इससे मुख्य मार्ग पर आवागमन प्रभावित हो रहा है, वहीं यात्रियों को परेशानियों झेलना पड़ रहा है।

यहां मुख्य मार्ग के किनारे सरकारी भूमि पर जगह-जगह स्थायी-अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर लिया गया है। राजधानी पटना से मोहिउद्दीननगर और बछवारा की ओर जाने में सबसे पहले जढ़ुआ में फल-सब्जी की दुकानें लगाए के साथ वाहन पार्किं से जाम हो रही है। यहां पड़ाव के अभाव में सड़क पर ही टेंपो, रिक्शा बस आदि लगाकर यात्रियों को चढ़ाया जाता है। जिस कारण हमेशा जाम की स्थिति बनती है। कई महत्वपूर्ण व पौराणिक स्थलों को जोड़ती है सड़क : बिदुपुर बाजार, मायाराम हाट, चकौसन बाजार, बिलट चौक, महनार बाजार, लावापुर बाजार आदि जगहों पर भी जाम की यही स्थिति है। सड़कों की चौड़ाई भी वाहनों की संख्या के हिसाब से कम होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न है। यह मुख्य मार्ग पश्चिम में जढ़ुआ के पास एनएच 19 को जोड़ती है। वहीं पूरब में बेगूसराय के बछवाड़ा में एनएच 28 और समस्तीपुर के दलसिंहसराय में एनएच 28 से जुड़ती है। हालांकि इसे राष्ट्रीय उच्च पथ में उत्क्रमित करने के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है। इससे जुड़े लोग इसे चौड़ीकरण कर फोरलेन बनाने की मांग कर रहे हैं।

मालूम हो कि इस मुख्य मार्ग से ऐतहासिक चेचर, गणिनाथ पलवैया, विद्यापतिधाम आदि अनेक पौराणिक स्थल भी जुड़े हैं। इससे इस सड़क से देशी-विदेशी पर्यटकों का भी आना-जाना होता है, लेकिन यहां जाम के कारण उन्हे परेशानी झेलना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि इस मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण कर दिया जाए तो बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, सिलीगुड़ी, गुवाहाटी आदि जगहों पर जाने-आने के लिए काफी दूरी कम हो जाएगी। इस पथ से होकर महात्मा गांधी सेतु, कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन पुल, बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा नदी पर पुल आदि गुजर रहे हैं। इसके बावजूद इसका चौड़ीकरण नही कराए जा रहे और जाम की समस्या गंभीर है। रेलवे गुमटी बंद कर दिए जाने से समस्या बनी गंभीर :

बिदुपुर बाजार से राजापाकर बेलकुंडा जाने वाली पथ में अक्षयवट राय नगर स्टेशन के रेलवे गुमटी संख्या 46 सी के बंद हो जाने पर वाहनों की काफी लंबी कतारें लग जाती है। जिस कारण जाम की स्थिति बन जाती है। क्षेत्र की जनसंख्या के मुताबिक पथ की चौड़ाई बढाने की जरूरत महसूस किए जा रहे है। जब तक पथों का चौड़ीकरण नहीं होगा तब तक जाम से निजात पाना मुश्किल लग रहा है। वही पथ से अतिक्रमण स्थायी रूप से प्रशासन के द्वारा हटाया जाना चाहिए और अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई भी की जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.