Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव : जीरादेई में कड़ी चौकसी के बीच हुई मतगणना

सिवान। जिले के जीरादेई मैरवा गुठनी व दरौली में शुक्रवार को तीसरे चरण के हुए पैक्स चुनाव के बाद मतपेटियों की गणना शनिवार की सुबह करीब आठ बजे से जीरादेई स्थित महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर कड़ी चौकसी के बीच शुरू हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:29 PM (IST)
पैक्स चुनाव : जीरादेई में कड़ी चौकसी के बीच हुई मतगणना
पैक्स चुनाव : जीरादेई में कड़ी चौकसी के बीच हुई मतगणना

सिवान। जिले के जीरादेई, मैरवा, गुठनी व दरौली में शुक्रवार को तीसरे चरण के हुए पैक्स चुनाव के बाद मतपेटियों की गणना शनिवार की सुबह करीब आठ बजे से जीरादेई स्थित महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर कड़ी चौकसी के बीच शुरू हुई। इसको लेकर पदाधिकारी एवं मतगणना कर्मी अपने निर्धारित समय से पूर्व मतगणना केंद्रों पर पहुंच कर अपने कार्य में जुट गए थे। इस दौरान मतगणना केंद्र के बाद प्रत्याशी व उनके समर्थकों की भी लगी रही। मतगणना केंद्र में सिर्फ मतगणना कर्मी के अलावा प्रत्याशियों के एजेंट का भी प्रवेश मान्य था। जैसे-जैसे चुनाव परिणाम आता गया विजयी प्रत्याशियों के चेहरे खिलते गए और उनमें तथा समर्थकों में जश्न का माहौल रहा। वहीं हारे प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में निराशा देखने को मिली।

loksabha election banner

मतगणना स्थल की घेराबंदी रही चुस्त, पदाधिकारी कर रहे थे कैंप:

प्रखंड मुख्यालय स्थित महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के भवन को मतगणना स्थल बनाया गया था। भवन के बाहर तार से घेराबंदी की गई थी, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश न कर पाए। एसडीएम संजीव कुमार,बीडीओ सुनील कुमार गौड़, सीओ अनुज कुमार

मतगणना स्थल पर शांति पूर्ण व्यवस्था में लगे थे। निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ सुनील कुमार गौड़ ने बताया कि चूंकि इस केंद्र पर चार प्रखंड क्रमश: जीरादेई,मैरवा, दरौली एवं गुठनी के भी पैक्स अध्यक्ष व समितियों का मतगणना हो रहा है, इसलिए इसे काफी चुस्त-दुरुस्त बनाया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो पाए। उन्होंने बताया कि सभी पदाधिकारी व कर्मी अपने-अपने कार्यों को पारदर्शिता व कुशलता के साथ निर्वहन कर रहे हैं। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर शीघ्र समस्या का निराकरण कर दिया जाता है।

समर्थकों का भीड़ बना मेला :

जीरादेई महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के चारदिवारी के तीन सौ मीटर बाहर शनिवार को पैक्स अध्यक्षों व समिति सदस्यों के मतगणना को ले भारी संख्या में समर्थकों का भीड़ उमड़ी रही। मेला की भांति भीड़ का एक और कारण यह था कि एक ही जगह पर चार प्रखंडों में पैक्स की मतगणना चल रही थी। करीब हजारों की संख्या में समर्थक जुटे हुए थे।

अबीर-गुलाल से लाल हुआ जीरादेई :

जीरादेई व जामापुर बाजार शनिवार को अबीर-गुलाल से लाल हो गया। हर तरफ से लोग रंगीन ही दिखते थे। जीरादेई, मैरवा, गुठनी व दरौली के पैक्स अध्यक्ष व समिति सदस्यों के समर्थक अपने प्रत्याशी की जीत पर एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगा जीत का जश्न मनाते तथा नारे लगाते रहते थे। वहीं पराजित प्रत्याशी के गुटों में निराशा की झलक स्पष्ट दिखाई दे रहा था।

देशरत्न का आवास बना आकर्षण का केंद्र :

मतगणना के दौरान देशरत्न का आवास आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। जीरादेई महेंद्र उच्च विद्यालय सह मतगणना केंद्र में चार प्रखंडों की मतगणना हो रही थी। इसको लेकर चारों प्रखंडों से प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ जुटी हुई थी। जो भी व्यक्ति आता देशरत्न का आवास देखना नहीं भूल रहा था। बहुत से लोग देशरत्न डॉ. राजेंद्र बाबू के पैतृक आवास को देखने चले जाते थे। अधिकांश पैक्स अध्यक्ष व समिति सदस्य भी विजयी घोषित होने के बाद देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद के प्रतिमा पर माल्यार्पण करने चले जाते थे। सातवीं बार राजीव बने तितिरा के पैक्स अध्यक्ष :

जीरादेई प्रखंड क्षेत्र के तितिरा पैक्स अध्यक्ष राजीव कुमार उर्फ पिकू राय ने शनिवार को सातवीं बार अध्यक्ष पद पर जीत हासिल किए। उन्होंने बताया कि तीन बार निर्विरोध व 5 बार चुनाव के द्वारा जीत हुई हैं। वहीं अकोल्ही पैक्स के सुशीला देवी भी चौथी बार भी अध्यक्ष पद को बरकरार रखी।

पैक्स केंद्र के स्थापना काल से ही इनके ससुर रामनागेश्वर सिंह कुशवाहा निर्विरोध अध्यक्ष हुआ करते थे। प्रखंड प्रमुख पुष्पा देवी, पूर्व मुखिया रामेश्वर राय,राष्ट्र सृजन अभियान के राष्ट्रीय सचिव ललितेश्वर राय, पूर्व मुखिया हरेंद्र सिंह, पंचशील के सचिव कृष्ण कुमार सिंह, सुदामा सिंह, बसंत कुमार आदि ने उन्हें बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.