Move to Jagran APP

बिना आधार सीडिंग वाले लाभुकों का राशन कार्ड से हटेगा नाम

शेखपुरा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना को लीक प्रूफ बनाने के लिए अब राशन कार्ड में दर्ज सभी लाभुकों का आधार नंबर लिया जा रहा है। इसके लिए पीडीएस की सभी दुकानों पर लाभुकों का आधार सीडिंग करने का काम शुरू हुआ है। मार्च तक जिन लाभुकों का आधार सीडिंग नहीं होगा उनका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जायेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 11:13 PM (IST)
बिना आधार सीडिंग वाले लाभुकों का राशन कार्ड से हटेगा नाम
बिना आधार सीडिंग वाले लाभुकों का राशन कार्ड से हटेगा नाम

शेखपुरा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना को लीक प्रूफ बनाने के लिए अब राशन कार्ड में दर्ज सभी लाभुकों का आधार नंबर लिया जा रहा है। इसके लिए पीडीएस की सभी दुकानों पर लाभुकों का आधार सीडिंग करने का काम शुरू हुआ है। मार्च तक जिन लाभुकों का आधार सीडिंग नहीं होगा, उनका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जायेगा। जिला आपूर्ति पदाधिकारी हरिशंकर राम ने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड लागू होने के बाद सभी लाभुकों का आधार सीडिंग किया जा रहा है। इसमें राशन कार्ड में दर्ज परिवार के मुखिया के साथ बाकी लोगों का भी आधार नंबर जोड़ा जाना है। यह काम जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर रोज किया जा रहा है। लाभुकों के आधार सीडिंग को लेकर इसी सप्ताह 15 तथा 16 फरवरी को सभी पीडीएस दुकानों पर विशेष शिविर लगाया गया था। इसी तरह का दूसरा विशेष शिविर अब 24 तथा 25 फरवरी को फिर लगेगा। इस सुविधा से यह लाभ होगा कि राशन कार्ड में दर्ज कोई भी व्यक्ति पीडीएस दुकान पर जाकर राशन का उठाव कर सकता है।

loksabha election banner

--

डेढ़ लाख लोगों पर छंटनी का खतरा :

कम कीमत पर गेहूं और चावल लेने की इस योजना में जिले के डेढ़ लाख से अधिक लोगों पर छंटनी का खतरा है। जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के 94 हजार 526 राशन कार्ड हैं। इससे पांच लाख पांच हजार 939 लाभुक टैग हैं। इन लाभुकों में से अबतक तीन लाख 77 हजार 746 लाभुक का आधार सीडिंग किया हुआ है। अभी एक लाख 68 हजार 193 लाभुकों का आधार सीडिंग होना बाकी है।

प्रवासी श्रमिकों पर छंटनी का खतरा :

आधार सीडिंग की इस कवायद में छंटनी का सबसे अधिक खतरा प्रवासी श्रमिकों पर है। ऐसे लोग अपने घरों से हजारों किमी दूर ईंट भट्ठों तथा फैक्ट्रियों पर काम कर रहे हैं। इसमें कई परिवार की महिलाएं घर और पुरुष परदेश में हैं। हालांकि, सरकार ने ऐसे लोगों के लिए सुविधा दी है कि राशन कार्ड के नंबर तथा आधार नंबर के साथ देश के किसी भी हिस्से में वहां की पीडीएस दुकान पर जाकर अपना आधार सीडिंग करा सकते हैं।

फरवरी में ही मिलेगा मार्च का राशन : सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों को बड़ी सुविधा प्रदान किया है। इस सुविधा के तहत कार्डधारी उपभोक्ता को फरवरी महीने के राशन के साथ एडवांस में मार्च महीने का अनाज भी दिया जायेगा। जिला आपूर्ति पदाधिकारी हरिशंकर राम ने बताया कि यह जानकारी सभी उपभोक्ताओं के लिए जरूरी है। फरवरी महीने के अनाज का उठाव शुरू हो चुका है। राशन दुकानों तक फरवरी तथा मार्च दोनों महीने का अनाज पहुंचाया जा रहा है। उपभोक्ताओं को एक ही साथ फरवरी और मार्च दोनों महीनों का राशन प्रदान करना है। बताया गया कि अगर कोई डीलर इसमें बहानेबाजी करके एक ही महीने का अनाज देता है तो उपभोक्ता सीधे डीएम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी या एसडीएम से संपर्क करके इसकी शिकायत कर सकते हैं। ऐसी शिकायत मिलने पर डीलर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

इन नंबरों पर करें शिकायत

डीएम--9473191400

डीएसओ-9431240245

एसडीएम-9473191402


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.