Move to Jagran APP

सिवान में आधा दर्जन छापेमारी के बावजूद नहीं थम रहा ई-टिकट का अवैध धंधा, दो गिरफ्तार

सिवान। जिले में ई टिकट का अवैध धंधा इस कदर फैल गया है कि इस गोरखधंधा से जुड़े व्यक्तियों को पकड़े जाने का भी डर नहीं है। यही कारण है कि पिछले एक महीने में छपरा भटनी और सिवान आरपीएफ सहित सीआइबी की टीम ने आधा दर्जन से अधिक जगहों पर छापेमारी की और इसमें शामिल बिचौलियों को पकड़ा भी फिर भी टिकट दलालों में भय काम नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 11:27 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 11:27 PM (IST)
सिवान में आधा दर्जन छापेमारी के बावजूद नहीं थम रहा ई-टिकट का अवैध धंधा, दो गिरफ्तार
सिवान में आधा दर्जन छापेमारी के बावजूद नहीं थम रहा ई-टिकट का अवैध धंधा, दो गिरफ्तार

सिवान। जिले में ई टिकट का अवैध धंधा इस कदर फैल गया है कि इस गोरखधंधा से जुड़े व्यक्तियों को पकड़े जाने का भी डर नहीं है। यही कारण है कि पिछले एक महीने में छपरा, भटनी और सिवान आरपीएफ सहित सीआइबी की टीम ने आधा दर्जन से अधिक जगहों पर छापेमारी की और इसमें शामिल बिचौलियों को पकड़ा भी, फिर भी टिकट दलालों में भय काम नहीं हो सका। सोमवार को एक बार फिर से आरपीएफ, अपराध आसूचना शाखा छपरा व भटनी की टीम ने संयुक्त रूप से शहर के दरबार स्थित बाबा ट्रेवल्स दुकान में छापेमारी कर ई-टिकट का अवैध धंधा करने वाले दो टिकट दलाल को गिरफ्तार कर लिया। मामले में आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह ने बताया कि अवैध ई-टिकट दलाली के संबंध में प्राप्त सूचना के आधार पर सयुंक्त रूप से दरबार मार्किट स्थित बाबा ट्रेवल्स दुकान पर छापा मारकर उक्त दुकान के संचालक मुफस्सिल थाना क्षेत्र के रामपाली मो. अमीर ऐन सह संचालक गोरियाकोठी थाना क्षेत्र के कापियां हाता निवासी फकरुद्दीन अली को फर्जी नाम पते से आइआरसीटीसी की कुल 11 फर्जी पर्सनल आइडी तैयार कर रेलवे का ई टिकट बनाकर अवैध रूप से बेचने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में पकड़े गए उपरोक्त धंधेबाजों द्वारा बताया गया कि उसके द्वारा फर्जी नाम व पते से आइआरसीटीसी की पर्सनल यूजर आइडी बनाकर जरूतमंद व्यक्तियों से रेलवे टिकटों का आर्डर प्राप्त कर तथा ई टिकट बनाकर ग्राहकों को पांच सौ से एक हजार रुपये प्रति टिकट लाभ लेकर बेचा जाता है। उपरोक्त सभी आइआरसीटीसी आइडी, मोबाइल व लैपटॉप को चेक करने पर कुल 33 सामान्य/तत्काल रेलवे ई टिकट कीमती 76 हजार 446 रुपये का टिकट प्राप्त हुआ। दुकान से अभियुक्त द्वारा रेलवे ई टिकट बनाने में प्रयुक्त दो लैपटॉप तथा एक प्रिटर, एक रूटर, नगद 82 हजार 730 रुपये, चार मोबाइल आदि को जब्त किया गया। पकड़े गए दोनों धंधेबाजों द्वारा करीब 3-4 वर्षों से इस अनाधिकृत व गैरकानूनी कार्य में संलिप्त होना स्वीकार किया गया। उनके द्वारा ग्राहकों से प्राप्त आर्डर के आधार पर तत्काल व सामान्य ई टिकट बनाया जाता है तथा प्राप्त लाभ को बराबर- बराबर बांट लिया जाता है। इसके अलावा अन्य कई टिकट दलालों का विवरण व संलिप्तता प्रकाश में आई है, जिनके खिलाफ शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। छापेमारी में अपराध आसूचना शाखा के निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह, उप निरीक्षक संजय कुमार राय, मिथलेश शुक्ल, हेड कांस्टेबल रवि प्रकाश शुक्ल, प्रताप सिंह तथा आरपीएफ से उप निरीक्षक परमेश्वर कुमार, उप निरीक्षक श्रवण कुमार शर्मा, कांस्टेबल महेश सिंह आदि शामिल थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.