स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव को जिला प्रशासन समर्पित : डीएम

शिवहर। डीएम सज्जन राजशेखर ने कहा कि शिवहर में स्वच्छ निष्पक्ष शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन समर्पित है।

JagranPublish: Tue, 28 Sep 2021 12:21 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 12:21 AM (IST)
स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव को जिला प्रशासन समर्पित : डीएम

शिवहर। डीएम सज्जन राजशेखर ने कहा कि, शिवहर में स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन समर्पित है। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। राज्य निर्वाचन आयोग बिहार पटना द्वारा जारी निर्देश का जिले में अक्ष्रश: पालन कराया जाएगा। डीएम ने बताया कि, जिले में 24 अक्टूबर को डुमरी कटसरी में मतदान होगा। पंचायत निर्वाचन के तहत छह पदों पर चुनाव कराया जाना है। इस बार जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा। जबकि, ग्राम कचहरी सरपंच और ग्राम कचहरी पंच का चुनाव मतपत्र से कराया जाएगा। इसके लिए कुल छह निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उनके सहयोग के लिए कुल 36 सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने बताया कि डुमरी कटसरी प्रखंड में 112 बूथ बनाए गए है। पुरनहिया में 116, शिवहर में 131, तरियानी-6 में 116, पिपराही में 147 व तरियानी-7 में 116 समेत कुल 738 बूथ बनाए गए है। डीएम ने बताया कि, अबतक पांच हजार 23 लोगों के खिलाफ धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें 1608 लोगों ने बांड भरा है। धारा 110 के तहत 87 लोगों को नोटिस भेजा गया है। वहीं इसके तहत 19 लोगों से बांड भरवाया गया है। सीसीए-तीन के तहत 36 के खिलाफ जिलाबदर की कार्रवाई की गई। सात के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है। आदर्श आचार संहिता के पालन को एफएस, एसएसटी की टीमें बनाई गई है। सीओ और थानाध्यक्ष को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। संपूर्ण जिले को पंचायत स्तर पर 53 सेक्टर में बांटा गया है। इसके लिए अलग से दंडाधिकारी और सशस्त्र बल की तैनाती की गई है। डीएम ने बताया कि, अब तक 673 शस्त्रधारकों का शस्त्र सत्यापन किया गया है। वहीं 13 का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। 22 शस्त्र जमा कराया गया है। वहीं आठ शस्त्र जब्त कर लिया गया है। डीएम ने बताया कि, बोगस वोटिग पर रोक के लिए बूथों पर बायोमीटरिक मशीन लगाई जाएगी।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept