Move to Jagran APP

संसाधनों की कमी से जूझ रहा अग्निशमन विभाग, बावजूद 24 घंटे सेवा को तैयार

आग से प्रतिवर्ष कितने ही घर और संपत्ति जल कार राख हो जाती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 12:51 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 12:51 AM (IST)
संसाधनों की कमी से जूझ रहा अग्निशमन विभाग, बावजूद 24 घंटे सेवा को तैयार
संसाधनों की कमी से जूझ रहा अग्निशमन विभाग, बावजूद 24 घंटे सेवा को तैयार

सीतामढ़ी। आग से प्रतिवर्ष कितने ही घर और संपत्ति जल कार राख हो जाती है। आगलगी की घटना पर नियंत्रण के लिए तैनात अग्निशमन विभाग संसाधनों की कमी से जूझ रहा है। जिसके कारण कई बार घटनास्थल पर पहुंच कर भी विशेष उपकरण के अभाव में आग बुझाने में काफी देरी होती है। वहीं, जाम के कारण भी घटना स्थल पर अग्निशमन वाहन को पहुंचने में प्राय: विलंब हो जाता है। कर्मियों की कमी और विशेष उपस्कर का अभाव परेशानी का सबब बन जाता है।

loksabha election banner

कर्मी व उपस्कर की कमी

अग्निशमन विभाग को आवश्यकता के अनुरूप कर्मी व विशेष उपस्कर की कमी जरूरत पर खलती है। क्षेत्र व आबादी के हिसाब से जिले में कर्मी की कमी है। विभाग को वर्तमान में 48 व्यक्तियों की जरूरत है जबकि इसके पास मात्र 32 ही कर्मी है। जिसमें वैसे तो सभी प्रशिक्षित हैं लेकिन कुछ गृहरक्षा वाहिनी के लोग अप्रशिक्षित हैं। लेकिन जरूरत के साथ उनका भी उपयोग किया जाता है। अभी जिले में मात्र 15 अग्निशमन वाहन हैं। जिसमें दस छोटे और पांच पांच बड़े वाहन हैं। छोटे अग्निशामक वाहन थानों में रखे गए हैं। जो उस थाना क्षेत्र में होने वाली अगलगी की घटना के समय वहां पहुंचता है। विभागीय कार्यालय में छह मोबाइल है तथा एक लैंड लाइन फोन भी है। इसके साथ सभी कर्मियों के पास अपना अपना मोबाइल भी है। जिस पर आग लगने पर सूचना दी जा सकती है।

आग पर कैसे पाएं काबू

आग से बचाव के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जाता है। विभिन्न प्रकार के सामग्री पर काबू पाने के लिए अलग अलग उपाय हैं। सिलिडर में आग पाने के लिए सूती कपड़ा भींगाकर ढंकने से तथा तेल और अन्य ज्वलनशील पदार्थ में आग लगने से उसे तुरंत ही किसी चादर से अथवा तिरपाल से ढंक देना चाहिए। जिससे उसका हवा से संपर्क टूट जाए। ऐसा करने से पर आग बुझ जाएगी। अगर बिजली के कारण आग लगे तो पानी कुछ-कुछ रूक कर देना चाहिए, जिससे उसका संपर्क व्यक्ति से नहीं हो सके। इधर आग से लगे घर में फंसने की स्थिति में जमीन पर लेट जाना चाहिए। इससे धुंआ से दम घुटने से बचा जा सकता है और सहायता की पाने की कोशिश करनी चाहिए। आग लगने पर लोगों को सर्वप्रथम अग्निशमन विभाग को सूचना दे देना चाहिए। जिससे वह समय पर कर्मी और वाहन को घटना स्थल पर भेज कर बचाव कर सके।

कोट

जरूरत के अनुसार विभाग को वाहन व कर्मी के साथ ही संसाधन की कमी है। जिसमें फायर शूट व वाल कटर की जरूरत सर्वाेपरी है। वर्तमान में सभी कर्मी को पोशाक व वेतन समय से मिलता है। विभाग की छोटी गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए पहले भेज दिया जाता है, जब तक वह आग को स्थिर करता है बड़ी गाड़ी भी पहुंच जाती है। जाम की समस्या के कारण समय से पहुंचने में परेशानी होती है। पानी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। वाहनों में स्थानीय स्तर पर ही पानी भरा जाता है। विभाग सदैव ही आग पर काबू पाने को लेकर तैयार रहता है। -- शशिकांत शर्मा, जिला अग्निशमन पदाधिकारी, सीतामढ़ी।

इनसेट में

अग्निशमन विभाग का संपर्क नंबर

पुपरी --7485805849 व 7485805848

बेलसंड -- 7485805846 व 7485805847

सीतामढ़ी -- 7485805844 व 7485805845

फोन नंबर --- 06226- 250001


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.