Move to Jagran APP

दिल में छेद से पीड़ित छह बच्चों को ऑपरेशन को भेजा कोच्ची

दिल में छेद से पीड़ित छह बच्चों को आपरेशन के लिए गुरुवार को शेखपुरा से केरल के कोच्ची भेजा गया। कलेक्ट्रेट परिसर से डीएम इनायत खान ने इन बच्चों तथा उनके अभिभावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:11 PM (IST)
दिल में छेद से पीड़ित छह बच्चों को ऑपरेशन को भेजा कोच्ची
दिल में छेद से पीड़ित छह बच्चों को ऑपरेशन को भेजा कोच्ची

शेखपुरा । दिल में छेद से पीड़ित छह बच्चों को आपरेशन के लिए गुरुवार को शेखपुरा से केरल के कोच्ची भेजा गया। कलेक्ट्रेट परिसर से डीएम इनायत खान ने इन बच्चों तथा उनके अभिभावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन बच्चों के आपरेशन का समूचा खर्च रोटरी क्लब उठायेगा। इस अवसर पर रोटरी क्लब शेखपुरा के अध्यक्ष ज्योतिष कुमार तथा सचिव दीपक कौशिक के अलावे रोटरी क्लब से जुड़े सिविल सर्जन डॉ. एमपी ¨सह, डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद ¨सह, डॉ रामाश्रय प्रसाद ¨सह, डॉ जयराम पंडित, प्रो रमाकांत ¨सह, सुरेंद्र प्रसाद, शंभू मंडल, अरुण कुमार, सचिन शेरगिल के अलावे कई सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हुए। इस अवसर पर डीएम ने रोटरी क्लब के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के सामाजिक कार्यों को बढ़ावा और प्रोत्साहन मिलना चाहिये। इस मौके पर डीएम ने दिल में छेद की बीमारी से पीड़ित बच्चों एवं उनके अभिभावकों से भी बात की। डीएम ने तीन महीने पहले रोटरी क्लब की ही मदद से इसी बीमारी का आपरेशन करा कर लौटी बादशाहपुर गांव की किशोरी गायत्री से बातचीत करके उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इस बाबत रोटरी क्लब से पुराने जुड़े सिविल सर्जन डॉ एमपी ¨सह ने बताया कि खुद इस तरह के आपरेशन कराने पर पांच से छ: लाख रुपये का खर्च आता है, मगर रोटरी इंटरनेशनल ने गरीब बच्चों के आपरेशन अपने खर्च पर कराने की घोषणा की है। सिविल सर्जन ने बताया कि गर्भ में भ्रूण के विकास में समस्या से गर्भस्थ शिशु में यह बीमारी जन्मजात हो जाती है। समय पर इसका आपरेशन नहीं कराने पर बच्चे की मौत भी हो जाती है।

loksabha election banner

ग्यारह बच्चों का ऑपरेशन करायेगा रोटरी

रोटरी इंटरनेशनल द्वारा शुरू की गई इस पहले के तहत रोटरी क्लब शेखपुरा अपने माध्यम से ग्यारह बच्चों को दिल में छेद का आपरेशन करायेगा। इसकी जानकारी देते हुए रोटरी शेखपुरा के अध्यक्ष ज्योतिष कुमार तथा सचिव दीपक कौशिक ने बताया कि जिला स्तर पर चेकअप कैंप लगाकर आपरेशन के लिए ग्यारह बच्चों का चयन किया गया है। इसमें से बादशाहपुर गांव की किशोरी गायत्री को कुछ महीने पहले ही केरल के कोच्ची में ऑपरेशन कराया गया है। गुरुवार को छह एनी बच्चों की आपरेशन के लिए कोच्ची भेजा गया है। बचे हुए चार बच्चों को अगली खेप में आपरेशन के लिए भेजा जायेगा। गुरुवार को जिन छह बच्चों को आपरेशन के लिए कोच्ची भेजा गया है, उसमें मा़फी गांव की लविता कुमारी, सनैया की अंजना कुमारी, रामरायपुर की दिव्यांशी, कौआकोल की दिव्या, टोठीया मोड़ की काजल तथा आराध्या शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.