Move to Jagran APP

पूर्वी कोसी तटबंध पर पहुंचे मुख्यमंत्री, बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो का लिया जायजा

फोटो फाइल नंबर-8एसयूपी-8 ---------------------- -सीएम ने चल रहे सुरक्षात्मक कार्यो पर जताई संतुष्टि -नेपाल प्रभाग में इसी तरह बचाए रखने का दिया निर्देश --------------------- संवाद सहयोगी

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 06:13 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:13 PM (IST)
पूर्वी कोसी तटबंध पर पहुंचे मुख्यमंत्री, बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो का लिया जायजा
पूर्वी कोसी तटबंध पर पहुंचे मुख्यमंत्री, बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो का लिया जायजा

वीरपुर (सुपौल)। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य सचिव के साथ कोसी नदी पर बने पूर्वी तटबंध और उसके 10 किमी स्पर पर पहुंच कर कोसी की बाढ़ व सुरक्षात्मक कार्याें से रुबरु हुए। मुख्यमंत्री ने सुरक्षात्मक कायरें पर संतुष्टि जाहिर करते हुए नेपाल प्रभाग को भी इसी तरह बचाए रखने का निर्देश दिया। निर्धारित समय से विलंब से वीरपुर हवाई अड्डा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हेलीकाप्टर से उतरते ही सोशल डिस्टेंसिग के तहत पूर्णत: कोरोना सुरक्षा में बिना किसी से मिले सीधे पूर्वी कोसी तटबंध के लिए निकल पड़े। पूर्वी तटबंध का मुआयना करते हुए उसके 10.00 किमी स्पर पर बाढ़ पूर्व एवं कटाव निरोधक कराए गए कार्यों का गहन मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने कितने कार्य विश्व बैंक के सहयोग से कराए गए और उसकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। लगभग बीस मिनट तक स्पर पर जलसंसाधन विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस एवं मुख्य अभियंता प्रकाश दास से बाढ़ सुरक्षा को लेकर विस्तृत जानकारी ली। साथ ही नेपाल प्रभाग के कोसी के बांध और स्परों सहित नदी की प्रकृति एवं प्रशासनिक सहयोग की जानकारी लेते हुए ऐसे ही बाढ़ से बचाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। बाढ़ और कोसी की आक्रामकता का मुख्य कारण अभियंताओं ने नदी में बेतहाशा गाद जमा होना बताया। विभागीय अभियंताओं को भरोसा दिलाया कि कोसी की बाढ़ सुरक्षा की जिम्मेदारी इस कोरोना के दौर में आप सबों पर है और सरकार बाढ़ से बचाव में कोई कमी नहीं आने देगी। मुख्यमंत्री का काफिला फिर वहां से सीधे हवाई अड्डा पहुंचकर बिना पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात किये और आए अधिकारियों से समीक्षा किये सीधे पटना के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हो गए। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दीपक प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस, कोसी प्रमंडल के आयुक्त एवं डीआईजी, मुख्य अभियंता प्रकाश दास, डीएम महेंद्र कुमार, एसपी मनोज कुमार समेत तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी व विभागीय वरीय अभियंता साथ थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.