Move to Jagran APP

आखिर कैसे रुकेगी शराब, जनता पूछ रही जवाब

सूबे में शराबबंदी का कानून सख्ती से लागू किए जाने के बावजूद शराब धड़ल्ले से बिक रही है। न तो उसकी आवाजाही पर फर्क पड़ा है और न ही उपलब्धता पर।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 06:30 PM (IST)
आखिर कैसे रुकेगी शराब, जनता पूछ रही जवाब
आखिर कैसे रुकेगी शराब, जनता पूछ रही जवाब

सुपौल [भरत कुमार झा]। सूबे में शराबबंदी का कानून सख्ती से लागू किए जाने के बावजूद शराब धड़ल्ले से बिक रही है। न तो उसकी आवाजाही पर फर्क पड़ा है और न ही उपलब्धता पर। अंतर सिर्फ इतना आया है कि सबकुछ के तौर-तरीके बदल गए हैं। गली, कूचा, टोला-मुहल्ला, होटल-रेस्तरां, पार्टी अथवा उत्सव हर जगह उपलब्ध हो जाती है शराब, बस आपकी इच्छा हो जानी चाहिए। ऐसा नहीं कि कोई इन बातों से अनभिज्ञ है। सबको सबकुछ का पता होता है। शराबबंदी ने सीधे सरकार के राजस्व को भले ही घाटा दिया हो लेकिन सिस्टम के लिए तो किसी कामधेनू से कम नहीं।

loksabha election banner

ऐसा भी नहीं कि पुलिस इस पर काम नहीं करती है। शायद ही कोई दिन ऐसा बीतता हो कि पुलिस शराब पकड़ने के मामले में सफल नहीं होती हो। शराब की बड़े पैमाने पर बरामदगी होती है, शराब जब्त होती है, कारोबारी भी धरे जाते हैं लेकिन शराब की बिक्री का दौर अपनी गति से चलता रहता है। इतने सख्त कानून, कानून के इतने सख्त पहरुए, आखिर कैसे बिकती है शराब, ये सवाल आमलोगों के जेहन में कौंध रहा है। अब तो लोग आजिज आ सिस्टम के खिलाफ सड़कों पर भी उतरने लगे हैं। हद तो तब हो गई कि सोमवार को महिलाओं ने सड़क पर उतर प्रदर्शन किया और डेढ़ दर्जन शराब कारोबारियों की एक सूची अनुमंडल पदाधिकारी को थमा दी।

--------------------------------------------- शराब कारोबारियों के खिलाफ महिलाओं ने संभाला मोर्चा नगर परिषद स्थित वार्ड नंबर 11 और 13 निवासी दर्जनों महिलाओं ने अनुमंडल कार्यालय पर प्रदर्शन कर इन वार्डों में शराब की बिक्री कर रहे कारोबारियों की शिकायत की। प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना था कि उक्त दोनों वार्डो में दर्जनों लोग शराब कारोबार से जुड़े हैं। इसके कारण इन वार्डों में हमेशा अंजान व्यक्तियों का आना जाना रहता है। इसके अलावा यहां के लोग नशा का शिकार होते जा रहे हैं। महिलाओं का कहना था कि धड़ल्ले से हो रही शराब बिक्री के कारण कम उम्र के बच्चे भी नशा के शिकार बनते जा रहे हैं जिससे उन लोगों के बाल बच्चों का भविष्य अंधकारमय बनता दिख रहा है। मोहल्ले में शराब बिक्री होने से दिन-ब-दिन नशेड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिससे मोहल्ले की शांति भी भंग हो रही है। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने शराब कारोबार से जुड़े करीब डेढ़ दर्जन लोगों के नामों की सूची अनुमंडल पदाधिकारी को सौंपते हुए कहा कि इन सभी को स्थानीय प्रशासन का संरक्षण प्राप्त है।

--------------------------------

पूर्व में भी सड़क पर उतरे थे मुहल्लावासी

शिकायतों के बावजूद शराब कारोबारियों के विरुद्ध पुलिस की कार्रवाई न होते देख लगभग दो वर्ष पूर्व सुपौल नगर परिषद के वार्ड नं.-11 के वासी आक्रोशित हो उठे थे और महावीर चौक को जाम कर दिया था। जाम करने वालों में उक्त वार्ड के अधिकांश महिला व युवा शामिल थे। उग्र प्रदर्शन किया था लोगों ने और पुलिस प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की थी। थाने पहुंचकर भी लोगों ने हंगामा किया था और मुहल्लेवालों की सुरक्षा की मांग की थी।

--------------------------------------------

ये हैं बीते दस दिनों के आंकड़े

-------------

-26 मार्च

भपटियाही पुलिस ने सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के छिटही हनुमाननगर वार्ड नंबर 8 में अरविद कुमार राय के घर से 151 बोतल नेपाली शराब बरामद करने में सफलता हासिल की । बरामद शराब अरविद कुमार के घर छिपा कर रखी गई थी। छापेमारी के क्रम में पुलिस ने शराब कारोबारी अरविद कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया।

----------------------

-27 मार्च

वीरपुर उपकारा में पदस्थापित जेल हवलदार अशोक कुमार के कमरे से 13 बोतल नेपाली उमंग ब्रांड 300 एमएल शराब बरामद की गई। वहीं उनके बगल के कक्षपाल विनोद कुमार के कमरे से शराब तो नहीं मिली परन्तु वे नशे में धुत मिले।

------------------------------------

-30 मार्च-

पुलिस ने गश्ती के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग 57 पर एक गिट्टी बालू दुकान के निकट एक कार से 215 बोतल शराब बरामद करते हुए दो तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्कर निर्मली में ही डिलीवरी देने के जुगाड़ में था। इसकी जानकारी थाना पुलिस को मिली जिसपर यह कार्रवाई की गई।

-------------------------------

-30 मार्च-

पिपरा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कटिग चौक पर शराब बरामद होने के मामले में पूर्व में सील की गई एक दुकान से 630 बोतल नेपाली देसी शराब बरामद की। पुलिस ने अंचलाधिकारी संजय कुमार की देखरेख में दुकान का ताला तोड़कर दुकान से 6 बोरे में 630 बोतल नेपाली देसी शराब दिलवाले बरामद की। बताया कि 07 माह पूर्व उसकी दुकान पर उत्पाद विभाग के द्वारा छापेमारी की गई थी जिसमें शराब बरामद होने पर दुकान को सील कर दिया गया था।

--------------------------

-2 अप्रैल-

एसएसबी 45वीं बटालियन वीरपुर की सीमा चौकी कटैया और भीमनगर ने सूचना के आधार पर 120 बोतल नेपाली ब्रांड दिलवाले सोफी शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया । जब्त शराब को उत्पाद विभाग को सुपुर्द कर दिया गया।

--------------------------

-4 अप्रैल-

सदर थाना क्षेत्र के बरुआरी स्थित खैरदहा नदी के खरही घाट के समीप बने पुल से आगे कंटेनर में लदी 5432 बोतल शराब पुलिस ने बरामद की । हालांकि इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई। शराब किसकी थी और कहां से आई थी यह पता नहीं चल पाया ।

----------------------------

-4 अप्रैल-

किसनपुर पुलिस ने टेंगराहा गांव में छापेमारी कर शराब बरामद करते हुए महिला को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इस दौरान एक मोटर साइकिल भी जब्त की। भूसा घर चार कार्टन नेपाली देसी शराब, इम्पीरियल ब्लू की 9 बोतल व मोटरसाइकिल की डिक्की में 09 बोतल नेपाली देसी शराब बरामद की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.