Move to Jagran APP

डीएम-एसपी से लेकर कर्मियों तक ने ली शपथ, शराब न पीएंगे न पीने देंगे

सीतामढ़ी। बिहार के कई जिलों में जहरीली शराब से अकाल मौत की घटनाओं को लेकर छिड़े हाय-तौबा के बीच शराबबंदी को प्रभावी तरीके से लागू कराने के लिए फिर एकबार बड़ी मुहिम छेड़ी गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 11:31 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 11:31 PM (IST)
डीएम-एसपी से लेकर कर्मियों तक ने ली शपथ, शराब न पीएंगे न पीने देंगे
डीएम-एसपी से लेकर कर्मियों तक ने ली शपथ, शराब न पीएंगे न पीने देंगे

सीतामढ़ी। बिहार के कई जिलों में जहरीली शराब से अकाल मौत की घटनाओं को लेकर छिड़े हाय-तौबा के बीच शराबबंदी को प्रभावी तरीके से लागू कराने के लिए फिर एकबार बड़ी मुहिम छेड़ी गई है। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव व पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने शुक्रवार को स्वयं और अपने अधीनस्थ तमाम कर्मियों-पदाधिकारियों को इस बात की शपथ दिलाई कि न खुद शराब का सेवन करेंगे न किसी को करने देंगे। समाहरणालय एवं एसआईटी सीतामढ़ी में डीएम-एसपी ने कर्मियों, अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को इस बात की शपथ ली। दूसरों को भी उसका सेवन करने से रोकने के लिए प्रेरित करने की सबने शपथ ली। डीएम-एसपी ने कहा कि अगर कोई शराब पीता-पिलाता है तो टॉल फ्री नंबर 15545 या 1800-345-6268 या जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 06226-250316 पर सूचना दे सकते हैं। उस सूचना पर त्वरित कार्रवाई होगी। जीविका दीदीयां, आशा, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, विकास मित्र घर-घर जाकर लोगों को इसके लिए जागरूक करेंगे। गौरतलब हो कि जिले में साढ़े चार लाख जीविका दीदियों की संख्या है। पंचायतों में प्रभातफेरी एवं जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। संपूर्ण जिले में लोगों को भी शपथ दिलाई जाएगी। युवाओं को भी जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा। नुक्कड़ नाटक होगा। शपथ के दौरान डीडीसी तरनजोत सिंह, अपर समाहर्ता, विश्वजीत हेनरी, डीपीआरओ परिमल कुमार, सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ, ओएसडी सहित सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

जागरूकता से ही पूर्ण शराबबंदी प्रभावी ढंग से संभव सबने यह शपथ ली कि मैं निष्ठा पूर्वक संकल्प लेता हूं कि शराब का सेवन नहीं करूंगा। क्योंकि, शराब सेहत के लिए हानिकारक है। साथ ही दूसरे लोगों को भी शराब से दूर रहने के लिए प्रेरित करूंगा। यही संकल्प संपूर्ण जिले के सभी कार्यालयों में उनके कार्यालय प्रधान द्वारा दिलाई गई। इसके पूर्व डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि सख्ती, संकल्प एवं प्रचार-प्रसार से शराब पर कड़ा प्रहार किया जाएगा। एक तरफ पूरी सख्ती के साथ शराबबंदी को प्रभावकारी रूप से लागू किया जाएगा तो दूसरी तरफ अभियान चलाकर जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा।शराब के बुरे प्रभाव के प्रति लोग जागरूक होने से कोई पीने वाला ही नहीं रहेगा तो स्वत: पूर्ण शराबबंदी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं की शिकायत पर ही शराबबंदी को पूरे बिहार में लागू किया था। आज बिहार की यह आधी आबादी शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि जीविका दीदीया,आशा,आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका, विकास मित्र घर-घर जाकर लोगो को जागरूक करेगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.