Move to Jagran APP

जिला परिषद वैशाली का 48 लाख 89 हजार घाटे का बजट पारित

वैशाली जिला परिषद की बुधवार को संपन्न साधारण बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-2020 के लिए बजट सर्वसम्मति से पारित किया गया। जिला परिषद अध्यक्ष प्रभु साह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 48 लाख 89 हजार रुपये घाटे का बजट पारित किया गया। वित्तीय वर्ष में 14613.25 लाख आय एवं 14662.14 लाख रुपये के व्यय का अनुमान किया गया है। बैठक में आमजन से जुड़ी सरकार की योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं रिश्वतखोरी का आरोप लगाते हुए सदस्यों ने गंभीर सवाल खड़े किए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 11:07 PM (IST)
जिला परिषद वैशाली का 48 लाख 89 हजार घाटे का बजट पारित
जिला परिषद वैशाली का 48 लाख 89 हजार घाटे का बजट पारित

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

loksabha election banner

वैशाली जिला परिषद की बुधवार को संपन्न साधारण बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-2020 के लिए बजट सर्वसम्मति से पारित किया गया। जिला परिषद अध्यक्ष प्रभु साह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 48 लाख 89 हजार रुपये घाटे का बजट पारित किया गया। वित्तीय वर्ष में 14613.25 लाख आय एवं 14662.14 लाख रुपये के व्यय का अनुमान किया गया है। बैठक में आमजन से जुड़ी सरकार की योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं रिश्वतखोरी का आरोप लगाते हुए सदस्यों ने गंभीर सवाल खड़े किए। वहीं, लोगों को किसी भी योजना की सार्वजनिक तौर पर जानकारी नहीं दिए जाने की भी शिकायत सदस्यों ने की।

जिला परिषद के सभागार में संपन्न बैठक में जिला पार्षद मनींद्र नाथ सिंह, वैजनाथ चौधरी, वीरचंद्र राय, नीरज कुमार, चंदेश्वर पासवान, रेणु देवी, रेखा देवी, रामपुकार पासवान, तारक चौधरी, अर्पणा सिंह, किरण सिंह, अर्चना झा, कुमारी बबीता, अशोक राय, रीता चौधरी, कलावती यादव, नीलम देवी, सीताराम सिंह, जसवीर सिंह समेत कई जिला पार्षद उपस्थित थे। वहीं बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह उपविकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, डीआरडीए के निदेशक संजय कुमार निराला के अलावा सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे। जिला पार्षद मनींद्र नाथ सिंह ने बैठक में बिदुपुर प्रखंड के स्वास्थ्य उपकेंद्र खानपुर पकड़ी को मनमाने तरीके से दूसरे गांव में ले जाने की शिकायत की। इस पर कार्रवाई करने का निर्णय बैठक में लिया गया। वहीं, जिला पार्षद वीरचंद्र राय ने आरोप लगाया कि कृषि विभाग में भारी पैमाने पर लूटपाट हो रहा है। यह भी शिकायत की कि विभाग की योजनाओं की जानकारी किसानों को नहीं दी जा रही है।

बैठक में पंचम राज्य वित्त आयोग की राशि के विरूद्ध ली गई योजनाओं की धीमी प्रगति पर जिला परिषद के सदस्यों ने चिता का इजहार किया। बैठक में जिला परिषद के आंतरिक संसाधन की वृद्धि पर विचार-विमर्श के उपरांत जिला परिषद की जमीन पर हाजीपुर, सराय, बिदुपुर, भगवानपुर एवं पातेपुर में मार्केट बनाने का निर्णय लिया गया। वहीं, जिला परिषद की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को हटाने का निर्णय भी लिया गया। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान वाले अयोग्य लोगों को घूस लेकर राशि मुहैया कराने एवं सरकार के दिशा-निर्देश के बावजूद मकान पर आवास का डिटेल नहीं लिखे जाने पर सदस्यों गंभीर रोष प्रकट किया। सदस्यों ने आरोप लगाया कि लाभुकों को बिना कमीशन लिए आवास की राशि नहीं दी जाती है। वहीं जिले में राजस्व कर्मचारी की कमी और मनमानी एवं घूसखोरी पर सदस्यों ने आक्रोश प्रकट किया। इंसर्ट एडीएम समेत कई अफसरों के खिलाफ विभाग को लिखेगा जिला परिषद हाजीपुर : जिला परिषद की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले कई अफसरों के खिलाफ उनके पैतृक विभाग को लिखने का निर्णय लिया गया है। बैठक में वैशाली के एडीएम, सिविल सर्जन, विद्युत कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग के सभी कार्यपालक अभियंता, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आइसीडीएस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी समेत सभी अनुपस्थित अफसरों के खिलाफ कार्रवाई हेतु पैतृक विभाग को स्मारित करने का निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.