Move to Jagran APP

आकांक्षी जिले में शेखपुरा देशभर में 22वें पायदान पर

शेखपुरा। देश भर में चलाई जा रही आकांक्षी जिला योजना में शेखपुरा को 22 वां दर्जा मिला है। शेखपुरा को यह दर्जा योजना से जुड़े 115 जिलों की रैकिंग में दिया गया है। संपूर्ण रैंकिग को शेखपुरा को 26.81 अंक दिया गया है। जिलों की रैंकिग बिल गेट्स-मिलिडा फाउंडेशन के सर्वे रिपोर्ट पर की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 04:55 PM (IST)
आकांक्षी जिले में शेखपुरा देशभर में 22वें पायदान पर
आकांक्षी जिले में शेखपुरा देशभर में 22वें पायदान पर

शेखपुरा। देश भर में चलाई जा रही आकांक्षी जिला योजना में शेखपुरा को 22 वां दर्जा मिला है। शेखपुरा को यह दर्जा योजना से जुड़े 115 जिलों की रैकिंग में दिया गया है। संपूर्ण रैंकिग को शेखपुरा को 26.81 अंक दिया गया है। जिलों की रैंकिग बिल गेट्स-मिलिडा फाउंडेशन के सर्वे रिपोर्ट पर की गई है। रैंकिग में शेखपुरा की स्थिति और सुधर सकती थी। मगर, कृषि और आधारभूत संरचना के क्षेत्र में प्रगति धीमी रहने की वजह से रैंकिग में पिछड़ना पड़ा है। इस कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया जिलों की यह रैंकिग जनवरी 2018 से अगस्त 2020 तक हुए कार्यों के आधार पर की गई है। बिल गेट्स-मिलिडा फाउंडेशन की सर्वे रिपोर्ट पर नीति आयोग ने जिलों की रैंकिग तय किया है। इसमें पांच महत्वपूर्ण क्षेत्रों कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, आधारभूत संरचना और कौशल विकास में हो रहे कार्यों को आधार मानकर सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई है। अधिकारी ने बताया शेखपुरा जिले की रैंकिग और बेहतर हो सकती थी। मगर, यहां आधारभूत संरचना के साथ कृषि तथा स्वास्थ्य में अपेक्षा के अनुरूप कार्य को गति नहीं मिल रही है। कौशल विकास यानि युवाओं के स्कील डेवलपमेंट में जिले की रैंकिग काफी अच्छी आंकी गई है। कृषि और आधारभूत संरचना के क्षेत्र में जिले की रैंकिग को चिंताजनक बताया गया है। इन दोनों सेक्टर में जिले की रैंकिंग टॉप-10 से भी दूर आंकी गई है। पांच बड़े सेक्टर में जिले का स्थान-

loksabha election banner

स्वास्थ्य-पोषण—6

शिक्षा—6

कौशल विकास—3

कृषि—10 से दूर

आधारभूत संरचना—10 से दूर क्या है आकांक्षी योजना—

साल 2018 में केंद्र सरकार ने इस योजना को लांच किया था। इसमें देश भर के 115 सबसे पिछड़े जिलों को शामिल किया गया है। इसमें शेखपुरा जिला भी शामिल है। सरकार की योजना है इन सूचीबद्ध जिलों में जमीनी स्तर पर विकास को गति देकर इसे विकसित जिलों की श्रेणी में खड़ा करना है। इसके लिए नीति आयोग ने अलग-अलग एजेंसियों को जिलों की जिम्मेवारी दी है। शेखपुरा जिला को पिरामल फाउंडेशन के जिम्मे दिया गया है। यह फाउंडेशन विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करके 5 जरूरी सेक्टरों में सुधार का काम कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.