Move to Jagran APP

एसपी ने बच्चों को दी साइबर अपराध से बचने की तरकीब

सोशल मीडिया के दुरुपयोग और उससे होने वाली घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा स्कूली बच्चों को साइबर अपराध से बचने के तरकीब बात रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 11:40 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:17 AM (IST)
एसपी ने बच्चों को दी साइबर अपराध से बचने की तरकीब
एसपी ने बच्चों को दी साइबर अपराध से बचने की तरकीब

सिवान। सोशल मीडिया के दुरुपयोग और उससे होने वाली घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा स्कूली बच्चों को साइबर अपराध से बचने के तरकीब बात रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को वे महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित सेमिनार का उद्धाटन उन्होंने दीप प्रज्वलित कर किया। विद्यालय के भैया बहनों को संबोधित करते हुए साइबर अपराध और सोशल मीडिया पर अपराध से बचने के लिए उपाय भी बताया। एसपी ने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में साइबर अपराध से बचाव हम सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने बच्चों को मोबाइल फोन, सोशल मीडिया,फेसबुक आदि से दूर रहने की सलाह देते हुए बताया कि सोशल मीडिया के मध्यम से आजकल बच्चियों को निशान बनाया जाता है। नई तकनीक द्वारा हैकर आसानी से बच्चों को अपना शिकार बना लेते हैं, उन्हें ब्लैकमेल करते हैं उनका शोषण करते हैं। ऐसे किसी भी

loksabha election banner

अपराध से बचने के लिए उन्होंने 100 नंबर डायल करने तथा विशेष परेशानी की स्थिति में अपना नंबर बच्चों को देते हुए कहा कि बच्चों को किसी भी अपरिचित व्यक्ति से फोन, फेसबुक आदि पर संपर्क में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने जीबी नगर तरवारा में एक महिला की आत्महत्या के बारे में बच्चों को बताया, एसपी ने कहाकि अत्महत्या को हमलोग दहेज के कारण हत्या मान रहे थे। लेकिन जब मैंने महिला के मोबाइल की जांच की तो बहुत से ऐसे वीडियो मिले, जिनकी जांच के बाद मामला उजागर हुआ। उस महिला ने एक व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात की थी, व्यक्ति ने उक्त महिला के कॉल की रिकॉर्डिंग कर उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था। कई बार उससे रुपए ले चुका था, अंत में थक हार कर महिला ने आत्महत्या कर ली। जांच के क्रम में उसे गिरफ्तार किया गया और उसके मोबाइल की जांच की गई तो उसके मोबाइल में कई ऐसे वीडियो मिले। उन्होंने एटीएम के इस्तेमाल के भी बच्चों को तरीके बताए। सभा में विद्यालय के सचिव सुनील दत्त शुक्ला,कोषाध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा, समिति सदस्य डॉ. राकेश कुमार, प्रभारी प्राचार्य मंगल देव राय एवं अन्य आचार्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.