Move to Jagran APP

डुमरा में बारिश के बीच रिकार्ड 61 फीसद मतदान, शांतिपूर्ण रहा चौथा चरण

पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को डुमरा प्रखंड की 19 पंचायतों में रिकॉर्ड 61 फीसद मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। विभिन्न पदों के लिए 2404 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 22 अक्टूबर को होना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 01:56 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 01:56 AM (IST)
डुमरा में बारिश के बीच रिकार्ड 61 फीसद मतदान, शांतिपूर्ण रहा चौथा चरण
डुमरा में बारिश के बीच रिकार्ड 61 फीसद मतदान, शांतिपूर्ण रहा चौथा चरण

सीतामढ़ी । पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को डुमरा प्रखंड की 19 पंचायतों में रिकॉर्ड 61 फीसद मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। विभिन्न पदों के लिए 2404 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 22 अक्टूबर को होना है। शुक्रवार को वोटों की गिनती होगी। सुबह से ही बारिश के दौर के बीच 262 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। पुरुषों के आगे महिलाओं ने मतदान में रिकॉर्ड भागीदारी दिखाई है। मतदान समाप्ति के समय पांच बजे तक 70 फीसद महिलाओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि, उनके बनिस्बत 53 फीसद पुरुष ही टर्नअप हो पाए। प्रखंड के 27 मतदान केंद्रों पर वोट देने आए मतदाताओं को कोविड से बचाव का टीका भी लगाया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार यादव व एसपी हर किशोर राय ने विभिन्न मतदान केंद्रों का जायजा लिया। तमाम पदाधिकारी भी दिनभर गश्त लगाकर मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। दूसरे व तीसरे चरण से डुमरा में अधिक हुआ मतदान, इस तरह बढ़ता गया वोटिग फीसद

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के चौथे चरण में डुमरा प्रखंड में मतदान का फीसद ऐतिहासिक रहा। दूसरे चरण में नानपुर एवं चोरौत में 50 फीसद भी वोटिग नहीं हो पाई तो बथनाहा व बोखड़ा में स्थिति थोड़ी सुधरी। बथनाहा में 54 तो बोखड़ा में 55 फीसद वोट पड़े। मतदान की रफ्तार सुबह से शाम तक बनी रही। सुबह नौ बजे तक 12 फीसद महिला तो सात फीसद पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया। पूर्वाह्न 11 बजे तक 21 फीसद मतदान हो चुका था। इस समय भी महिला मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। 24 फीसद महिलाओं ने वोट डाले तो पुरुष 19 फीसद पर ही अटके रहे। अपराह्न एक बजे तक 32 फीसद मतदान हुआ। 36 फीसद महिलाएं तो 29 फीसद पुरुषों ने वोट किया। अपराह्न तीन बजे तक 49 फीसद मतदान हुआ जिसमें महिलाओं की भागीदारी सर्वाधिक 49 फीसद तो पुरुषों ने 40 फीसद मतदान में हिस्सा लिया। अपराह्न पांच बजे तक 61 फीसद मतदान हुआ जिसमें 70 फीसद महिलाएं तो पुरुष मतदाताओं का योगदान 53 फीसद रहा।

बथनाहा में सात फीसद, बोखड़ा में छह फीसद मतदान हुआ। अगले दो घंटे बाद यानी 11 बजे तक बोखड़ा में वोटिग की रफ्तार बढ़कर बथनाहा से आगे निकल गई। तब तक बथनाहा में 16 फीसद ही मतदान हुआ था जबकि, बोखड़ा उससे दो फीसद आगे यानी 18 फीसद तक पहुंच गया था। अपराह्न एक बजे तक बोखड़ा में 30 फीसद एवं बथनाहा में 29 फीसद मतदान हुआ। अपराह्न तीन बजे तक बोखड़ा फिर बथनाहा से आगे निकल गया। वहां 43 फीसद तक मतदान हो गया तो बथनाहा 40 फीसद पर ही अटका रहा। पांच बजे तक बोखड़ा में 55 फीसद मतदान दर्ज हुआ तो बथनाहा में एक कम 54 फीसद हुआ। जानकारों ने यह आंकड़ा देखने के बाद कहा कि 2016 के मुकाबले मतदान का फीसद इस बार ठीकठाक रहा। कोरोना के साया के बीच वोटिग की यह रफ्तार संतोषजनक कही जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.