Move to Jagran APP

पूजा- पंडालों में माता के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

- मां के जयकार व भक्तिगीतों से वातावरण हुआ भक्तिमय - विधि व्यवस्था को ले जगह-जगह दंडाधिकारी व पुलिस की तैनाती जाटी सिवान महासप्तमी से तीन दिवसीय दुर्गा पूजा एवं मेले की शुरूआत शनिवार से हो गई। दूसरे दिन महाअष्टमी पर दुर्गा पूजा पंडालों में दर्शन पूजन के लिए दर्शनार्थियों का रेला उमड़ा। शाम होते ही सज धज कर दर्शनार्थी पंडालों में पहुंचे और दर्शन पूजन किया। दुर्गा पूजा पंडाल माता के जयकारे से गुंजायमान रहा। कपड़ों से बनी भव्य इमारत और प्रसिद्ध मंदिरों के रूप में बने पंडालों की अछ्वुत छटा देखकर लोग आनंदित हो उठे और वहीं मां की मूरत निहाल कर भक्त निहाल हुए। दर्शन पूजन के बाद भक्तों ने मेले

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 06:29 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:34 AM (IST)
पूजा- पंडालों में माता के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु
पूजा- पंडालों में माता के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

सिवान। महासप्तमी से तीन दिवसीय दुर्गा पूजा एवं मेले की शुरुआत शनिवार से हो गई। दूसरे दिन महाअष्टमी पर दुर्गा पूजा पंडालों में दर्शन पूजन के लिए दर्शनार्थियों का रेला उमड़ पड़ा। शाम होते ही सज धज कर दर्शनार्थी पंडालों में पहुंचे और मां दुर्गा समेत अन्य देवी-देवताओं का दर्शन पूजन किया। दुर्गा पूजा पंडाल माता के जयकारे से गुंजायमान रहा। कपड़ों से बनी भव्य इमारत और प्रसिद्ध मंदिरों के रूप में बने पंडालों की अद्भुत छटा देखकर लोग आनंदित हो उठे और वहीं मां की मूरत निहाल कर भक्त निहाल हुए। दर्शन पूजन के बाद भक्तों ने मेले का खूब लुत्फ उठाया। शारदीय नवरात्र के आश्विन शुक्ल पक्ष अष्टमी रविवार को देवी मंदिरों एवं पूजा पंडालों में मां की पूजा एवं दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मां के जयकार तथा या देवी सर्वभूतेषु..के उच्चारण से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। जगह-जगह भक्ति गीत, बैंड बाजे, ढोल-नगारे की आवाज से पूरा माहौल गूंज उठा। जगह-जगह मेले लगे हैं, जहां बच्चों द्वारा खिलौने एवं मिठाई की खरीदारी को भीड़ उमड़ रही है। बसंतपुर में सब्जी मंडी, लालबाबा, पुरानी बाजार,लकड़ी नबीगंज के किशुनपुरा मदारपुर, पड़ौली भवानी, डुमरा, गोपालपुर, महुआरी, खवासपुर, नंदपुर, लछुआ, बलथरा, उज्जैना, सिकटिया डुमरी मुसेहरी, बसौली, कपरीपुर, बंगरा भगवानपुर में रौनक नगर सारीपट्टी, माघर, बिठुनदेवी में लोगों काफी चहल-पहल रहा। इसके अलावा गुठनी, पचरुखी सब्जी मंडी, भवानी मोड, गंहरिया बाजार, तरवारा, दारौंदा, बगौरा, रुकुंदीपुर, महाराजगंज बडी देवी नखास चौक, राजेंद्र चौक, शिव मंदिर, फुलेना स्मारक, पकवा इनार, जीरादेई, ठेपहां, जीरादेई,

loksabha election banner

जामापुर, विजयीपुर, तितरा, रघुनाथपुर, राजपुर, टारी, मुरारपट्टी, नरहन, आदमपुर, संठी, पंजवार, सिसवन के चैनपुर, कचनार, हसनपुरा, गोरेयाकोठी, हुसैनगंज, गोरेयाकोठी, नौतन आदि प्रखंडों में मां के दर्शन एवं पूजा को सुबह से देर रात तक चहल-पहल रही।

----

--

मैरवा में पूर्णिमा तक होगी पंडालों में विशेष पूजा

मैरवा (सिवान) : पुरानी बाजार, मझौली चौक और मैरवा समेत सभी पंडालों में दर्शनार्थी श्रद्धालु भक्तों का तांता लगा हुआ है। मैरवा में नवरात्रि के बाद भी पंडालों में पूर्णिमा तक विशेष पूजा-अर्चना होगी। इस दौरान मझौली चौक स्थित पूजा पंडाल पर मां जगत जननी सेवा समिति द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक :

मैरवा (सिवान) : नगर पंचायत क्षेत्र के भीड़ वाले क्षेत्र में रात में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। बड़े वाहनों को नौतन मोड़, मैरवा धाम, गुठनी मोड़ और कृषि फार्म पर रोक दिया जाए गा। यह निर्णय अखाड़ेदारों की मांग पर पुलिस प्रशासन ने लिया है।

चित्तौर के 250 नौजवान कर रहे देश की रक्षा संसू, आंदर( सिवान) : प्रखंड के चित्तौर गांव के काली मंदिर प्रांगण में शनिवार की देर संध्या मां दुर्गा का पट्ट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मां की पूजा अर्चना करने को ले देर रात तक श्रद्धालुओं का तांता लग रहा। वाराणसी से पधारे आचार्य विकेश पांडेय द्वारा पूजा कराया जा रहा है। ज्ञात हो कि इस गांव में 1999 से मां की पूजा अर्चना करते आ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि मां की कृपा से इस गांव के करीब 250 लोग देश के विभिन्न जगहों पर सेना में भर्ती हैं और देश की रक्षा करते आ रहे हैं। ग्रामीणों का मानना है कि इस मां की कृपा से ही इस गांव के एक-दो युवक प्रत्येक वर्ष सेना में भर्ती होते हैं और विभिन्न जगहों पर देश की सुरक्षा में लगे रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.