Move to Jagran APP

दो दिवसीय प्रशिक्षण में दी गई चुनाव संबंधी जानकारी

सुपौल। प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय प्रतापगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय प्रतापगंज परिसर में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम दिन 18 सितम्बर को 128 पीठासीन स्तर के पदाधिकारी और 19 सितंबर को पी वन स्तर के 124 चुनाव कर्मियों को ईवीएम वीवी पेट मॉक पोल कराने की विधि ईवीएम सीलिग और मॉक पोल सीलिग की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 10:00 PM (IST)
दो दिवसीय प्रशिक्षण में दी गई चुनाव संबंधी जानकारी
दो दिवसीय प्रशिक्षण में दी गई चुनाव संबंधी जानकारी

सुपौल। प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय प्रतापगंज परिसर में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम दिन 18 सितम्बर को 128 पीठासीन स्तर के पदाधिकारी और 19 सितंबर को पी वन स्तर के 124 चुनाव कर्मियों को ईवीएम, वीवी पेट, मॉक पोल कराने की विधि ईवीएम सीलिग और मॉक पोल सीलिग की जानकारी दी गई। उन्हें चुनाव प्रक्रिया में उपयोग में आने वाले आवश्यक कागजात की भी विस्तृत जानकारी दी गई।

loksabha election banner

प्रशिक्षक त्रिवेणीगंज के डीडीओ धनेश्वर सरदार, एचएम मु. खुर्शीद आलम, संजीव कुमार और सुरेश कुमार दे रहे थे।

इस मौके पर वेल कंपनी के इंजीनियर राहुल रवि ने भी सभी चुनाव कर्मियों को ईवीएम और वीवीपेट को जोड़ने सहित चुनाव के दौरान मशीनों में आने वाले तकनीकी गड़बड़ी को सही करने की महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी। प्रशिक्षण के अंतिम दिन आरडीओ राजाराम पासवान ने भी प्रशिक्षण केन्द्र पहुंच जायजा लिया। आरडीओ ने निरीक्षण के क्रम में प्रशिक्षणार्थियों से स्ट्रेचरी और नन स्ट्रेचरी सहित थर्ड पैकेट से संबंधित सवाल भी पूछे। जिसका सही जवाब प्रशिक्षणार्थियों ने दिया। आरडीओ ने चुनाव कर्मियों से कहा कि जैसे ही मतदान कार्य प्रारंभ हो जाता है। आप सभी कर्मी चुनाव आयोग के कर्मी हो जाते हैं। आयोग के ही आदेश और दिशा-निर्देश का पालन करना है। उन्होंने सभी कर्मियों से कहा कि दो दिवसीय प्रशिक्षण समाप्ति के बाद ईवीएम सहित सारी मशीनें टीपीसी भवन में लगा दी जायेगी। जहां आप एक दिन में नहीं समझने वाली बातों की पुन: जानकारी लेने के लिए ईवीएम सहित अन्य मशीनों का उपयोग सीखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रशिक्षण केन्द्र पर सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस के जवान लगे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.