Move to Jagran APP

नल-जल योजना जमीन पर नहीं उतरी, सड़कें भी बनीं अधूरी

सीतामढ़ी। इस वर्ष पंचायतों के चुनाव होने वाले हैं। नए मुखिया चुने जाएंगे। ऐसे में पंचायत स्तरीय क

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 12:18 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:18 AM (IST)
नल-जल योजना जमीन पर नहीं उतरी, सड़कें भी बनीं अधूरी

सीतामढ़ी। इस वर्ष पंचायतों के चुनाव होने वाले हैं। नए मुखिया चुने जाएंगे। ऐसे में पंचायत स्तरीय कार्य पूर्ण नहीं हुआ है । बीते पांच वर्ष में विकास की रोशनी यदुपट्टी पंचायत के चारों गांवों तक पहुंची। गलियों की सड़कें तो बनी लेकिन कई वार्ड में गली की सड़क निर्माण अभी भी अधूरा है। सरकार के महत्वकांक्षी योजना नल जल भी जमीन पर पूर्णत : नहीं उतर पाया है। कार्य तो जैसे तैसे समाप्त कर दिया गया लेकिन मीनार के पास बिजली नहीं पहुंच पाई घर घर स्वच्छ जल नहीं पहुंच पाया। जल जीवन हरियाली के तहत पंचायतों में पौधारोपण का कार्य नहीं हो पाया है। वहीं मनरेगा के तहत डुमरवाना से परिगामा जाने वाली सड़क, दो गांवों को जोड़ने वाली सड़क, गली-नली का निर्माण किया गया है। वृद्धों के लिए पेंशन योजना पर कार्य किया गया है। बीते पांच वर्ष में पंचायतों में लगभग 18 सौ शौचालय का लोगों ने निर्माण किया। जिसमें दो सौ लाभुकों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। वही पंचायतों में बिजली लगभग 20 से 22 घंटे रहती है। लेकिन पंचायत की सबसे बड़ी समस्या बाढ़ की है। इससे बचाव को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की जा सकी है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं युवा:

पंचायत के युवा अजित कुमार कहते हैं कि यदुपति पंचायत में किसानों ने आलू की खेती करना बंद कर दिया है। कितने प्रतिनिधि आए और गए लेकिन नीलगाय और जंगली सूअर की समस्या से निजात नहीं दिला पाए। वर्तमान में आदर्श पंचायत होने के लिए स्वच्छता, शिक्षा संस्कार और मुख्य मुद्दा किसानों का समाधान होना चाहिए।

युवा अजय मंडल ने बताया कि पंचायत स्तर पर भी रोजगार की समस्या दूर होनी चाहिए। लोग दिल्ली मुंबई या अन्य प्रदेशों में न जाकर अपने गांव पंचायत में ही कार्य करेंगे तो उनका का क्षेत्र का भी विकास होगा।

क्या कहते हैं बुजुर्ग:

यदुपट्टी गांव के बुजुर्ग दीपलाल पूर्वे ने कहा कि सरकार को आदर्श पंचायत बनाना है तो बाढ़ की समस्या से निजात दिलाना होगा। इसके लिए उन्हें बिना तटबंध के बह रही रातो और अन्य नदियों पर उच्च स्तरीय तटबंध का निर्माण करना जरूरी है ।

ग्रामीण रामकृपाल ठाकुर ने बताया कि सरकारी विद्यालयों के शिक्षा का स्तर खत्म हो गया है। सरकार से मिलने वाला लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है। सरकार से मिलने वाले अनुदानित दर बीज व खाद नहीं मिलता है ।

क्या कहतीं है मुखिया

यदुपट्टी पंचायत की मुखिया रंजू देवी ने बताया कि पंचायत में अभी भी अधितर सड़क पुल पुलिया बनना बाकी है। जिसका कारण कोष में पैसा की कमी है। प्राथमिकता के आधार पर पंचायत गली, नाली, सड़क, पुलिया का निर्माण कराया गया है। अधिकांश छूटे हुए वृद्धों को पेंशन योजना का लाभ दिलवाई हूं। कई वार्ड में जल मीनार के पास बिजली का कनेक्शन नहीं होने से स्वच्छ जल का समय से आपूर्ति नहीं होती है। सरकार और स्थानीय प्रशासन को जंगली सूअर से निजात दिलाकर किसानों को इस समस्या से निजात दिलाना चाहिए।

यदुपट्टी पंचायत की आबादी लगभग 20 हजार।

विद्यालय - 09

सीएचसी - 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.