Move to Jagran APP

योजनाओं का किसानों के बीच करें व्यापक प्रचार-प्रसार:अध्यक्ष

छपरा। कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही किसानों के लिए योजनाओं तथा कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करें। उक्त बातें जिला परिषद अध्यक्ष सुनील कुमार राय ने कृषि भवन के प्रांगण में आयोजित तीन दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला का उद्घाटन करते हुए बुधवार को कही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 07:14 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 07:14 PM (IST)
योजनाओं का किसानों के बीच करें व्यापक प्रचार-प्रसार:अध्यक्ष
योजनाओं का किसानों के बीच करें व्यापक प्रचार-प्रसार:अध्यक्ष

छपरा। कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही किसानों के लिए योजनाओं तथा कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करें। उक्त बातें जिला परिषद अध्यक्ष सुनील कुमार राय ने कृषि भवन के प्रांगण में आयोजित तीन दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला का उद्घाटन करते हुए बुधवार को कही। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारी व पदाधिकारी किसानों को प्रेरित करें और प्रक्रिया के बारे में उन्हें अवगत करायें। मेले में करीब पांच दर्जन स्टॉल लगाए गए हैं।

prime article banner

मौके पर संयुक्त निदेशक विजेंद्र चौधरी ने कहा कि सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के कार्यान्वयन में बेहतर योगदान करने वाले कर्मियों को सम्मानित किया जायेगा। पंचायत तथा प्रखंड स्तर पर लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। सभी कर्मी अपने अपने लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ कार्य करें ।

इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी जय राम पाल ने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन पर किसान विशेष ध्यान दें। इसके लिए अनुदानित दर पर किसानों को यंत्र उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। मेले में फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र उपलब्ध है, जिस पर 15 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन नहीं करने वाले किसानों के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने का प्रावधान भी किया गया है और कृषि विभाग के सभी कर्मी व पदाधिकारी इस पर विशेष नजर रख रहे हैं। कृषि समन्वयक दीपक कुमार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ बिहार में सबसे अधिक सारण के किसानों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेला 3 दिनों तक चलेगा। इसका समापन 23 जनवरी को किया जायेगा। पहले से मेले का आयोजन दो दिनों तक होना था, जिसकी अवधि बढ़ाकर तीन दिनों तक कर दी गयी है। मेले में पावर टिलर, लेजर लैंड लेवलर, रोटावेटर, रोटरी टिलर, थ्रेसर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पैडी थ्रेसर, राइस व्हीट सीड, ब्रश कटर, सेल्फ प्रोपेल्ड रीपर, पंप सेट, डिस्क प्लाऊ, रिवर सेबुल, एमबी प्लाऊ समेत 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर 50 फ़ीसदी से लेकर 90 फ़ीसदी तक अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। 3296 किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर कृषि समन्वयक अनिरुद्ध सिंह, मुकेश कुमार सिंह समेत काफी संख्या में कृषि विभाग के कर्मचारी व पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.