Move to Jagran APP

मैट्रिक परीक्षा आज, कदाचारमुक्त परीक्षा को ले प्रशासन कटिबद्ध

-परीक्षार्थियों से होगा अच्छा व्यवहार, नहीं होगी कोई परेशानी -25 परीक्षार्थियों पर होंगे

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 12:29 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 12:29 AM (IST)
मैट्रिक परीक्षा आज, कदाचारमुक्त परीक्षा को ले प्रशासन कटिबद्ध
मैट्रिक परीक्षा आज, कदाचारमुक्त परीक्षा को ले प्रशासन कटिबद्ध

-परीक्षार्थियों से होगा अच्छा व्यवहार, नहीं होगी कोई परेशानी

loksabha election banner

-25 परीक्षार्थियों पर होंगे एक वीक्षक,छात्राओं के केंद्र पर नहीं होंगे पुरुष वीक्षक

-जूता पहनकर नहीं कर सकेंगे अंदर प्रवेश

-निर्धारित समय से 10 मिनट पहले पहुंचना होगा आवश्यक

-------------------------------

फोटो नंबर-20 एसयूपी-13,14

जागरण संवाददाता, सुपौल: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की देखरेख में 21 फरवरी से आयोजित मैट्रिक परीक्षा के लिए 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के सफल संचालन कराने को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश जारी कर हर हाल में शांतिपूर्ण, स्वच्छ और कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिए हैं। साथ ही परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की नसीहत देते हुए परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को कोई परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखने को कहा है। दो पालियों में आयोजित मैट्रिक परीक्षा में इस बार जिले में 30,877 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। जिसमें 15,575 छात्र तथा 15,302 छात्रा शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जो 23 केंद्र बनाए गए हैं उसमें सुपौल अनुमंडल में 08, वीरपुर में 07, त्रिवेणीगंज में 05 तथा निर्मली अनुमंडल में 03 परीक्षा केंद्र शामिल हैं।

----------------------------

प्रथम व द्वितीय पाली में अलग-अलग रंगों की होगी उत्तर पुस्तिका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पहली बार प्रथम और द्वितीय पाली में आयोजित परीक्षा में उत्तर पुस्तिका का रंग अलग-अलग किया है। जहां प्रथम पाली में उत्तर पुस्तिका का रंग लालिमा होगा वहीं द्वितीय पाली में इसका रंग नारंगी होगा।

----------------------------

14 सौ वीक्षकों की हुई है तैनाती

कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने को लेकर परीक्षा समिति ने 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक को तैनात करने का निर्देश जारी किया है। इस हिसाब से जिले के सभी 23 केंद्रों पर करीब 1,358 वीक्षकों की तैनाती की गई है। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि किसी भी स्थिति में छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर पुरूष वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं की जाएगी। साथ ही प्रतिदिन वीक्षकों के परीक्षा कक्ष में परिवर्तन सुनिश्चित किया जाएगा।

---------------------------

जूता पहनकर जाना होगा वर्जित

इंटरमीडिएट परीक्षा की तर्ज पर मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षार्थी को जूता पहनने पर रोक लगा दी है। परीक्षा समिति ने जारी आदेश में इस बात की कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है कि केंद्र के अंदर परीक्षार्थी जूता पहनकर नहीं जाएंगे। ऐसा करने वाले परीक्षार्थी को अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

----------------------

निर्धारित समय से 10 मिनट पहले पहुंचना होगा आवश्यक

जारी संयुक्त आदेश में कहा है कि प्रथम पाली 9.30 बजे तथा द्वितीय पाली 01.45 बजे से आरंभ होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित नहीं रहना पड़े इसके लिए परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना आवश्यक होगा। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद अर्थात विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति कदापि नहीं दी जाएगी।

---------------------------

सुरक्षा की रहेगी चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था

शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन ने चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था की है। जहां पूरी व्यवस्था कैमरे की नजर में रहेगी, वहीं गश्ती दल, उड़नदस्ता, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सुपर जोनल दंडाधिकारी के रूप में जहां सुपौल एवं निर्मली अनुमंडल क्षेत्र के लिए उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार सिन्हा को प्रतिनियुक्त किया गया है। वहीं त्रिवेणीगंज और वीरपुर अनुमंडल क्षेत्र के लिए अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.