Move to Jagran APP

त्योहार को ले प्रशासन रहेगी सजग : डीएम

दशहरा एवं मुहर्रम पर्व शातिपूर्ण माहौल में मनाए जाएं इसके लिए शिवहर पुलिस प्रशासन कृतसंकल्पित हैं।

By Edited By: Published: Wed, 05 Oct 2016 02:34 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2016 02:34 AM (IST)
त्योहार को ले प्रशासन रहेगी सजग : डीएम

सितामढ़ी : दशहरा एवं मुहर्रम पर्व शातिपूर्ण माहौल में मनाए जाएं इसके लिए शिवहर पुलिस प्रशासन कृतसंकल्पित हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी राज कुमार एवं एसपी प्रकाश नाथ मिश्र ने शांति समिति की बैठक में कही। वहीं जिलावासियों से अपील किया कि सभी विरादरी के लोग आपसी मिल्लत के साथ पर्व मनाएं। पुलिस उन्हें हर कदम पर सहयोग के लिए तत्पर है। कहा कि 6 अक्टूबर से हर चौक चौराहों व पूरा पंडालों के पास पुलिस दिखने लगेगी। प्रत्येक पूजा पंडाल पर एक चौकीदार की प्रतिनियुक्ति का कमान काट दिया गया है। वहीं सुरक्षा में सहूलियत के लिहाज से जिले को चार सेक्टर में बांटा गया है। जिसमें दंडाधिकारी सहित पुलिस बल तो होंगे हीं, पर्वेक्षण के लिए पुलिस पदाधिकारियों को भी चिंहित कर लिया गया है। जिसमें डीएसपी, इंसपेक्टर रैंक के अधिकारी होंगे। जबकि एसपी प्रकाश नाथ मिश्र खुद सभी सेक्टरों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

loksabha election banner

-पहुंचेंगे 257 अतिरिक्त बल

दुर्गापूजा व मुहर्रम के मद्दे नजर 257 अतिरिक्त बल मुख्यालय से शिवहर भेजे गये हैं, जिसमें 100 पुलिस के जवान एवं 57 महिला पुलिस एवं 100 होमगारँड के जवान शामिल हैं। सुरक्षा के मद्दे नजर एहतियातन अब तक 700 लोगों पर 107 की कार्रवाई की जा चुकी है। वहीं संदिग्ध व अफवाह फैलानेवालों पर भी प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। इसके लिए सीडी भाग 3 को खंगाला जा रहा है ताकि संवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी रखी जाए।

- लाईसेंस लेना अनिवार्य

पूजा समितियों को लाईसेंस लेने की अनिवार्यता होगी, ऐसा न करनेवाले पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पूजा समितियों को अपने सदस्यों को पहचान पत्र निर्गत करने व सीसीटीवी कैमरा लगाने का भी निर्देश दिया गया है।

-डीजे व ध्वनि विस्तारक के लिए चेतावनी

पूजा समितियों को तेज साउंड सिस्टम यथा डीजे बजाने की मनाही होगी। वहीं ध्वनि विस्तारक यंत्र भी रात्रि 10 बजे के बाद बजाना प्रतिबंधित रहेगा।

-शराबबंदी का होगा सख्ती से अनुपालन

सूबे में शराबबंदी लागू है, सो जिले में भी इसका कठोरता से पालन होगा। शराब पीनेवालों की खैर नहीं। नये उत्पाद अधिनियम के तहत कहीं भी शराब पीते, पिलाते, बेचते, खरीदते, वाहन पर ले जाते या भंडारण करते पाए जाने पर विधिसम्मत कार्रवाई होगी, वहीं प्रयुक्त वाहन को भी राज्यसात किया जाएगा। शराबियों की पहचान कर धर पकड़ के लिए पुलिस के पास ब्रेथ इनलाईजर यंत्र भी होगा।

-हर दिन एक रेड का निर्देश

एसपी पीएन मिश्र ने बताया कि प्रत्येक दिन एक रेड मारने का निर्देश संबंधित पुलिस पदाधिकारी को दिया गया है। वहीं आगाह किया है कि दशहरा पर बहुत से अपराधी घर लौटते हैं। उसे गिरफ्तार कर लेना है। यह क्त्रम आनेवाले छठ तक जारी रहेगा। वहीं वाहन चेकिंग में हेलमेट डिक्की, पहचान पत्र, एवं गा?ी के कागजात भी सख्ती से जाँच किए जाएंगे।

-पुलिस रहेगी चुस्त दुरुस्त

एसपी श्री मिश्र ने जानकारी दी कि पुलिस पूरी तरह सजग रहेगी वहीं संसाधनों से लैस भी। वज्रवाहन, ड्रैगन लाईट, पोर्टेबल लाउड स्पीकर, रेडियमयुक्त जैकेट के साथ ऑन ड्युटी रहेगे। वीडियोग्राफी भी होगी। प्रेसवार्ता के माध्यम से एसपी पीएन मिश्र ने समस्त जिलावासियों को दशहरा व मुहर्रम की शुभकामना देते हुए कहा है कि पुलिस अपना काम करेगी वहीं अवाम को पुलिस का सहयोग करने की अपील की है। बताया कि बीते दिनों तरियानी के रेवासी गाव में हुई घटना की जाँच को लेकर गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है। ग्रामीणों ने अपने स्तर से सभी धर्म व विरादरी के 25 लोंगों की कमेटी बना प्रशासन को आश्वस्त किया है कि यहाँ किसी तरह का मनमुटाव नहीं होने दिया जाएगा। एसपी ने कहा कि रेवासी में लगाए गये पुलिस बल अभी कार्यरत रहेंगे। उक्त प्रेस वार्ता में डीएसपी प्रितिश कुमार सहित नगर थानाध्यक्ष देवकुमार तिवारी, पिपराही थानाध्यक्ष सुजीत कुमार सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.