Move to Jagran APP

बच्चों को निमोनिया से बचाव का विशेष अभियान

निमोनिया की वजह से हर साल हजारों बच्चे अपना दूसरा जन्मदिन नहीं देख पाते हैं। निमोनिया से नवजात और दो साल तक के बच्चे अधिक ग्रसित होते हैं। निमोनिया से होने वाली मौतों को रोकने के लिए जिला में विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 12:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 12:00 AM (IST)
बच्चों को निमोनिया से बचाव का विशेष अभियान
बच्चों को निमोनिया से बचाव का विशेष अभियान

जागरण संवाददाता शेखपुरा

loksabha election banner

निमोनिया की वजह से हर साल हजारों बच्चे अपना दूसरा जन्मदिन नहीं देख पाते हैं। निमोनिया से नवजात और दो साल तक के बच्चे अधिक ग्रसित होते हैं। निमोनिया से होने वाली मौतों को रोकने के लिए जिला में विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के लिए सबसे पहले चिकित्सकों और नर्सों को विशेष तरह का प्रशिक्षण दिया जाना है। सोमवार को पहले चरण में जिला के 16 चिकित्सकों और 16 स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में पटना से आए विशेषज्ञ भी शामिल हुए। सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज तथा डीपीएम ने प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। प्रशिक्षण में बच्चों में निमोनिया की पहचान और उसके सटीक इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया शुरू में हल्की सर्दी-खांसी की अनदेखी करने से निमोनिया का संक्रमण होता है। निमोनिया में बच्चे का फेफड़ा संक्रमित हो जाता है,जिससे वह ठीक ढंग से सांस नहीं ले पाता है। ऐसी स्थिति में संक्रमित बच्चे को तुरंत और सही चिकित्सा मिलना आवश्यक है। तुरंत इलाज नहीं मिलने से बच्चे के जान पर खतरा बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए। निमोनिया को लेकर आम लोगों में भी जागरूकता की काफी कमी है। इसके लिए लोगों को भी जागरूक किया जाएगा। निमोनिया होने पर घरेलू नुख्शे अपनाने की बजाय चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए।

कोहरे की वजह से हाइवा की आमने-सामने टक्कर

जासं, शेखपुरा:

सोमवार की सुबह घने कोहरे की वजह से शेखपुरा में 2 हाइवा की आमने-सामने टक्कर हो गई। यह टक्कर शेखपुरा-बरबीघा एनएच पर शेखपुरा थाना के बिहटा गांव के पास हुई। इस टक्कर में दोनों हाइवा का चालक गंभीर से घायल हो गया,जिसे इलाज के लिए निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया है। हाइवा की टक्कर से कई घंटों तक एनएच जाम रहा। इससे कई यात्री वाहनों को मेहूस होकर आना-जाना पड़ा। काफी देर बाद दोनों हाइवा को सड़क से हटाया जा सका,तब जाकर यातायात सामान्य हो पाया।

हादसे में दोनों ट्रक के चालक गंभीर रूप से जख्मी हुए । ट्रक चालक ट्रक के अंदर ही फंसे रहे । जिसे गांव वालों के सहयोग से निकाला गया। इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि भीषण कोहरा होने की वजह से ट्रक तेज रफ्तार में आवागमन कर रहे थे। तभी कोहरे की वजह से एक दूसरे को ट्रक चालक नहीं देख सके और आमने सामने टक्कर हो गई।

--

सीढ़ी विवाद में जमकर मारपीट

संस,बरबीघा: सोमवार को कुटोत पंचायत के जंगीपुर गांव में गली में बने सीढ़ी के विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट की घटना हुई।मारपीट के इस घटना में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।जिसमें एक महिला की हालत चिताजनक बताई जा रही है।उन्हें प्राथमिक चिकित्सा के बाद पावापुरी रेफर कर दिया गया है।रेफरल अस्पताल में इलाजरत घायल विपिन यादव,कांति देवी,जगदीश यादव ने बताया कि गली में पड़ोसी किशोरी यादव के द्वारा अपने घर के आगे जबरन सीढ़ी बना लिया गया है।जिसके कारण ट्रेक्टर लाने ले जाने में सभी को परेशानी होती है।रविवार को ट्रेक्टर निकालने के क्रम में सीढ़ी मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गया।जिसके बाद दूसरा पक्ष हमलावर हो गया और भाले एवं डंडे से पीटना शुरू कर दिया।

--

जाति गणना व विशेष दर्जा जरूरी

जासं, शेखपुरा:

जदयु नेता राहुल कुमार ने जातिगत जनगणना और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा समय की मांग बताया है। सोमवार को राहुल ने पत्रकारों को बताया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरी तरह से सोच-समझकर ही इन दोनों मुद्दों को उठाया है। इन दोनों से बिहार को विकास की दौड़ ने आगे ले जाने की मदद मिलेगी। कहा अभी भी समाज के कई तबके विकास में काफी पीछे हैं। जातिगत गणना से विकास में पीछे छूट गए समाज की पहचान में मदद मिलेगी और आंकड़ों के अनुसार विकास की नई नीति बनाने में सहयोग मिलेगा। नीतीश कुमार ने 15 वर्षों में बिहार को काफी आगे लाने का काम किया है,फिर भी नीति आयोग के मनपदंडों पर बिहार कई कई मामलों में पीछे है। इसके लिए जाति गणना और विशेष दर्जा दोनों जरूरी है।

--

टाटी नरसंहार के पीड़ित डीएम से मिले

जासं, शेखपुरा:

चर्चित टाटी नरसंहार के पीड़ित परिवार सोमवार को डीएम से मिले और उन्हें अपना सामूहिक आवेदन दिया। पीड़ित परिवार का नेतृत्व राजद नेता तथा टाटी नरसंहार के सूचक मुनेश्वर प्रसाद ने किया। डीएम को दिये आवेदन में पीड़ित परिवारों ने कलेक्ट्रेट परिसर में पूर्व सांसद राजो सिंह की मूर्ति लगाने का सामूहिक रूप से विरोध किया है। कहा गया है टाटी नरसंहार में राजो सिंह आरोपित हैं और पुलिस ने उनके खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र भी दाखिल किया था। यह अलग बात है है न्यायालय का निर्णय आने से पहले राजो सिंह की हत्या हो गई। ऐसे में नरसंहार में आरोपी व्यक्ति की मूर्ति कलेक्ट्रेट परिसर में लगाना कानून के राज का घोर अपमान है। पीड़ित परिवार वालों ने कलेक्ट्रेट परिसर में प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह की मूर्ति लगाने की मांग की है।

--

अंग्रेजी शराब लदी लग्जरी कार बरामद

संस,बरबीघा:

रविवार देर रात डीह गांव के समीप से बरबीघा पुलिस गश्ती दल ने शराब ले जा रही एक लग्जरी कार को खदेड़ कर पकड़ने में सफल रही। काला स्टिकर लगा कर इसमे अंग्रेजी शराब की 1288 बोतल बंद कार्टून में भरकर कर ले जाया जा रहा था। हालांकि कार्टन के ऊपर किसी तरह की कोई शराब की विज्ञापन नहीं थी। वह बिल्कुल प्लेन था। कार के पास से एक मोबाइल भी पुलिस ने बरामद किया है। इस संबंध में गश्ती दल का नेतृत्व कर रहे एसआई नीतीश कुमार ने बताया कि श्रीकृष्ण सिंह चौक पर गश्ती पर तैनाती के दौरान देर रात एक होंडा कंपनी की लग्जरी कार जिसके हर खिड़की पर काले रंग के स्टीकर लगे हुए थे उन्हें पुलिस के द्वारा रुकने का इशारा किया गया पर कार चालक तेज रफ्तार के साथ एनएच सड़क से सरमेरा की ओर भागने लगे।तभी पेट्रोलिग टीम ने उनका पीछा किया डीह गांव के नजदीक चालक ने कार को खेत में उतार कर धुंध का फायदा उठाकर झाड़ियों के रास्ते भागने में सफल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.