Move to Jagran APP

चाक-चौबंद प्रशासनिक व्यवस्था के बीच पातेपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान

संवाद सूत्र पातेपुर (वैशाली) प्रखंड में प्रशासन के चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूण्

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:19 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:19 PM (IST)
चाक-चौबंद प्रशासनिक व्यवस्था के बीच पातेपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान
चाक-चौबंद प्रशासनिक व्यवस्था के बीच पातेपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान

संवाद सूत्र, पातेपुर (वैशाली):

loksabha election banner

प्रखंड में प्रशासन के चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान संपन्न हो गया। यहां 30 पंचायतों में बनाए गए कुल 434 मतदान केंद्रों पर विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 3765 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने इवीएम तथा बैलेट बाक्स में बंद कर दिया है। सोमवार को मतदान शुरू होने के साथ ही बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी। प्रखंड में कुल 60.34 प्रतिशत कुल मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल मतदाताओं में अन्य प्रखंडों की ही तरह यहां भी महिला मतदाताओं ने मतदान में पुरुषों को पीछे छोड़ दिया। यहां 59.12 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने डाले वोट डाले जबकि उनसे आगे बढ़कर 61.56 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किय। वहीं, चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुबह से शाम तक वैशाली एसपी के नेतृत्व में जिले के तमाम पुलिस पदाधिकारी, पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट, सेक्टर दंडाधिकारी पूरे क्षेत्र का जायजा लेते हुए मुस्तैद रहे। वहीं डीएम उदिता सिंह, डीडीसी विजय प्रकाश मीणा, एडीएम जितेंद्र प्रसाद साह आदि जिला मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष में बैठ कर शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया एवं सुरक्षा व्यवस्था का मानिटरिग किया।

मालूम हो कि जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर के 30 पंचायतों में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ। सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान को लेकर खासकर महिलाओं में काफी उत्साह रहा। मतदान शुरू के साथ ही लगभग आधा दर्जन बूथों पर ईवीएम खराब होने की जानकारी मिली, जहां तत्काल पदाधिकारियों ने पहुंच कर ठीक कराया। जिससे कहीं-कहीं मतदान कार्य देर से शुरू हो सका। हालांकि सुबह में मतदान का प्रतिशत काफी धीमा रहा, लेकिन धूप चढ़ने के साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लंबी होने लगी। पातेपुर की पूर्व विधायक प्रेमा चौधरी अपने पूरे परिवार के साथ खोआजपुर वस्ती पंचायत के बूथ संख्या 217 पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था की कमान एसपी मनीष संभाले हुए थे। वही अलग अलग क्षेत्रो में महुआ एसडीओ संदीप कुमार, एसडीपीओ पूनम केसरी, पातेपुर प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार राय, सीओ मुन्ना प्रसाद, पातेपुर थानाध्यक्ष रामशंकर कुमार, बलिगांव थानाध्यक्ष छोटेलाल पटवारी, तीसीऔता थानाध्यक्ष रविद्र पाल समेत महनार तथा हाजीपुर अनुमंडल के डीसीएलआर एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी भी शांतिपूर्ण मतदान कराने में तत्पर रहे। कई अन्य पदाधिकारी भी पेट्रोलिग कर बूथों पर चल रहे मतदान का जायजा लिया। हालांकि दो-तीन बूथों पर हल्की झड़प की सूचना भीमिलती रही जहां प्रशासन तत्परता दिखाते हुए स्थिति को अपने नियंत्रण में लिया तथा मतदान कार्य को निरंतर जारी करवाया। प्रत्याशी के समर्थकों में झड़प से कुछ देर तक मतदान रहे बाधित संवाद सूत्र, पातेपुर : प्रखंड के बरडीहा तुर्की पंचायत के बूथ संख्या 388 तथा 389 पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प की सूचना मिलते ही पातेपुर थानाध्यक्ष रामशंकर कुमार के साथ अन्य पुलिस पदाधिकारियों ने तत्काल मौके पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया। इस दौरान पुलिस को जहां लाठियां भांजनी पड़ी, वहीं उपद्रवियों को खदेड़ना भी पड़ा। हालांकि उक्त केंद्र पर झड़प को लेकर आधे घंटे से अधिक समय तक मतदान कार्य बाधित हुआ। प्रशासनिक पहल के बाद पुन: मतदान कार्य शुरू कराया गया। पंचायत चुनाव के मतदान का जुनून मतदाताओं पर इस कदर हावी था कि मालपुर पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 413 पर एक गंभीर रूप से बीमार मतदाता अपने शरीर मे लगे यूरिन बैग के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे थे। कई अन्य मतदान केंद्रों पर भी बड़ी संख्या में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने स्वजनों के सहारे पहुंच कर वोट किया। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अति संवेदनशील बूथों पर विशेष चौकसी

संवाद सूत्र, पातेपुर : प्रखंड में पंचायत चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखने एवं चुनाव के दौरान उपद्रव मचाने वाले उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए पूरे प्रखंड क्षेत्र का कमान वैशाली एसपी मनीष स्वयं संभाल रहे थे। चुनाव शुरू होने के साथ ही एसपी अपने पेट्रोलिग पार्टी के साथ लगातार पूरे क्षेत्र के बूथों का निरीक्षण करते रहे। पूरी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के सबसे बड़े प्रखंड में कुल 252 अतिसंवेदनशील तथा 182 संवेदनशील बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। अति संवेदनशील बूथों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन पहले से ही काफी तैयारी कर रखा था। चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था की कमान एसपी स्वयं संभाल रखी थी। इस बीच जानकारी के अनुसार प्रखंड के बरडीहा तुर्की पंचायत के बूथ संख्या 388 तथा 389 पर दो प्रत्याशी के समर्थकों के बीच हल्की झड़प की सूचना मिली है। हालांकि सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन की टीम तत्काल मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाल लिया। लेकिन हो-हंगामें के कारण यहां लगभग आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा। बाद में अधिकारियों ने दोबारा शुरू करा दिया। मतदान में महिलाओं में दिखा खास उत्साह, बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे

संवाद सूत्र, पातेपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान में ठंड की मौसम में भी महिलाओं का उत्साह चरम पर रहा। प्रखंड क्षेत्र के अधिकतर बूथों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की कतारें अधिक लंबी देखी गई। सुबह सात बजे से पहले से ही महिलाएं घर से बूथ की ओर निकल पड़ी थीं। मतदान कार्य शुरू होते ही घर से निकल कर महिला वोटर बूथों पर कतार में खड़ी हो गई। मतदान शुरू होने के तुरंत बाद प्रशासनिक पदाधिकारियों का दौरा भी सुबह से ही शुरू हो गई थी। जिससे खासकर महिला वोटरों में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया। पातेपुर में सोमवार को मतदान में प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच मतदान कार्य प्रारंभ होने के साथ ही प्रखंड के अधिकतर बूथों पर महिला वोटरों का दबदबा कायम हो गया था। सभी बूथों पर पुरुष मतदाताओं के अपेक्षा महिला वोटरों में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान करने को लेकर काफी उत्साह देखा गया। बूथों पर मतदान के लिए जहां लोगो की भीड़ उमड़ती रही। इसमें मुस्लिम समुदाय की महिलाओं में भी काफी उत्साह देखा गया। प्रखंड के अम्मा मौरी इस्लामिया मदरसा मतदान केंद्र, बकाढ मतदान केंद्र, सैदपुर डुमरा मतदान केंद आदि पर सुबह से ही ठंड की परवाह किए बगैर कतारबद्ध होकर बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.