Move to Jagran APP

गुरु पूर्णिमा पर गुरु की की पूजा-अर्चना, लिया आशीर्वाद

मेजरगंज प्रखंड के मुबारक पुर स्थित जय सुदर्शन आश्रम में गुरु महोत्सव विधिवत पूजा-अर्चना के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 12:14 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 12:14 AM (IST)
गुरु पूर्णिमा पर गुरु की की पूजा-अर्चना, लिया आशीर्वाद
गुरु पूर्णिमा पर गुरु की की पूजा-अर्चना, लिया आशीर्वाद

सीतामढ़ी। मेजरगंज प्रखंड के मुबारक पुर स्थित जय सुदर्शन आश्रम में गुरु महोत्सव विधिवत पूजा-अर्चना के साथ मनाया गया। आचार्य श्री की पूजा आदित्य सुदर्शन एवं अभिषेक सुदर्शन ने किया। इसके साथ भजन कीर्तन के आयोजन में आश्रम, विद्यालय एवं बीएड कॉलेज के छात्रों द्वारा भजन प्रस्तुत किया गया। आचार्य श्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से अपने भक्तों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि जिसके जीवन में गुरु नहीं उसका जीवन शुरू नहीं। उन्होंने बताया कि जिस किसी के भी जीवन में गुरु का आशीर्वाद नहीं है उसके लिए कुछ कर पाना मुश्किल है। आज हमारा देश ही नहीं पूरा विश्व जिस वैश्विक महामारी से लड़ रहा है इसमें सभी को पूरी सतर्कता के साथ साथ गुरु के आशीर्वाद का होना भी बहुत जरूरी है। अपने गुरु के हर उस आशीर्वचन को अपने जीवन में उतारने से ही मनुष्य का कल्याण संभव हो सकता है। इस बीच आचार्य सुदर्शन विद्यापीठ के स्कूल मैनेजिग कमिटी के अध्यक्ष अमिताभ गुंजन ने बताया कि गुरु बिन ज्ञान ना उपजै, गुरु बिन मिलै न मोक्ष। आयोजन में सैकड़ों भक्त उपस्थित होकर अपने गुरु के प्रति विभोर दिखे। इसके बाद भंडारा का आयोजन किया गया। मौके पर आचार्य सुदर्शन विद्यापीठ के सचिव रुद्रेश कुमार सिंह, प्राचार्य डॉ शिव प्रकाश, शिवचंद्र सिंह ,नागेंद्र सिंह, राकेश रौशन, सुबोध साह,धर्मेन्द्र महतो, प्रकाश झा, मणि भूषण, लोकनाथ त्रिपाठी, सोनी कुमारी, ,ज्योति कुमारी, भाग्यनारायण सिंह, विलास पासवान सहित सैकड़ों भक्त शामिल हुए। आरएसएस की ओर से की गई भगवा ध्वज की पूजा अर्चना

loksabha election banner

पुपरी, संस : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा नगर एवं नानपुर के बहेड़ा शाखा पर गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया। नगर के बड़ी ठाकुर बाड़ी मंदिर परिसर में आयोजित समारोह में जिला संघचालक डॉ. ओम प्रकाश व रामशंकर चौधरी ने गुरू पूर्णिमा के महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया की संघ पुरातन भगवा ध्वज को ही अपना गुरु मानतीं है जो हजारों ईशा पूर्व से सनातन संस्कृति का प्रतीक है और जिसका आकार अखंड भारत के मानचित्र के समान व रंग त्याग, हवन कुंड की ज्वाला और उदितमान सुर्य के प्रकाश के समान है। वहीं बहेड़ा के कार्यक्रम में सह जिला कार्यवाह हृषिकेश कुमार चौधरी और राजकुमार जोशी ने बौद्धिक में उत्सव के महत्व, भगवा ध्वज और राष्ट्र के प्रति स्वयंसेवकों का समर्पण पर विस्तार से चर्चा की। राष्ट्र और संघ के निर्माण के प्रति आस्था जताते हुए भगवा ध्वज का पूजन व गुरूदक्षिणा अर्पित की गई संघ के प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। मौके पर मनोज गुप्ता, रामशंकर चौधरी, दिवाकर कुमार, केदार प्रसाद, गणेश कुमार, राकेश कुमार चुन्नु, राधेश्याम शर्मा, गुलटेन मिश्र, प्रमोद शर्मा, सुजीत मिश्र, ब्रजमोहन चौधरी, राजू कुमार, संतोष शानू, आलोक रंजन, रामशंकर मिश्र आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.