Move to Jagran APP

वैशाली सुपरफास्ट में खुद खाना तैयार करने के लिए मिलेगा गर्म पानी

आइआरसीटीसी ट्रेनों में रेडी टू इट के सहारे यात्रियों को खान-पान की व्यवस्था उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। अभी रेडी टू इट की शुरुआत सहरसा-नई दिल्ली-सहरसा के बीच चलने वाली वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन में हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 10:03 PM (IST)
वैशाली सुपरफास्ट में खुद खाना तैयार करने के लिए मिलेगा गर्म पानी

सिवान । आइआरसीटीसी ट्रेनों में रेडी टू इट के सहारे यात्रियों को खान-पान की व्यवस्था उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। अभी रेडी टू इट की शुरुआत सहरसा-नई दिल्ली-सहरसा के बीच चलने वाली वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन में हो गई है। इसकी सफलता के बाद धीरे-धीरे अन्य स्पेशन ट्रेनों में खान-पान की व्यवस्था उपलब्ध करने की शुरुआत की जा रही है। इसमें बिरयानी, नूडल्स, कढ़ी आदि जैसे व्यंजन को शामिल किया गया है। जिसमें यात्री स्वयं अपना भोजन चलती ट्रेन में तैयार कर खा सकें इसके लिए उन्हें गर्म पानी भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिससे यात्री स्वयं इस पैकेट फूड को तैयार कर खा सकेंगे। रेडी टू इट की व्यवस्था कोरोना संक्रमण में पके खाने के परोसने के रोक के बाद शुरू हुई है। यह व्यवस्था ट्रेन में पके हुए भोजन के एक विकल्प के रूप में होगा। फिलहाल ट्रेनों में सिर्फ चाय, कॉफी ही यात्रियों को आइआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। रेडी टू इट में जिन मेन्यु को शामिल किया गया है, उसमें बिरायनी, कढ़ी व नूडल्स है, जो कि पैकेट फूड के रूप में यात्रियों द्वारा डिमांड पर आइआरसीटीसी उन्हें पैंट्रीकार से उपलब्ध कराएगा। साथ ही गर्म पानी भी यात्रियों को पैंट्रीकार से उपलब्ध हो जाएगा। ऐसी नई व्यवस्था से संक्रमित भोजन की संभावना नहीं रहेगी।

loksabha election banner

कहते हैं अधिकारी

वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन में रेडी टू इट के सहारे यात्री खुद खाना तैयार कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें गर्म पानी भी यात्रियों को पैंट्रीकार में उपलब्ध होगी।

अशोक कुमार, जन संपर्क अधिकारी, वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.