Move to Jagran APP

कांग्रेसियों ने समारोह आयोजित कर सरदार पटेल व इंदिरा गांधी को किया नमन

ललित आश्रम स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय में जिलाध्यक्ष विमल शुक्ला की अध्यक्षता में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि शहादत दिवस के रूप में मनाई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 01:30 AM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 01:30 AM (IST)
कांग्रेसियों ने समारोह आयोजित कर सरदार पटेल व इंदिरा गांधी को किया नमन
कांग्रेसियों ने समारोह आयोजित कर सरदार पटेल व इंदिरा गांधी को किया नमन

सीतामढ़ी। ललित आश्रम स्थित जिला कांग्रेस कार्यालय में जिलाध्यक्ष विमल शुक्ला की अध्यक्षता में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि शहादत दिवस के रूप में मनाई गई। वहीं, लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कार्यकर्ताओं ने श्रद्धा-सुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। जिलाध्यक्ष शुक्ला ने कहा कि इंदिरा गांधी साहस की प्रज्वलित ज्योति, गरीब, दलित व पिछड़ों की उद्धारक तथा राष्ट्रीय एकता व अखंडता की पुजारिन थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने देश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई। बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया, समाजवाद का नारा देकर गरीब, दलित व पिछड़ों को उपर उठाया। देश को खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर बनाया। वहीं, औद्योगिक क्षेत्र में विकास कर भारत को विश्व के विकासशील देशों में शामिल करने का काम किया। इतना ही नहीं युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटाकर बांग्ला देश को आजाद कराया। देश की एकता अखंडता के लिए आज ही के दिन आताताइयों की गोली का शिकार हो गई। उन्होंने कहा था कि मेरे मरने के बाद मेरे खून का एक-एक कतरा देश के काम आएगा। वहीं, भारत के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल ने कांग्रेस संगठन एवं आजादी के बाद देशी रियायसतों के विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित थे। मौके पर जिला उपाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार तिवारी, परवेज आलम अंसारी, जिला प्रवक्ता शिवशंकर शर्मा, सीताराम झा, अफाक खां, आदित्य मिश्रा, शम्स शाहनवाज, नितेश मिश्रा, संजय कुमार, अनुभव दीक्षित, विरेंद्र कुशवाहा, अंजारूल हक तौहीद, अशेश्वर राय, अरशद खां, गिरीशनंदन ¨सह, एकरामुल, नसीर व दुलारे आदि मौजूद थे। कांग्रेस सेवादल स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

loksabha election banner

सीतामढ़ी : भारत के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती व प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी के शहादत दिवस के अवसर पर जिला कांग्रेस सेवादल की ओर से शहर स्थित नंदीपत हॉस्पीटल में प्रसिद्ध चिकित्सक डा.वरुण कुमार की निगरानी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उदघाटन सेवादल के राष्ट्रीय संगठक सह बिहार प्रभारी बलराम ¨सह भदौरिया, प्रदेश संगठक सह जिला प्रभारी डा.राजीव कुमार काजू, प्रदेश प्रतिनिधि विमल झा, रकटू प्रसाद व डा.वरुण कुमार ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठक भदौरिया ने कहा कि सेवादल जनसरोकार से जुड़ कर राष्ट्रप्रेम व राष्ट्र निर्माण का कार्य कर रहा है। हमारे नेताओं ने देश के लिए खून का एक-एक बूंद न्योछावर किया है। आज हम उन्हीं नेताओं की याद में गरीब, पीड़ित एवं शोषितों के लिए रक्तदान कर रहे हैं। शिविर में कुल 13 युवाओं ने रक्तदान कर सेवा का संकल्प लिया। डा.वरुण कुमार ने सभी रक्तदान करने वाले युवाओं को मोमेंटो तथा सेवादल के राष्ट्रीय संगठक भदौरिया को शॉल व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। मौके पर रौशन ¨सह, जयनारायण ठाकुर, नागेश्वर तिवारी, अविनाश कुमार, विवेक कुमार, प्रभात कुमार, उपेंद्र यादव, अजीत कुमार, सत्येंद्र कुमार, विजय ¨सह राठौर, ¨प्रस अजीत, मिथुन जायसवाल, फूलबाबू व प्रतिभास कुमार आदि मौजूद थे। देश के विकास में पटेल व इंदिरा गांधी का अहम योगदान : टुन्ना

सीतामढ़ी : रीगा विधायक सह प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अमित कुमार टुन्ना के जयप्रकाश पथ स्थित आवासीय कार्यालय परिसर में प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती व प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत दिवस के अवसर पर गोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने इंदिरा गांधी व पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक टुन्ना ने कहा कि देश के विकास में पटेल व इंदिरा गांधी का अहम योगदान है। प्रथम गृह मंत्री के रूप में सरदार पटेल ने जहां आजादी के बाद कई राज्य व रजवाड़ों को भारत में शामिल कर अखंड भारत का निर्माण किया। वहीं, प्रथम महिला प्रधानमंत्री के रूप में आयरन लेडी इंदिरा गांधी ने अपनी ²ढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए पाकिस्तान के साथ युद्ध में बांग्ला देश को आजाद कराया। गोष्ठी में विधायक के बड़े भाई सह समाजसेवी उदयप्रताप ¨सह, योगेंद्र ¨सह, भारत भूषण ¨सह, राकेश यादव, नीतीश ¨सह, मनोज यादव, धीरज कुमार, नवीन कुमार व अजय तिवारी आदि ने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.