Move to Jagran APP

अधर में नल-जल योजना, पेयजल आपूर्ति के इंतजार में लोग

बथनाहा में जिस उम्मीद के साथ मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का कार्य शुरू किया गया, उस प्रकार पंचायतों में धरातल पर अभी नहीं उतर सका है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 01:33 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 01:33 AM (IST)
अधर में नल-जल योजना, पेयजल आपूर्ति के इंतजार में लोग
अधर में नल-जल योजना, पेयजल आपूर्ति के इंतजार में लोग

सीतामढ़ी। बथनाहा में जिस उम्मीद के साथ मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का कार्य शुरू किया गया, उस प्रकार पंचायतों में धरातल पर अभी नहीं उतर सका है। कई वार्डो में संवेदक काम आधा अधूरा छोड़ दिया है। कहीं पाइप बिछाने का काम चल रहा है तो कई जगह काम प्रारंभ भी नहीं किया गया है। नियमत: पाइप तीन फीट गड्ढा खोदकर बिछाना है। बो¨रग मशीन से ड्रिल कर आईएसआई मार्का पाइप का प्रयोग करना है। लेकिन, ऐसा नहीं हो रहा है। साथ ही कई ऐसे कार्य हैं जो मानक के अनुरूप नहीं किया जा रहा है। ऐसे में लोगों के घर तक स्वच्छ जल कैसे पहुंचेगा, यह बड़ा सवाल है। कुछ वार्डों में पाइप लगा पानी की सप्लाई का ट्रायल किया गया, लेकिन जगह-जगह लीकेज होने व नल खराब रहने से पानी की बर्बादी होने लगी। ग्रामीणों के अनुसार सही ढंग से कार्य नहीं हो रहा है। अबतक की स्थिति से लगता है कि खानापूर्ति की जा रही है। इसकी सच्चाई जानने के लिए दैनिक जागरण की टीम बुधवार को शाहपुर शीतलपट्टी पंचायत के बदुरी अमघट्टा गांव में पड़ताल की। कई जगहों पर छह महीने बाद काम पूरा नहीं हो सका है। प्राक्कलन के विपरीत कार्य किए जाने की शिकायत ग्रामीणों ने की। पाइप बिछाने व पानी टंकी लगाने को कार्य मानक के विपरीत बताया है। जगह-जगह पाइप लाइन से निकली पाइप से बच्चे खेल रहे थे। कार्य धीमी होने से योजना खेल बनी हुई है। पंचायत के वार्ड 11, 12 व 13 को छोड़कर अन्य वार्डो में कार्य अधर में लटका है। लोग अपने घर तक स्वच्छ जल आने के इंतजार में हैं। जबकि कार्य शुरू होने के 90 दिनों में पूरा करना था।

loksabha election banner

क्या कहते हैं ग्रामीण : वार्ड सदस्य वरतुल्ला, भीखर पासवान, सुनील पासवान, दीप नरायण मंडल व सुमेन्द्र पासवान ने कहा कि पंचायत के मुखिया द्वारा कई कार्यो की खानापूर्ति कर पैसे निकासी कर ली गई है। लेकिन, धरातल पर कार्य नहीं किया गया है। नल-जल योजना से पहले नाला निर्माण जरूरी है। समाजिक कार्यकर्ता शंभू महतो ने कहा कि नल-जल योजना के तहत जो भी सामग्री लगाई गई है सबकी एजेंसी मुखिया ने अपने परिजनों के नाम ले लिया है। इस कारण गुणवत्ता से हटकर कार्य किए जा रहे हैं। विरोध करने पर झूठे मुकदमा में फंसाने की धमकी दी जाती है। इस कारण कोई मुंह खोलने की हिम्मत नहीं करता है। उन्होंने कहा कि पाइप बिछी नहीं और टंकी स्टैंड लगा दिया गया है। लोहे का स्टैंड जंग खा रहा है। कुछ दिनों में ही धाराशाही हो जाएगा। भाजपा मंडल अध्यक्ष ने कहा कि यह इतना कमजोर बनाया गया है कि कब धराशायी हो जाए, कहा नहीं जा सकता है। राहुल कुमार, चंदेश्वर पासवान ने कहा कि इस पंचायत में सभी कार्य में मुखिया अपने चहेतों को तरजीह देते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी : बीडीओ राजीव कुमार ने कहा कि कार्य की गति तेज करने का निर्देश दिया गया है। फरवरी के अंत तक लोगों के घरों तक स्वच्छ पानी पहुंच जाएगा। मानक से कोई समझौता नही किया जाएगा। इस संबंध में शिकायत आने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं मुखिया : पंचायत के मुखिया एहशान अंसारी ने कहा कि नल-जल योजना का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ किया गया है। निर्धारित समय तक कार्य पूरा कर लोगों के घरों तक नल का जल पहुंचा दिया जाएगा।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.