Move to Jagran APP

नए एसपी हर किशोर राय ने संभाल ली कमान, पुलिस-पब्लिक फ्रेंडशिप पर जोर

सीतामढ़ी। नए एसपी हरकिशोर राय ने शनिवार को योगदान देकर जिले की कमान संभाल ली। जिले क

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 11:52 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 11:52 PM (IST)
नए एसपी हर किशोर राय ने संभाल ली कमान, पुलिस-पब्लिक फ्रेंडशिप पर जोर
नए एसपी हर किशोर राय ने संभाल ली कमान, पुलिस-पब्लिक फ्रेंडशिप पर जोर

सीतामढ़ी। नए एसपी हरकिशोर राय ने शनिवार को योगदान देकर जिले की कमान संभाल ली। जिले के 50वें पुलिस कप्तान के रूप में उन्होंने 11.00 बजे अपना योगदान दिया। योगदान के साथ ही उन्होंने अपनी पुलिसिग के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी दी। बताया कि एक एसपी के तौर पर प्राथमिकताएं तो वहीं होंगी-अपराध नियंत्रण करना, साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखना, शराबबंदी को सख्ती से लागू करना, प्रिवेंटिव एक्शन, पुलिस-पब्लिक दोस्ताना संबंध, यातायात समस्या को ठीक करना, व्यवसायियों को भयमुक्त माहौल देने का प्रयास करना। लेकिन, अलग और खास प्राथमिकता यह होगी कि आम लोगों तक उनकी सीधी पहुंच होगी। एसपी के रूप में जिलेवासी को यह भरोसा जरूर होगा कि उनके बीच का कोई ही शख्स उनकी 24 घंटे रखवाली कर रहा है। अमन-चैन की चिता कर रहा है। इस नाते आम-अवाम चैन की नींद सो सकेगी। हां, मगर उन्हें आपराधिक या शरारती तत्वों के बारे में कोई सूचना प्राप्त होती है तो निर्भिक होकर वह सूचना पुलिस तक पहुंचाए। ताकि, उसपर त्वरित एक्शन लिया जा सके। एसपी ने मोबाइल नंबर-9430856115 सीतामढ़ी पुलिस हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया। उन्होंने कहा कि उनके सरकारी मोबाइल 9431822983 पर भी फोन या वाट्सएप से सूचना दे सकते हैं। एसपी ने यह भी कहा कि थानों से अपेक्षित कार्रवाई नहीं होने, गोपनीय सूचना देने, एवं किसी प्रकार की सहायता हेतु उपरोक्त दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल/वाट्सएप कर सकते हैं। कॉल/ वाट्सएप करने वाले व्यक्तियों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

loksabha election banner

--------------------- पुलिस को अपना दोस्त समझें, हर पल आपकी सेवा में हाजिर

एसपी ने कहा कि कहा कि पुलिसवाले की ड्यूटी में कभी छुट्टी नहीं होती, दिन रात दूसरों की सेवा मे लगे रहते हैं। नए एसपी ने दैनिक जागरण को बताया कि पुलिस-पब्लिक का दोस्ताना संबंध होगा। पुलिस के प्रति लोगों का भी नजरिया बदलना चाहिए। पुलिस के कनीय अफसर और जवानो के प्रति सहानुभूति रखें। पुलिस समाज का आईना है। पुलिस हमेशा सजगता से अपने कार्य करती है। उन्होनें कहा कि शहर को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने, पार्किंग की व्यवस्था करने, बस स्टैंड को शहर से बाहर ले जाने आदि के लिए पुलिस प्रयासरत रहेगी। एसपी ने कहा कि मैं सेवा भाव की सोच लेकर पुलिस की सेवा में आया हूं ताकि लोगों की कठिनाइयों को दूर कर सकूं। उन्होंने आश्वासन दिया कि वो खुद तथा थाना स्तर पर व्यवसायियों के साथ प्रति माह मीटिग करेंगे और उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे। जानिए नए पुलिस कप्तान के बारे में कुछ खास बातें:

2011 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं नए एसपी हरकिशोर राय। वे सारण प्रमंडल के सीवान जिले के तितरा गांव के रहने वाले हैं। उनकी शिक्षा-दीक्षा वाराणसी व कानपुर से हुई है। आइआइटी की पढ़ाई पूरी कर सिविल सेवा की परीक्षा में सफल होकर आइपीएस बने। भोजपुरी भाषी क्षेत्र के होने के कारण अलग पहचान रखते हैं। किसान ललितेश्वर राय के तीसरे पुत्र हैं। वे चार भाई हैं। बड़े भाई डॉ. कौशल किशोर राय ने वर्ष 2010 में यूपीएससी की परीक्षा में 49वां स्थान प्राप्त कर सूबे का नाम रौशन किया था। दूसरे भाई डॉ. नंदकिशोर राय एवं छोटे भाई डॉ. गिरिजा किशोर राय चिकित्सक हैं। पिता ललितेश्वर राय किसान और मां सुभद्रा राय गृहिणी हैं। उनकी पत्नी सुप्रिया राय हॉस्पीटल मैनेजमेंट की हुई हैं। उनको एक पुत्र कौस्तूब है, जो इसी महीने दो साल का होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.