Move to Jagran APP

लोगों ने बजट को सराहा,सभी का रख गया ध्यान, किसान के लिए समृद्धि का सौगात

कृषि, सड़क, रोजगार, उद्योग, पशुपालन, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा, आवास और बिजली के प्रावधान के साथ युवाओं व किसानों की प्रति विशेष ध्यान के रखते हुए बजट का पिटारा मंगलवार को उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील मोदी ने विधानसभा में खोला तो जिले के लोग भी झूम उठे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 01:31 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 01:31 AM (IST)
लोगों ने बजट को सराहा,सभी का रख गया ध्यान, किसान के लिए समृद्धि का सौगात
लोगों ने बजट को सराहा,सभी का रख गया ध्यान, किसान के लिए समृद्धि का सौगात

सीतामढ़ी। कृषि, सड़क, रोजगार, उद्योग, पशुपालन, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा, आवास और बिजली के प्रावधान के साथ युवाओं व किसानों की प्रति विशेष ध्यान के रखते हुए बजट का पिटारा मंगलवार को उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील मोदी ने विधानसभा में खोला तो जिले के लोग भी झूम उठे। इस बार आशा के अनुरूप बजट में किसान व युवाओं के साथ आम आदमी को निराश नहीं किया गया। यही वजह है कि जिले के अधिकांश लोगों ने बजट की सराहना की है। लोगों ने कहा है कि बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ विशेष है। चाहे वह किसान हो, चाहे मजदूर, कामगार हो या युवा। लोगों ने चर्चा करते हुए कहा कि पेश बजट में सरकार ने किसानों की समस्याओं के समाधान पर विशेष फोकस देकर उन्हें बेहतर सहारा देने की कोशिश की है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता बढ़ाने, बच्चों को प्रोत्साहित करने, शिक्षा ऋण देने व उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश में ही सुविधा बढ़ाना प्रदेश के भविष्य निर्माण में मिल का पत्थर साबित होगा। इसके साथ ही बजट में सड़क निर्माण व रखरखाव, बिजली, स्वास्थ्य, भूमि खरीदकर आवास, जल प्रबंधन, सहकारिता विभाग के विकास में विशेष सहयोग, कामगारों को अनुदान, पशु व मत्स्य के क्षेत्र में विकास, भवन निर्माण, नगर का विकास, परिवहन विभाग द्वारा अनुदान, सूचना प्रावैधिकी, उद्योग, पोषण व कल्याण विभाग पर फोकस से सभी वर्ग को बजट में कुछ विशेष सुविधा मिली है।

loksabha election banner

बजट से झुम उठे किसान

राज्य सरकार द्वारा पेश बजट पर किसानों के चेहरे खिल उठे। किसानों के हित में ¨सचाई अनुदान में बढ़ोत्तरी के साथ ही पटवन की संख्या भी पांच बार करने, कृषि इनपुट अग्रिम अनुदान देने, पंचायत स्तर पर कृषि कार्यालय की स्वीकृति, ¨सचाई के लिए अलग से ग्रीड, बिजली का दर महज 75 पैसे यूनिट रखने, जल संसाधन पर ध्यान देने, सहकारिता विभाग के माध्यम से किसानों को विशेष मदद, यंत्र खरीदारी पर अनुदान, फसल सहायता राशि बढ़ाने के साथ ही पशु व मत्स्य पालन पर सहयोग का प्रावधान दिया गया है। इन सुविधाओं से किसान उत्साहित हैं। पेश है कुछ किसानों से हुई बातचीत के अंश:

राजेंद्र कुंवर : गांव को बिजली व सड़क से जोड़ना किसानों के हित में है। बजट से स्पष्ट है कि सरकार किसान व गांव के प्रति संवेदनशील है। इससे किसानों की समृद्धि सुनिश्चित है। सरकार द्वारा सहकारिता पर बल भी किसानों के हित में है।

अरूण कुमार ¨सह : सरकार द्वारा बजट में ¨सचाई के लिए अनुदान राशि बढ़ाना, पटवन की संख्या बढ़ाना, कृषि कार्यालय पंचायत में देना एक सराहनीय कदम है। मत्स्य व पशुपालन किसानों का एक आधार है। यंत्र खरीद में अनुदान व बिजली दर में कमी से किसान खुलकर ¨सचाई व खेती कर सकेंगे।

अर¨वद ¨सह : इस बजट से खेती छोड़ परदेश को पलायन कर रहे युवा गांव में रूकेंगे। सरकार का नजरिया किसानों के हित में है। बजट से स्पष्ट हो रहा है कि सरकार किसानों की समस्याओं को समझ रही है और सहयोग के प्रति बचनबद्ध है। अनुदान बढ़ाया जाना भी किसानों को राहत देने वाला है।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.