Move to Jagran APP

निरीक्षण के दौरान गायब मिले तीन चिकित्सकों को किया गया तलब, एक एचएम के वेतन पर रोक

शिवहर। ड्यूटी छोड गायब रहने के मामले में तरियानी के तीन चिकित्सक और एक स्कूल के एचएम पर डीएम की गांज गिरी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 12:35 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 12:35 AM (IST)
निरीक्षण के दौरान गायब मिले तीन चिकित्सकों को किया गया तलब, एक एचएम के वेतन पर रोक
निरीक्षण के दौरान गायब मिले तीन चिकित्सकों को किया गया तलब, एक एचएम के वेतन पर रोक

शिवहर। ड्यूटी छोड गायब रहने के मामले में तरियानी के तीन चिकित्सक और एक स्कूल के एचएम पर डीएम की गांज गिरी है। डीएम मुकुल कुमार गुप्ता ने जहां मध्य विद्यालय फकीरा में दिव्यांग बच्चों के यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध कराने के लिए आयोजित कैंप से गायब मिले तीन चिकित्सकों से स्पष्टीकरण जारी कर जवाब लेने का निर्देश सीएस को दिया है। वहीं, माकूल जवाब नहीं मिलने पर तीनों चिकित्सकों के खिलाफ प्रपत्र क के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है। जबकि, डीईओ को दोबारा मध्य विद्यालय फकीरा में कैंप का आयोजन कर दिव्यांग बच्चों का यूडीआईडी कार्ड बनवाने का निर्देश दिया है। बताया गया हैं कि, डीएम द्वारा यूडीआईडी

loksabha election banner

कार्ड से वंचित जिले के 800 बच्चों के परीक्षण और कार्ड निर्माण के लिए कैंप के आयोजन का निर्देश दिया गया था। इसके आलोक में सीएस ने मध्य विद्यालय फकीरा में चिकित्सकों को प्रतिनियुक्त किया था। शुक्रवार को डीएम श्री गुप्ता ने डीईओ डॉ. ओम प्रकाश के साथ उक्त स्कूल का निरीक्षण किया। जहां तीन चिकित्सक गायब मिले। इसके बाद डीएम भड़क गए। डीएम ने स्कूल पहुंचे बच्चे, शिक्षक और ग्रामीणों से जानकारी ली। साथ ही अनुपस्थित पाए गए चिकित्सकों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश सीएस को दिया। पाया गया कि, दिव्यांगता प्रमाणीकरण के लिए यहां 111 दिव्यांग बच्चों का रजिस्ट्रेशन व 96 दिव्यांग बच्चों का यूडीआईडी हेतु ऑनलाइन आवेदन किया गया है। डीएम ने सीएस को सभी चिकित्सकों का सुबह दस बजे लोकेशन लेने का निर्देश दिया। वहीं तीन दिनों के भीतर ड्यूटी में सुधार करने की बात कही। वहीं कहा कि, स्थिति नहीं बदली तो वीडियो काल कर उपस्थिति ली जाएगी। मध्य विद्यालय नरवारा के औचक निरीक्षण के दौरान कई अनियमितता पाई गई। डीएम ने इस विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। डीएम के निर्देश के आलोक में डीईओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वेतन पर रोक लगा दी है। वहीं एचएम को स्पष्टीकरण जारी कर जवाब मांगा है। शुक्रवार को डीईओ के साथ पहुंचे डीएम ने विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन योजना, विभिन्न पंजी, स्कूल में शिक्षकों की तस्वीर नहीं लगाने सहित कई अनियमितता पाई। डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एचएम के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया। इधर, डीएम श्री गुप्ता ने जिले के सभी स्कूलों के एचएम को ससमय स्कूल संचालन, शिक्षकों की ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराने और बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। डीएम ने निरीक्षण के दौरान गायब रहने या किसी भी प्रकार की स्थिति में कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.