Move to Jagran APP

चौथे चरण में पांच प्रखंडों में चुनाव आज, तैयारी पूरी

ककककेकेकककेकेक िककिकिकिि

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:33 PM (IST)
चौथे चरण में पांच प्रखंडों में चुनाव आज, तैयारी पूरी
चौथे चरण में पांच प्रखंडों में चुनाव आज, तैयारी पूरी

सिवान। पैक्स चुनाव को लेकर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आंदर, रघुनाथपुर, सिसवन,हुसैनगंज एवं हसनपुरा प्रखंड में रविवार को मतदान होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन स्तर से सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है। जोनल, सेक्टर, स्टैटिक के अलावा बूथों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान होगा। चुनाव को लेकर इन प्रखंडों में शनिवार को मतदान कर्मियों के बीच मतदान सामग्री का वितरण कर उन्हें अपने-अपने बूथों पर रवाना किया गया।

loksabha election banner

हुसैनगंज में नौ पैक्सों का होगा मतदान

संसू, हुसैनगंज (सिवान) : प्रखंड में कुल नौ पैक्सों का चुनाव रविवार को विभिन्न मतदान केंद्रों पर होगा। इसके लिए प्रशासन निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव कराने के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। नौ पैक्सों में अध्यक्ष पद के लिए 19 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था जिसमें तीन पैक्स

गोपालपुर, बघौनी एवं पकवलिया के निर्विरोध घोषित होने से अब 16 पैक्स अध्यक्ष तथा 98 समिति सदस्यों ने नामांकन किया था। छह पैक्सों में 16

मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां रविवार को 9818 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। शनिवार को सभी मतदान कर्मियों के बीच मतदान सामग्री एवं अग्रिम राशि का वितरण किया गया। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी मनीषा प्रसाद ने बताया कि पीठासीन पदाधिकारी को 1050 रुपये, पी1 पी2 की 750 रुपये और पी थ्री को 450 रुपये की राशि मुहैया कराई गई है। पैक्स चुनाव हरिहांस, खानपुर खैराटी, मचकना सिधवल, हथौड़ा एवं छाता में होगा। इस मौके पर बीपीआरओ करुणानंद पुरुषोत्तम, कार्यपालक सहायक चित्रांश कुमार, नाजिर बाबूचंद रजक ने मतदान कर्मियों को सामग्री देकर बूथों पर रवाना किया।

सिसवन के नौ पैक्सों में 17238 मतदाता करेंगे मतदान

संसू, सिसवन (सिवान) : सिसवन प्रखंड के 9 पंचायतों में 17238 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बीडीओ रंजीत कुमार सिंह की देखरेख में मतदान कर्मियों के बीच मतदान सामग्री का वितरण कर बूथों पर रवाना किया गया। इस दौरान मतदान केंद्रों पर तैनात कर्मियों को चुनाव से संबंधित सामग्री बैलेट बॉक्स, वोटर लिस्ट, बोरा, बक्सा सील करने को कपड़ा आदि वितरण किया गया। बताते चलें कि सिसवन प्रखंड की नौ पैक्सों में अध्यक्ष व सदस्यों का चुनाव होना है। प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से 61 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, लेकिन प्रखंड के चैनपुर मुबारकपुर, रामपुर, सिसवांकला, बखरी, गंगपुर सिसवन, ग्यासपुर, भीखपुर, रामगढ़,घुरघाट पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए सीधी लड़ाई है। निर्विरोध निर्वाचित हो चुके सदस्यों की महज घोषणा की औपचारिकता बाकी है। इस संबंध में निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रखंड मुख्यालय से मिली जानकारी अनुसार चैनपुर में 1545, बखरी में 2318,रामपुर में 1850, भीखपुर में 1843, सिसवां कला में 2400, रामगढ़ में 1618, ग्यासपुर में 1156, गंगपुर सिसवन में 3143 और घुरघाट में 1365 मतदाता हैं।

आंदर में नौ पंचायतों में 16808 मतदाता आज करेंगे मतदान

संसू, आंदर (सिवान) : चौथे चरण में 15 को होनेवाले पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय सभागार में शनिवार को कर्मियों के बीच मतदान सामग्री का वितरण किया गया। सभी कर्मी मतदान सामग्री लेकर अपने-अपने मतदान केंद्र पर रवाना हो गए। विधि-व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन भी तैनात किए गए हैं। आंदर प्रखंड में 11 पंचायत है जिसमें भवराजपुर व अर्कपुर पंचायत में अध्यक्ष पद व सदस्य पद निर्विरोध घोषित हो चुके हैं। इन दोनों पंचायत में चुनाव नहीं कराया जाएगा। वहीं पतार, मानपुर पतेजी, खेढाय, जमालपुर, बलिया, जयजोर, आंदर पंचायत में चुनाव होना है। इन नौ पंचायतों में 16 हजार 808 मतदाता 9 अध्यक्ष प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 16 दिसंबर को हुसैनगंज प्रखंड में मतगणना होगी।

