Move to Jagran APP

कोरोना के खात्मे के लिए शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

उत्सवी माहौल और कोविड-19 की सुरक्षा चक्र के घेरे में शनिवार को जिले में देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:08 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:08 AM (IST)
कोरोना के खात्मे के लिए शुरू हुआ टीकाकरण अभियान
कोरोना के खात्मे के लिए शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

शिवहर। उत्सवी माहौल और कोविड-19 की सुरक्षा चक्र के घेरे में शनिवार को जिले में देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई। पहले चरण के अभियान के पहले दिन जिले के तीन केंद्र सरोजा सीताराम सदर अस्पताल शिवहर, पुरनहिया पीएचसी के अधीन सोनौल सुल्तान हाईस्कूल व तरियानी पीएचसी के अधीन स्वास्थ्य उपकेंद्र नरवारा में टीकाकरण किया गया। तीनों केंद्र पर कुल 300 लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य के विरूद्ध 190 लोगों का टीकाकरण किया गया। शिवहर सदर अस्पताल में 60, सोनौल सुल्तान में 60 व नरवारा में 70 लोगों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान तीनों टीका केंद्रों पर कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन का पालन किया गया। साथ ही सुरक्षा और मेडिकल टीमें तैनात रही। टीकाकरण के 30 मिनट बाद लोगों को वेटिग रूम में रोक कर रखा गया। टीकाकरण को लेकर केंद्रों पर बड़ी संख्या में चिकित्सक, कर्मी, सुरक्षा कर्मी, पारा मेडिकल स्टाफ और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। सभी केंद्रों पर एंबुलेंस भी तैनात रही। टीकाकरण को पहुंचे लोगों की थर्मल स्कैनिग व सैनिटाईजेशन के बाद इंट्री दी गई। वहीं को-विन साफ्टवेयर के निबंधन के आधार पर वेटिग रूम में प्रवेश दिया गया। इसके बाद प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका दिया। टीका लगने के आधे घंटे बाद संबंधित व्यक्ति को छोड़ा गया।

loksabha election banner

------------------------

डीएम ने किया अभियान का उदघाटन

शिवहर : कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए देशभर में शनिवार से अभियान शुरू हुआ। शिवहर शहर स्थित सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में डीएम सज्जन आर ने फीता काटकर अभियान का उदघाटन किया। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि, आज का दिन ऐतिहासिक है। पूरे देश में कोविड के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि पूणे की सेरम इंस्टीच्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशिल्ड की वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। यह पूरी तरह स्वदेशी और सुरक्षित है। कोविड से बचाव के लिए हर किसी का टीकाकरण जरूरी है। डीएम ने बताया कि पहले चरण में को-विन साफ्टवेयर पर निबंधित 2355 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इसके बाद दूसरे और तीसरे फेज का टीकाकरण अभियान शुरू होगा। डीएम ने कहा कि जो लोग आज टीका लेंगे, उन्हें 14 फरवरी को टीके का दूसरा डोज लेना होगा। डीएम ने सदर अस्पताल की व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं टीका लेने वाले लोग और टीकाकरण में लगे अधिकारी और कर्मियों का हौसला आफजाई किया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. राजदेव प्रसाद सिंह, डीडीसी विशाल राज, एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, डीपीएम पंकज कुमार मिश्र, वीरेश वर्मा, एसडीओ विनित कुमार, शिवहर बीडीओ राकेश कुमार के अलावा स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम तैनात रही।

------------------------

डीएम ने किया निरीक्षण

शिवहर : सदर अस्पताल में अभियान का उदघाटन करने और व्यवस्था का जायजा लेने के बाद डीएम सज्जन आर ने नरवारा और पुरनहिया स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया।

------------------------

सफाई कर्मी ने दिया कोरोना के सफाये का संदेश

शिवहर : सदर अस्पताल के सफाई कर्मी सह शिवहर निवासी उमेश कुमार ने कोरोना का पहला टीका लगवा जिले से कोरोना के सफाये का संदेश दिया। वहीं पुरनहिया पीएचसी के अधीन सोनौल सुल्तान हाईस्कूल में आशा रागिनी कुमारी ने टीका लगवा कोरोना के खात्मे की ''आशा'' जगाई। रागिनी कुमारी इस केंद्र की पहली महिला कर्मी रही। हालांकि, उन्हें दूसरा टीका लगाया गया। पहला टीका केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक आमोद कुमार को लगाया गया। सदर अस्पताल से टीका लगवा कर निकले उमेश कुमार ने कहा कि उन्हें टीका लगवाने में कोई परेशानी नहीं हुई। जिले में कोरोना का पहला टीका लगवाने की उपलब्धि पर उमेश कुमार खासे उत्साहित दिखे। सदर अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था पाथ के जिला समन्वयक अरविद कुमार सिन्हा ने भी टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि, टीकाकरण में किसी तरह की परेशानी नही हुई। आम इंजेक्शन की तरह कोरोना का टीका भी लगा। सोनौल सुल्तान हाईस्कूल में केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक आमोद कुमार ने पहला टीका लगवाया। आमोद ने टीकाकरण कराने के बाद खुशी का इजहार किया। आमोद के बाद आशा रागिनी कुमारी ने टीका लगवाया। रागिनी ने टीकाकरण करा कोरोना के खात्मे की आशा जगाई। वहीं अन्य महिलाओं को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। टीकाकरण कराने वाले मनोज कुमार, अजय कुमार व संजीव कुमार आदि ने बताया कि, टीकाकरण कराने के बाद आत्मबल बढ़ा है। बताया कि 28 दिन बाद दूसरा डोज और फिर 15 दिन के इंतजार के बाद हम सुरक्षित हो जाएंगे।

------------------------

पुरनहिया में डीआइओ ने किया उद्घाटन

पुरनहिया, संस : पुरनहिया पीएचसी के अधीन सोनौल सुल्तान हाईस्कूल में आयोजित टीकाकरण अभियान का जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अरूण कुमार सिन्हा ने फीता काटकर उदघाटन किया। मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ. त्रिलोकी शर्मा, बीडीओ आशीष कुमार, थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार गुप्ता, सहयोगी संस्था पाथ के जिला समन्वयक अरविद कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे।

------------------------

सोमवार से सप्ताह में चार दिन सभी पीएचसी पर होगा टीकाकरण

शिवहर : पहले चरण में जिले के 2355 चिकित्सक समेत स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगना है। इसके लिए जिले को वैक्सीन की 288 वायल उपलब्ध कराई गई है। अब सोमवार से सप्ताह में चार दिन सभी पीएचसी पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके तहत सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.