Move to Jagran APP

Bihar Earth Day: पृथ्‍वी दिवस पर पूरे प्रदेश में पौधरोपण, CM नीतीश व Dy CM सुशील मोदी ने भी लगाए पौधे

बिहार में आज पृथ्‍वी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पूरे प्रदेश में पौधरोपण किया गया। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने भी पटना में पौधे लगाए।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 03:45 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 04:25 PM (IST)
Bihar Earth Day: पृथ्‍वी दिवस पर पूरे प्रदेश में पौधरोपण, CM नीतीश व Dy CM सुशील मोदी ने भी लगाए पौधे
Bihar Earth Day: पृथ्‍वी दिवस पर पूरे प्रदेश में पौधरोपण, CM नीतीश व Dy CM सुशील मोदी ने भी लगाए पौधे

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर रविवार को राज्‍य में बड़े स्तर पर सभी जगहों पर पौधरोपण हुआ। बिहार के हरित आवरण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत तक ले जाने के लक्ष्य को ले सरकार ने तय किया था कि बिहार पृथ्वी दिवस यानी नौ अगस्त को ढ़ाई करोड़ पौधरोपण कराए जाएंगे। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक सिंह ने आधिकारिक तौर पर यह आंकड़ा बताया कि इस अभियान के तहत 3.47 करोड़ पौधरोपण हो गए।

loksabha election banner

लगातार दो-तीन महीने तक चला अभियान

लॉकडाउन की वजह से यह तय किया गया था कि एक दिन की जगह लगातार दो-तीन महीने तक यह अभियान चले। इस कारण पर्यावरण दिवस यानी पांच जून से पौधरोपण अभियान चल रहा था। मोटे तौर पर 1.40 करोड़ फलदार पौधे लगे हैैं। मनरेगा के माध्यम से इस अभियान में वृहत स्तर पर काम हुआ। मनरेगा के तहत 1.02 करोड़ पौधरोपण हुए हैैं।

कोरोना के कारण नहीं हुआ कोई कार्यक्रम

बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर कोरोना की वजह से पटना में कोई कार्यक्रम नहीं हुआ पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री ने राजधानी में निर्माणाधीन दीघा- आर ब्लॉक सिक्स लेन के आर ब्लॉक वाले हिस्से के समीप पौधरोपण किया।

वन विभाग की पहल, ऐसी रही सहभागिता

पौधरोपण अभियान में वन विभाग की पहल पर पारा-मिलिट्री बल, अलग-अलग संस्थानों और सामाजकि संस्थानों के कर्मियों ने 1.68 करोड़, 54 हजार, 167 पौधे लगाए। उद्यान महकमे ने 10..42 लाख, 858, जीविका समूह ने 67.90 लाख, 69 तथा मनरेगा के माध्यम से 1.2 करोड़ पौधे लगाए गए। नौ अगस्त को इस आंकड़े के हिसाब से पौधरोपण के लक्ष्य का 138.30 प्रतिशत हासिल किया गया। वैसे यह अभियान 31 अगस्त तक जारी रहेगा।

कृषि वानिकी के तहत खूब हुआ पौधरोपण

बिहार पृथ्वी दिवस के आयोजन को ध्यान में रख कृषि वानिकी योजना को भी पौधरोपण अभियान से जोड़ा गया था। इसके तहत 17.18 लाख पौधे किसानों ने अपनी जमीन पर लगाए हैैं।

अधिक लगाए गए इस तरह के पौधे

गम्हार, सेमल, अर्जुन, सागवान, शीशम, महोगनी, कदम, नीम, आम, कटहल, अमरूद व अनार के पौधे अधिक संख्या में लगाए गए हैैं।

अभियान से जोड़ी गईं ये संस्थाएं

पौधरोपण अभियान से केंद्रीय पुलिस बलों, रेलवे, एनटीपीसी, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, गैर सरकारी संगठनों, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, बिहार चैैंबर ऑफ कॉमर्स, व धार्मिक न्यास बोर्ड को भी जोड़ा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.