Move to Jagran APP

वूमन फ्रेंडली बनेंगे जेपीयू के कॉलेज कैंपस

जयप्रकाश विश्वविद्यालय एवं कॉलेज अब पूरी तरह से वूमेन फ्रेंडली बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:12 PM (IST)
वूमन फ्रेंडली बनेंगे जेपीयू के कॉलेज कैंपस
वूमन फ्रेंडली बनेंगे जेपीयू के कॉलेज कैंपस

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय एवं कॉलेज अब पूरी तरह से वूमेन फ्रेंडली बनाया जाएगा। कैंपस ऐसा होगा जहां छात्राएं अपने को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर सकें। महिलाओं के लिए अलग शौचालय, वॉशरूम, कॉमन रूम के साथ ही सीसीटीवी कैमरा से कैंपस को लैस किया जाएगा। शौचालय में महिला कर्मियों की तैनाती होगी। शौचालय के पास सैनेटरी पैड की मशीन लगाने को कहा गया है। इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने जेपी विश्वविद्यालय समेत अन्य विश्वविद्यालय को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय एवं कॉलेज कैंपस वूमन फ्रेंडली बनाया जाए।

loksabha election banner

कॉलेज में बनेगा आंतरिक शिकायत समिति

महिलाओं के लिए अलग से आंतरिक शिकायत समिति गठित करने को ले यूजीसी ने कहा है। ताकि छात्राओं के साथ महिला शिक्षक और कर्मचारी भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकें। कैंपस में महिलाओं के साथ दु‌र्व्यवहार एवं यौन हिसा की शिकायत मिलने पर जांच करेगी। आंतरिक शिकायत समिति में महिलाओं की संख्या अधिक होगी। जिसकी नियमित रूप से बैठक भी करने को कहा गया है।

गेट के पास बनेगा पूछताछ काउंटर

उसके साथ ही कैंपस महिलाओं के लिए पूरी तरह से हेल्दी बनाने के लिए अन्य उपाय करने को कहा गया है। कैंपस में महिलाओं के सुरक्षा का खाल ख्याल रखा जाए। कैंपस में बाहरी व्यक्ति की रोक के लिए आईकार्ड देखकर प्रवेश देने, आगत अतिथियों के लिए गेट के पास ही पूछताछ की काउंटर की व्यवस्था करने को कहा गया है। कैंपस में सुरक्षा बल की तैनाती की जाए जो कैंपस में गस्ती करते रहे। कैंपस में थाना व महिला हेल्पलाइन नंबर डिस्पले होगा

कॉलेज कैंपस में प्राचार्य, कॉलेज के कुलानुशासक, डीएम, एसपी, डीएसपी, महिला थाना, स्थानीय पुलिस स्टेशन, महिला हेल्पलाइन, अस्पताल, एंबुलेस, अग्निशमन कार्यालय का मोबाइल नंबर डिस्प्ले करने को गया है। ताकि जरूरत पड़ने महिलाएं वहां फोन कर सकें। ग‌र्ल्स कॉमन रूम में लगेगा स्मार्ट टीवी

कॉलेजों के ग‌र्ल्स कॉमन रूम में मनोरंजन के लिए स्मार्ट लगाने को कहा गया है। ताकि कॉमन रूम में आकर छात्राओं आराम कर सकें। उसके साथ ही कैंपस में वाईफाई की सुविधा बहाल करने को कहा गया है। इतना ही नहीं ग‌र्ल्स कॉमन में शिकायत पेटिका के पास रखने को कहा गया है। जिसकी चाभी प्राचार्य के पास रहेंगी। छात्राएं शिकायत पेटिका में जो शिकायत व सुझाव डालेंगी। इसे कमेटी के पास रखा जाएगा।

इनसेट :

छात्राओं की सुने :

फोटो 22 सीपीआर 1

कैंपस को वूमन फ्रेंडली बनाने का यूजीसी का निर्णय स्वागत योग्य है। उससे छात्राएं कैंपस में पहले से और सुरक्षित करेंगी।

अल्का कुमारी फोटो 22 सीपीआर 2

कॉलेज कैंपस को छात्राओं एवं महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बनाने से छात्राएं की संख्या कॉलेजों में बढ़ेंगी।

अंजली कुमारी फोटो 22 सीपीआर 3

कॉलेज कैंपस को महिला फ्रेंडली बनाने से छात्राएं अपने को कैंपस में सुरक्षित महसूस करेंगी। यह जूयीसी का सराहनीय प्रयास है।

पल्लवी कुमारी फोटो 22 सीपीआर 4

छात्राएं, महिला शिक्षिका एवं कर्मी के लिए कैंपस में बेहतर माहौल देने से उनकी क्षमता का विकास होगा। यह अच्छी पहल है।

संजना कुमारी शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.