Move to Jagran APP

सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेललाइन पर अब दौड़ेगी एकसाथ दो ट्रेनें

सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के दोहरीकरण का काम अब तेजी से बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 12:10 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 12:10 AM (IST)
सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेललाइन पर अब दौड़ेगी एकसाथ दो ट्रेनें
सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेललाइन पर अब दौड़ेगी एकसाथ दो ट्रेनें

सीतामढ़ी। (सागर कुमार), सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के दोहरीकरण का काम अब तेजी से बढ़ रहा है। दोहरीकरण होने पर एकसाथ दो ट्रेनें इस रेल लाइन पर आपको दौड़ती हुई दिखाई देगी। उधर, एकही साथ नरकटियागंज-दरभंगा रेलखंड का भी दोहरीकरण होना है। केंद्र सरकार ने दोहरीकरण की मंजूरी देने के साथ बजट में फंड का प्रावधान भी कर रखा है। नरकटियागंज से दरभंगा 191 किलोमीटर और सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर 64.5 किलोमीटर रेल लाइन के दोहरीकरण पर तकरीबन ढाई अरब रुपये खर्च का अनुमान है। दोहरीकरण में तकरीबन 301 पुल और पुलिया, 176 समपार फाटक बनाए जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। जिसमे 100 बड़े पुल 201 छोटे पुल होंगे। सर्वे होने में तकरीबन दो माह का समय लग सकता है। रेलवे के आधिकारिक सूत्र ने शनिवार को बताया कि रेलवे बोर्ड के द्वारा 16 जनवरी, 2020 को देश के विभिन्न रेल खंडों के (डबलिग) दोहरीकारण को लेकर फाइनल सर्वे हेतु आदेश दिया गया था। शुक्रवार को ही फाइनल लोकेशन सर्वे की मिली मंजूरी

loksabha election banner

काम को आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को ही नरकटियागंज से दरभंगा वाया सीतामढ़ी तथा सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर वाया रुन्नीसैदपुर 255.5 किलोमीटर दोहरीकरण के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे की मंजूरी को लेकर कागजी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके बाद टेंडर होने पर सर्वे का काम शुरू होगा। टेंडर के बाद अभियंताओं की टीम तय करेगी की पहली रेल लाइन से कितनी दूरी पर दूसरी लाइन तैयार होगी तथा कहां और किस जगह रेललाइन की गोलाई, कहां पर सीधा करना होगा। तब जाकर इसका डिटेल एस्टीमेट सैंक्शन होगा। रेल लाइन के दोहरीकरण हो जाने पर ट्रेनों की लेटलतीफी से मुक्ति मिलेगी। ट्रेनों की संख्या भी बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.