---

रघुनाथपुर में 28 अध्यक्ष पद व 86 समिति सदस्य मैदान में

संसू, रघुनाथपुर (सिवान) : रघुनाथपुर के नौ पैक्स में मतदान रविवार की सुबह सात बजे से शुरू होगा। नौ पैक्स के लिए अध्यक्ष पद के लिए 28 तथा सदस्य पद के लिए 86 उम्मीदवार मैदान में हैं। जेएसएस सह निर्वाची पदाधिकारी श्रीधर पांडेय ने बताया कि तीन पैक्स में राजपुर ,नरहन व चकरी में अध्यक्ष पद पर विरोध में किसी उम्मीदवार के चुनावी मैदान में नहीं होने से यहां निर्विरोध होना तय है, जबकि नौ पंचायतों में कांटे का टक्कर है जहां 28 अध्यक्ष पद व समिति सदस्य के लिए 86 उम्मीदवार मैदान में डटे हैं। इसके लिए 35 बूथ बनाए गए हैं जहां प्रति बूथ पर चार कर्मी को ड्यूटी में तैनात किया गया है। क्षेत्र को 12 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सभी सेक्टरों में पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट को फोर्स के साथ तैनात किया गया है। प्रत्येक बूथ पर चार एक का गार्ड की प्रतिनियुक्ति की गई है। नौ जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सभी कर्मी अपने अपने बूथ पर संध्या में प्रस्थान किए।

----

हसनपुरा में सभी बूथों पर पुलिस बल की तैनाती

संसू, हसनपुरा (सिवान) : प्रखंड में चौथे चरण में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर छह पंचायतों में 15 बूथ बनाए गए हैं। इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट 3, जोनल पदाधिकारी 2 व पेट्रोलियम मजिस्ट्रेट 7 की नियुक्ति की गई है। 16 पैक्स अध्यक्ष व 20 प्रबंध समिति के सदस्य चुनाव मतदान में हैं। शनिवार को सहुली हाई स्कूल परिसर में कर्मियों को मतदान सामग्री के साथ बूथों पर रवाना किया गया। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी डॉ. दीपक कुमार सिंह ने कहा कि सभी बूथों पर जिला बल व बीएमपी की तैनाती की जाएगी। साथ शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने को ले प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। वहीं 15 बूथों पर 9 हजार 293 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस मौके पर प्रखंड प्रधान अखिलेश्वर मिश्र, नजिर सत्येंद्र कुमार, अब्दुलरर्हमान अंसारी, इरशाद अली, नंदलाल राम, अकीबुल हसन आदि उपस्थित थे।

------------------

17 पंचायतों में होगा पैक्स का चुनाव

पैक्स के 17 पंचायतों के लिए बने 48 मतदान केंद्र

संसू, बड़हरिया (सिवान) : प्रखंड में पांचवें चरण में पैक्स चुनाव होना है। 17 पंचायतों के लिए 48 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बीडीओ अशोक कुमार ने बताया कि प्रखंड के 30 पंचायतों वाले प्रखंड में आठ पंचायत में कोरम पूरा नहीं करने एवं अपरिहार्य कारण से पैक्स का चुनाव नहीं हो रहा है।

2 पंचायतों के लिए चुनाव संपन्न कराया जाना है। 22 पंचायतों के लिए नामांकन कराया गया। नामांकन के क्रम में चार पंचायतों भाभपाली, हरदोबारा, हरिहरपुर लालगढ़ व बहुआरा कादिर में सिर्फ एक-एक उम्मीदवारों के नामांकन होने से पैक्स अध्यक्ष का पद निर्विरोध हो गया है। वहीं रसूलपुर में कोरम के अभाव में चुनाव नहीं कराया जाएगा। अब 17 पंचायतों में चुनाव होगा। इसके लिए प्रखंड प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी की जा रही है। पैक्स चुनाव के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि कुल 17 पंचायतों में 48 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां 17 को मतदान तथा 18 दिसंबर को मतगणना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.