राघोपुर में गंगा में हो रहे कटाव से करीब दो दर्जन घर नदी में विलीन

संवाद सूत्र राघोपुर (वैशाली) राघोपुर प्रखंड के चकसिगार पंचायत के रामपुर करारी एवं

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:04 AM (IST)
राघोपुर में गंगा में हो रहे कटाव से करीब दो दर्जन घर नदी में विलीन

संवाद सूत्र, राघोपुर (वैशाली):

राघोपुर प्रखंड के चकसिगार पंचायत के रामपुर करारी एवं बरारी गांव में कटाव निरोधी कार्य शुरू नहीं होने को लेकर मंगलवार को पीड़ितों ने जमकर हंगामा किया। हालात पर गंभीर चिता का इजहार करते हुए स्थानीय लोगों एवं कटाव पीड़ितों ने डीएम से कटाव निरोधी कार्य अविलंब शुरू कराने की मांग की है। मालूम हो कि जुड़ावनपुर थाना क्षेत्र के चकसिगार पंचायत के रामपुर करारी एवं बरारी गांव में बीते 10 दिनों में गंगा की गोद में लगभग दो दर्जन घर विलीन हो चुके हैं। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का यह विधानसभा क्षेत्र है बावजूद कटाव पीड़ितों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। हद तो यह है कि इसकी जानकारी होने के बाद भी न तो कोई सरकारी अधिकारी पहुंचे हैं और ना ही कोई जनप्रतिनिधि।

यहां कटाव पीड़ित अपने हाल पर जीने को विवश हैं। सरकार के स्तर पर इस भीषण ठंड में भी लोगों को कोई सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। स्थानीय जगदीश महतो, सल्लू महतो, रामजी साह ने बताया कि पिछले 10 दिनों में लगभग 10 घर कट चुका है। वहीं पानी बढ़ने के साथ पुन: कटाव तेजी से होगा। स्थानीय लोगों ने डीएम से कटाव निरोधी कार्य कराने की मांग की है। कटाव होने के बाद स्थानीय लोग काफी भयभीत एवं चितित है। लोग अब अपने नए आशियाने की तलाश में दिख रहे हैं। पंचायत समिति सदस्य धर्मेंद्र कुमार राम ने डीएम से अविलंब कटाव निरोधी कार्य कराने एवं कटाव पीड़ितों की मदद करने की मांग की।

ग्रामीणों के अनुसार पिछले 10 दिनों में चकसिगार पंचायत के रामपुर करारी एवं बरारी गांव के अशोक महतो, सुबोध महतो, योगेंद्र महतो, जामुन साहनी, नानक साहनी, सुजान साहनी, जगदीश महतो, शल्लू महतो, रामजी साह समेत कई लोगों का घर कटाव की चपेट में आ गया है। वहीं मुंहाने पर बसे लोगों की चिता बढ़ गई है। लोग दूसरे की जमीन में झोपड़ी बनाकर किसी तरह गुजर-बसर कर रहे हैं। कटाव पीड़ितों ने बताया कि उल लोगों के पास अपनी जमीन नहीं होने के कारण दूसरे के जमीन में झोपड़ी बनाने में भी दिक्कत हो रही है।

मालूम हो कि चकसिगार पंचायत के वार्ड संख्या चार पासवान टोला एवं वार्ड संख्या 8, 9, 10, 11, 12 रामपुर करारी व बरारी गांव के लोगों में दहशत व्याप्त है। पंचायत समिति सदस्य धर्मेंद्र कुमार राम ने बताया कि अगर अविलंब कटाव निरोधी कार्य नहीं कराया गया तो लगभग 5 वार्ड के सैकड़ों घर गंगा में विलीन हो जाएंगे। कटाव के कारण कई एकड़ उपजाऊ भूमि भी गंगा में विलीन हो चुका है। कटाव पीड़ितों को काफी परेशानियां हो रही है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept