Move to Jagran APP

कटाव रोधी बांध के समीप फिर शुरू हुआ कटाव, लोगों में दहशत

अभी पिछले महीने सोनपुर के सबलपुर में 45 करोड़ 9 लाख रुपये की लागत से निर्मित कटाव रोधी बांध के समीप अचानक मंगलवार को कटाव शुरू हो जाने से वहां के लोगों में दहशत फैल गयी । काम के तकनीकी तौर तरीके तथा गुणवत्ता पर सवाल खड़े होने लगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 05:53 PM (IST)
कटाव रोधी बांध के समीप फिर शुरू हुआ कटाव, लोगों में दहशत
कटाव रोधी बांध के समीप फिर शुरू हुआ कटाव, लोगों में दहशत

सोनपुर :

loksabha election banner

अभी पिछले महीने सोनपुर के सबलपुर में 45 करोड़ 9 लाख रुपये की लागत से निर्मित कटावरोधी बांध के समीप अचानक मंगलवार को कटाव शुरू हो जाने से वहां के लोगों में दहशत फैल गयी। काम की गुणवत्ता पर सवाल खड़े होने लगे। देखते ही देखते कटावस्थल पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर बांध के किनारे पर पांच लेयर में रखा गया जीओ बैग कुछ दूरी तक फटकर गंगा नदी की तेज धारा में समाने लगा और कुछ बैग वहीं गंगा में जा गिरा।

सबलपुर उत्तरी पंचायत के मुखिया त्रिभुवन राय ने बताया कि पंचायत अंतर्गत बदरी घाट से महुआ बाग बतरौली के बीच कटाव हो रहा है। दूसरी ओर इसकी खबर मिलते ही कटाव रोके जाने के लिए विभागीय स्तर पर मजदूरों को भेज कर वहां बचाव कार्य आरंभ कर दिया गया । इस संबंध में पूछे जाने पर बाढ नियंत्रण एवं जल निस्सरण विभाग के सारण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार ने उक्त स्थल पर कटाव होने की घटना को स्वीकार करते हुए बताया कि कुछ जीओ बैग गंगा नदी के दबाव से धंस गए हैं। एप्रन सुरक्षित है जिस कारण बांध को कोई खतरा नहीं । पानी बढ़ने पर इस प्रकार की घटनाओं का होना सामान्य बात है। वहां मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नाविकों को समझा कर थक गये किन्तु वे लोग जीओ बैग में नाव का लंगर फंसाये जाने से बाज नहीं आ रहे हैं। परिणाम स्वरूप कई स्थानों पर जीओ बैग क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिसे ठीक किया जा रहा है।

इधर ग्रामीणों का कहना है कि लंबे समय से कटाव की विभीषिका झेल रहे लोगों को राहत दिलाये जाने के मद्देनजर सरकार ने करोड़ों की लागत से इस कटाव रोधी बांध का निर्माण कराया। अब अगर निर्माण के महीने भर बाद ही फिर पुरानी स्थिति ही उत्पन्न हो जाये तब इसे क्या कहा जायेगा ? यहां सबलपुर पश्चिमी पंचायत से उत्तरी पंचायत होते पहलेजा शाहपुर दियारा के बल्ली टोला तक 2.7 किलोमीटर में इस बांध का निर्माण किया गया है। सबलपुर मध्यवर्ती पंचायत के समाजसेवी लालबाबू पटेल ने बताया कि इस बांध का निर्माण होते ही यहां के लोगों ने कटाव से राहत की सांस ली है। जहां गंगा के दबाव से कटाव की समस्या खड़ी हुई, वहां मरम्मत का कार्य मजबूती के साथ किया जाना चाहिये।

मालूम हो कि यहां के लोगों के मांग पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानन्द राय, सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी तथा स्थानीय विधायक डॉ रामानुज प्रसाद की पहल पर सरकार ने कटाव रोधी कार्य के लिए स्वीकृति देते हुए राशि का आवंटन किया था। बांध निर्माण के दौरान इसकी गुणवत्ता को लेकर लोगों ने भारी विरोध किया था। तत्पश्चात विभाग के आला अधिकारियों समेत सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने निर्माण स्थल का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिये थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.