Move to Jagran APP

इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए फिजिक्स टीचर के टिप्स, पढि़ए- कैसे पाएं अच्छे अंक

सीतामढ़ी। इंटरमीडिएट की परीक्षा पहली फरवरी से 14 फरवरी तक होनेवाली है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:25 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:25 AM (IST)
इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए फिजिक्स टीचर के टिप्स, पढि़ए- कैसे पाएं अच्छे अंक
इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए फिजिक्स टीचर के टिप्स, पढि़ए- कैसे पाएं अच्छे अंक

सीतामढ़ी। इंटरमीडिएट की परीक्षा पहली फरवरी से 14 फरवरी तक होनेवाली है। एक माह से भी कम वक्त है, ऐसे में परीक्षा की तैयारी कैसे करें इस बात को लेकर उलझन स्वाभाविक है। वैसे कोरोना संक्रमण को लेकर स्वाध्याय का बहुत समय मिला है। डुमरा स्थित कमला बालिका उच्च विद्यालय की टॉपर अर्चना कुमारी भी स्वाध्याय को सर्वोपरि मानती है। डुमरा के परसौनी गांव निवासी राकेश सिंह की प्रथम पुत्री अर्चना कुमारी इंटररमीडिएट में स्कूल टॉपर आई है। मैट्रिक में भी वह प्रथम स्थान पर रही। अर्चना बताती है कि स्वाध्याय से ही वह इस मुकाम पर पहुंच पाई। पूरे दिन में 14 से 16 घंटे पढ़ाई करतीं थी। हमेशा स्कूल में पढ़ाए गए विषयों का खुद से अध्ययन करती थी।

loksabha election banner

----------------------------------------------

लेखन स्वच्छ और क्रमबद्ध जवाब, अपने नोट्स का अध्ययन करें शहर की फिजिकल गली के निवासी प्रो. बीके पाठक बताते हैं कि फिजिक्स की तैयारी करने का सबसे सरल माध्यम है 10 वर्षों के प्रश्नपत्रों को सॉल्व कर लिया जाए। सभी प्रश्नों के लिए एनसीईआरटी के टेक्स्ट बुक का अध्ययन जरूर करें। क्योंकि, एक मात्र पुस्तक है जिसे पढ़ने या इसमें दिए गए सवालों को सॉल्व कर लेने से अच्छा नंबर ही नहीं बल्कि, पूरे सिलेबस को कवरअप किया जा सकता है। 35 ऑप्शनल प्रश्नों के लिए एनसीईआरटी का अध्ययन करने से सभी ऑप्शनल प्रश्नों का सामाधन मिल सकता है। लघुउत्तरीय प्रश्नों के लिए फार्मूला जरूर याद कर लें ताकि, सभी प्रश्नों के उत्तर दे सकें। फार्मूला बेस सभी प्रश्न अल्पउत्तरीय होते हैं। जिनको सॉल्व करने के किए फार्मूला याद कर लेना बेहद जरूरी होगा। बहुविकल्पीय, अतिलघु व लघुउत्तरीय प्रश्नों के जवाब 35 मिनट में दे दें। फिर जो समय बचे, उसमें तीन व पांच अंकों वाले सवालों के जवाब दें। लेखन स्वच्छ हो, क्रमबद्ध जवाब दें। अपने नोट्स तैयार करें। ये टॉपिक्स अवश्य पढ़ें : प्रो. बीके पाठक बताते हैं कि फिजिक्स में दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के लिए इलेक्ट्रो स्टैटिक्स, मैग्नेटिक इफेक्ट, अल्टरनेटिव करेंट, वेव ऑप्टिक्स, फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट और प्रकाश विद्युत प्रभाव जरूर पढ़ें। प्रकाश व तरंग प्रकाश सब्जेक्ट का अध्ययन जरूर करें क्योंकि, इससे प्रश्न जरूर रहते हैं। वहीं, दूसरे सेग्मेंट के लिए विद्युत धारा, विद्युत प्रवाह, एस्थेटिक विद्युत का अध्ययन जरूर करना चाहिए। न्यूमेरिकल के लिए बच्चों को फार्मूला को लिख कर प्रैक्टिस करना चाहिए। सभी चैप्टर के न्यूमेरिकल का प्रैक्टिस जरूर करें। इससे बच्चे सभी प्रकार के न्यूमेरिकल सॉल्व कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.