Move to Jagran APP

कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अब होम आइसोलेशन में ही रखने की तैयारी

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखकर संक्रमितों को अब उनके घर पर ही होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान करने की तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 12:27 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 12:27 AM (IST)
कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अब होम आइसोलेशन में ही रखने की तैयारी
कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अब होम आइसोलेशन में ही रखने की तैयारी

सीतामढ़ी। कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखकर संक्रमितों को अब उनके घर पर ही होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान करने की तैयारी की जा रही है। जितनी तेजी से नए केस सामने आ रहे हैं उसके मद्देनजर होम आइसोलेशन ही सुरक्षित रास्ता रह गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी इस सिलसिले में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उसके आलोक में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखे जाने को लेकर बुधवार को आपात बैठक की गई। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसपी अनिल कुमार समेत पुलिस व प्रशासन के तमाम वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। यह निर्णय लिया गया कि होम आइसोलेशन की सुविधा के लिए जिला स्तरीय कमेटी को प्राधिकृत किया जाएगा। कमेटी की अनुशंसा पर ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाएगी। जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया कि विभाग के निर्देश के आलोक में होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान करने हेतु अविलंब सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। जो सक्षम होंगे उन्हीं को दी जा सकती होम आइसोलेशन की सुविधा

loksabha election banner

संबंधित व्यक्तियों को यह सुविधा तभी प्रदान की जाएगी जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन एवं अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारंटाइन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध होगी। होम आइसोलेशन में रहने के दौरान उन्हें नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाना होगा। साथ ही किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा। ताकि, उनकी समुचित इलाज की व्यवस्था की जा सके। होम आइसोलेशन के इच्छुक व्यक्तियों को उपलब्ध कराए गए प्रपत्र में एक शपथ-पत्र भी समर्पित करना होगा। होम आइसोलेशन में नियमित रूप से प्रतिनियुक्त डॉक्टर के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देश के आलोक में संक्रमित मरीज की देखभाल भी की जाती है। डीएम एवं एसपी ने संक्रमण के मद्देनजर सबको किया सतर्क

डीएम एवं एसपी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने, स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के आलोक में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के होम आइसोलेशन आदि को लेकर विस्तृत रूप से समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मास्क पहनने एवं शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर लगातार अभियान चलाते रहें। वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए बेहद सजग एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकारी कर्मियों विशेषकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को बेहद सावधानी के साथ सरकार के दिशा-निर्देशों के आलोक में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। ताकि वे खुद स्वस्थ रहकर दूसरों की सेवा कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.