Move to Jagran APP

कोरोना से बचाने की सबने मांगी मन्नत, उदीयमान सूर्य के अ‌र्घ्य के साथ चैती छठ संपन्न

छठी मईया से कोरोना महामारी से बचाने की मन्नत मांगने के साथ छठ व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इसके ही साथ ही लोकआस्था का महापर्व चैती छठ व्रत संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 12:33 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 12:33 AM (IST)
कोरोना से बचाने की सबने मांगी मन्नत, उदीयमान सूर्य के अ‌र्घ्य के साथ चैती छठ संपन्न
कोरोना से बचाने की सबने मांगी मन्नत, उदीयमान सूर्य के अ‌र्घ्य के साथ चैती छठ संपन्न

सीतामढ़ी । छठी मईया से कोरोना महामारी से बचाने की मन्नत मांगने के साथ छठ व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इसके ही साथ ही लोकआस्था का महापर्व चैती छठ व्रत संपन्न हो गया। सोमवार को आस्था के महापर्व चैती छठ के चौथे और अंतिम दिन व्रतियों ने उगते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। कोरोना के कारण शासन-प्रशासन ने लोगों को घर में रहकर ही छठ पूजा करने की अपील की थी। इसके बाद ज्यादातर लोगों ने अपने घर में ही भगवान भास्कर की पूजा की और अ‌र्घ्य दिया।

loksabha election banner

कोरोना के खतरे को भूल गए लोग, कहा- छठ मैया करेंगी बेड़ापार

मगर, कई जगहों पर जिला प्रशासन की मनाही के बावजूद व्रतियों की भीड़ छठ घाटों पर जमा हो गई। उन जगहों से ऐसी लापरवाहियों की तस्वीरें आई हैं। इस दौरान लोगों ने न तो मास्क लगाया था और न दो गज की दूरी का पालन किया। पानी में संक्रमण का और भी ज्यादा खतरा होता है। बावजूद लोग घाटों तक गए। कोरोना के खतरे को भी भूल गए। पूछने पर कहा कि छठ मैया करेंगी बेड़ापार। सजा मां का दरबार, भक्तों की लगी कतार

शिवहर : सोमवार को मां का दरबार सजते ही पूजन, अर्चन और दर्शन को भक्तों की कतार लग गई। पिपराही प्रखंड के परसौनी बैज में स्थापित प्रतिमा का सोमवार की शाम वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नेत्र खोला गया। इसके साथ ही भक्तों की कतार लग गई। इस अवसर पर फल, मिठाई, खीर व पकवान आदि का भोग लगाया गया। उधर, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम देवी ने सपरिवार पहुंचकर माता के चरणों में मत्था टेका। मौके पर आचार्य अंशु मिश्रा, पुजारी शिवजी राय, व्यवस्थापक सुमंत कुमार चौबे, अजय कुमार, धनंजय गुप्ता, जयकुमार पांडेय, उपेंद्रनाथ पांडेय, मुकेश गुप्ता, बैजू पांडेय, वीरेंद्र साह व वीरेंद्र भगत आदि मौजूद रहे। उधर, अंबा दक्षिणी, डुमरी कटसरी प्रखंड के रोहुआ व उम्मेद छपरा गांव में भी स्थापित मां दुर्गा समेत देवी-देवताओं का नेत्र खुला। इसके साथ ही इलाका शक्ति की भक्ति में लीन हो गया। सोमवार को जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच माता के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा-अर्चना की गई। वहीं मंगलवार को आठवे स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाएगी। मंगलवार की रात निशा पूजा का भी आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.