Move to Jagran APP

मचहा आश्रम में आचार्य हरिनंदन जी महाराज के दीदार करने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सूत्र त्रिवेणीगंज(सुपौल) प्रखंड के कुशहा पंचायत के मचहा आश्रम में बीते 25 जून से साप्ताि

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 12:41 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 12:41 AM (IST)
मचहा आश्रम में आचार्य हरिनंदन जी महाराज के दीदार करने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
मचहा आश्रम में आचार्य हरिनंदन जी महाराज के दीदार करने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज(सुपौल): प्रखंड के कुशहा पंचायत के मचहा आश्रम में बीते 25 जून से साप्ताहिक सत्संग का आयोजन हो रहा है। आयोजित साप्ताहिक संतमत सत्संग के अंतिम दिन शुक्रवार को कुप्पाघाट भागलपुर के वर्तमान आचार्य महर्षि हरिनंदन महाराज मचहा आश्रम पहुंचे। इससे पहले सुबह से ही बाबा के दीदार करने के लिए हजारों अनुयायियों की भीड़ आश्रम परिसर में जुटी रही। हर कोई बाबा के एक झलक पाने के इंतजार में थे। आश्रम में अपराह्न में हुए प्रवचन के दौरान कुप्पाघाट भागलपुर से पधारे स्वामी सत्यप्रकाश बाबा ने कहा कि संत दूसरों के उपकार के लिए संसार में आते हैं। सत्संग और ध्यान से पापों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि मनुष्य का जीवन 84 लाख योनियों के बाद मिलता है। मानव शरीर पाने के लिए देवता भी लालायित रहते हैं। अत: व्यर्थ में जीवन को बर्बाद नहीं करना चाहिए। इसे ईश्वर की भक्ति और मानव की सेवा में लगा चाहिए। जन्म और मरण से मुक्ति ईश्वर की भक्ति से ही मिल सकती है।

loksabha election banner

संतमत का ज्ञान यही कहता है कि गुरु की शरण में जाओ और उनके बताए हुए मार्ग पर चलो। आचार्य के साथ पधारे स्वामी प्रमोद बाबा, स्वामी निर्मल बाबा,स्वामी जयकुमार बाबा, विद्यानंद बाबा, अमलेश बाबा, रमेश बाबा आदि ने भी अपने अमृतमय प्रवचनों से अनुयायियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं अंतिम दिन साप्ताहिक संतमत सत्संग में भाग लेने व परमहंस हरिनंदन जी महाराज को सुनने व देखने सुपौल के अलावे मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया आदि जिलों से श्रद्धालु पहुंचे थे। इस दौरान भंडारे में हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद भी ग्रहण किया। दूर-दराज से आए श्रद्धालु रात में आश्रम परिसर में ही ठहरेंगे और इसके लिए आयोजन समिति द्वारा खाना - पीना समेत रात में रहने की व्यवस्था की गई।

मौके पर मुखिया राधा देवी, जितेंद्र कुमार अरविद, पूर्व मुखिया दिलीप कुमार, पवन साह, जयप्रकाश यादव, सुरेंद्र यादव, पैक्स अध्यक्ष मिथिलेश कुमार, पंचायत समिति सदस्य बौधि यादव, भागवत यादव, सेवानिवृत्त शिक्षक श्यामनंदन यादव, सीताराम यादव, दिलखुश कुमार, विनोद कुमार यादव आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.