Move to Jagran APP

50 वर्ष बाद भी पुल नहीं बनने से लोग हैं परेशान

सुपौल। बह रहे विकास के बयार के बीच पिपरा प्रखंड स्थित रतौली पंचायत का भुतही नदी का भूत पीछा नहीं छोड़

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 06:53 PM (IST)
50 वर्ष बाद भी पुल नहीं 
बनने से लोग हैं परेशान
50 वर्ष बाद भी पुल नहीं बनने से लोग हैं परेशान

सुपौल। बह रहे विकास के बयार के बीच पिपरा प्रखंड स्थित रतौली पंचायत का भुतही नदी का भूत पीछा नहीं छोड़ रहा है। दरअसल नदी पर पुल नहीं रहने के कारण बारिश के दिनों में अपने ही पंचायत के दूसरे गांव जाने के लिए लोगों को आठ-नौ किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। हाई स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए यह अभिशाप बना हुआ है। नदी के दूसरे किनारे स्थित गांव के बच्चे आठ महीने ही विद्यालय पहुंच पाते हैं।

loksabha election banner

--------------------------

पंचायत के भूगोल को प्रभावित करती है नदी

पंचायत के बीचोबीच गुजरने वाली यह नदी पंचायत को दो भागों में विभक्त करती है। नदी के पूरब तट पर जरौली, झरका, कजही तथा पश्चिमी तट पर रतौली, बैरिया, ललमनिया समेत क्षेत्र का एकलौता उच्च विद्यालय स्थित है। वैसे तो नदी में सालों भर पानी रहता है लेकिन बरसात के तीन महीने इसकी उफान चरम पर होती है। परिणाम होता है कि पूर्वी तट से पश्चिम तट की दूरी महज पांच सौ मीटर के बदले लोगों को आठ-नौ किलोमीटर तय करनी पड़ती है।

-----------------------------

डेढ़ दशक पूर्व हुआ था पुल निर्माण कार्य प्रारंभ

इस नदी पर सघन जवाहर रोजगार योजना के तहत 1998 में 7 लाख 72 हजार चार सौ रुपये की लागत से तीन स्पेन के आरसीसी पुल निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। इसके तहत योजना संख्या 6/98 के द्वारा निर्माण कार्य भी शुरू हुआ और 3 लाख 55 हजार 2 सौ 57 रुपये की भुगतान भी किया गया। परन्तु स्थानीय राजनीति और मॉडल के कारण कार्य बीच में ही रोक दिया गया। मॉडल पर स्थानीय लोगों ने सवालिया निशान उठाते हुए कहा था कि नदी की जितनी चौड़ाई है उस हिसाब से पुल पांच स्पेन का होना चाहिए। तीन स्पेन का पुल नदी के गोद में ही समाया रहेगा। लोगों के आरोप के मद्देनजर मंत्रीमंडल निगरानी तथा बिहार लोकायुक्त के तहत संयुक्त जांच की गई। जिसमें तत्कालीन कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता को गलत प्राक्कलन तैयार करने का उत्तरदायी बताते हुए विभाग के सचिव को पत्र लिखा गया। 28.1.2007 को विभाग के सचिव द्वारा कार्य पर रोक लगा दी गई जो आज तक बंद है और लोगों की समस्या जस की तस बनी हुई है।

--------------------------------

कहते हैं लोग

संतोष ¨सह, पप्पू ¨सह, मदन मोहन ¨सह, भोला मंडल, समरेन्द्र ¨सह, अनिल ¨सह, रोहित ¨सह, झमेली मंडल, सिकेन्द्र मंडल आदि बताते हैं कि इस नदी पर पुल नहीं रहने से रतौली पंचायत के लोग परेशान हैं। बारिश के दिनों में यह परेशानी और बढ़ जाती है। एक ही पंचायत के दूसरे गांव जाने के लिए इस मौसम में लोगों को आठ से नौ किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। 50 वर्ष पूर्व इस नदी पर पुल था जो बारिश के मौसम में बह गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.