Move to Jagran APP

ट्रामा सेंटर की हो जाए स्थापना तो लोगों की बचेगी जान

सुपौल। ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर को बने लंबा समय होने को है। हाइवे का जब से निर्माण हुआ तब स

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 06:42 PM (IST)
ट्रामा सेंटर की हो जाए स्थापना तो लोगों की बचेगी जान
ट्रामा सेंटर की हो जाए स्थापना तो लोगों की बचेगी जान

सुपौल। ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर को बने लंबा समय होने को है। हाइवे का जब से निर्माण हुआ तब से दुर्घटना की रफ्तार काफी तेज हो गई है। आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है और उसके शिकार लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरायगढ़ भपटियाही लाए जाते हैं जो नेशनल हाइवे के ठीक बगल अवस्थित है। बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए सरायगढ़ भपटियाही में ट्रामा सेंटर स्थापित करने की मांग लंबे समय से होती रही है लेकिन आज तक ट्रामा सेंटर की स्थापना नहीं की गई। इससे दुर्घटना के शिकार लोगों की जान जाती रहती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरायगढ़ भपटियाही से एक लाख से अधिक आबादी जुड़ी है। प्रखंड क्षेत्र के अलावा निर्मली किशनपुर सहित कुछ अन्य जगहों के भी मरीजों को यहां लाया जाता है। ट्रामा सेंटर नहीं होने के कारण प्राथमिक उपचार के बाद दुर्घटना के शिकार लोगों को जिला मुख्यालय सुपौल भेजा जाता है और वहां से फिर कई मरीजों को दरभंगा पटना आदि जगहों के लिए रेफर किया जाता है। कई बार तो समय पर उपचार नहीं होने के कारण पीएचसी सरायगढ़ भपटियाही से सुपौल के लिए रेफर होने के बाद रास्ते में ही मरीज दम तोड़ देते हैं। ऐसी स्थिति में पीएचसी सरायगढ़ भपटियाही में ट्रामा सेंटर स्थापित होने से ऐसे लोगों की जान बच सकती है।

loksabha election banner

नेशनल हाइवे के बनने के साथ ही स्थानीय लोगों द्वारा पीएचसी सरायगढ़ भपटियाही में ट्रामा सेंटर स्थापना की मांग होती रही। लोगों का कहना था कि जिदगी और मौत से जूझने वाले मरीजों को ट्रामा सेंटर होने से तुरंत लाभ मिल सकता है और उसकी जान भी बच सकती है। जानकारी अनुसार ट्रामा सेंटर के लिए विभागीय स्तर पर कुछ पहल भी हुई लेकिन बाद में वह यथावत रह गई। जिले के निर्मली से लेकर प्रतापगंज के बीच हाइवे के बगल में कहीं ट्रामा सेंटर नहीं बन सका। स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि पीएचसी सरायगढ़ भपटियाही में ट्रामा सेंटर बना दिया जाए तो अधिकांश लोगों को समय से उपचार मिलेगा और उसकी जान बच सकती है। ट्रामा सेंटर समय की मांग है और इसे बनाने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तत्काल पहल करनी चाहिए। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस समस्या के निदान के लिए प्रयास करें तो जल्द से जल्द ट्रामा सेंटर स्थापित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.