Move to Jagran APP

सारण में एक साथ जलीं तीन चिताएं, गांव में पसरा मातम

दरियापुर प्रखंड के सढ़वारा गांव के लोगों ने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी कि एक साथ गांव से कभी तीन अर्थियां उठेंगी। ऐसा होता देख सभी की आंखें नम हो गई। गांव में मातमी सन्नाटा पसर गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 03:43 PM (IST)
सारण में एक साथ जलीं तीन चिताएं, गांव में पसरा मातम
सारण में एक साथ जलीं तीन चिताएं, गांव में पसरा मातम

संवाद सूत्र, दरियापुर : प्रखंड के सढ़वारा गांव के लोगों ने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी कि उन्हें अपने गांव, समाज के तीन लोगों की अर्थी एक साथ उठते हुए दिखेगी। पीड़ित परिवार के साथ गांव के लोगों के लिए भी मंगलवार का दिन और रात भारी रहा। सभी की जूबां पर गांव में हुए अनहोनी की चर्चा थी। गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ था।

loksabha election banner

तीनों मृतकों सुभाष राय, बाला कुमार राय तथा बिराज कुमार का शव छपरा से पोस्टमार्टम के बाद जब घर पहुंचा तो परिवार में सभी रो-बिलख रहे थे। परिवार के साथ आस-पड़ोस के लोगों की भी आंखें नम थी। बुधवार सुबह तकरीबन नौ बजे पिपरा घाट पर शवों का अंतिम संस्कार किया गया। तीनों चिताओं को मुखाग्नि मृतक सुभाष राय के छोटे पुत्र मुकुल राय ने दी। यहां बता दें कि मछली-चावल खाने के बाद एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत मंगलवार रात में हो गई थी।

बताया जाता है कि मछली में थाईमेट (कीटनाशक) मिलाने के कारण तीनों की जान गई। पुलिस ने बचे भोजन को जब्त कर लिया था। जांच के लिए भेजा है। इसके साथ ही तीनों का पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

सुभाष की पत्नी जिदा होती तो शायद न होती ऐसी घटना

गांव के लोगों के बीच इस बात की चर्चा है कि अगर मृतक सुभाष राय की पत्नी जिदा होती तो यह अनहोनी नहीं होता क्योंकि वह बेहद जागरुक महिला थीं। गांव की महिलाओं का कहना है कि मृतक सुभाष राय की पत्नी का निधन तीन वर्ष पहले हो चुका है। लेकिन वे बेहद अच्छे स्वभाव की थीं, यहां तक कि खाना बनाते समय किसी भूल की गुंजाइश कम से कम उनके साथ नहीं रहती थी। गांव के चौक चौराहों पर एक ही घटना की चर्चा हो रही है कि एक परिवार पर इतनी बड़ी आफत आएगी इसकी कल्पना किसी ने भी नहीं की थी। गांव के लोगो को रात में नींद नहीं आयी। सभी लोग इस सदमे को भूल जाने की कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन लोगों के दिलो दिमाग से घटना नहीं हट रही है। गांव के लोगों का कहना है कि मछली खाना इस परिवार व इस गांव के लिए बहुत बड़ा सबक बन खड़ा हो गया है । मछली नहीं आता तो थाईमेट जहर की बात मछली चावल तक नहीं पहुंचती। एक गलती ने तीन लोगों को काल के गाल में ढकेल दिया। ----------------------- जिला परिषद,मुखिया व स्थानीय विधायक ने दिया मदद का आश्वासन

एक ही परिवार के तीन लोगों की मृत्यु की खबर मिलते ही सभी लोगों ने न सिर्फ पीड़ित परिवार का हाल जाना बल्कि हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। स्थानीय जिला परिषद सदस्य, मुखिया, विधायक सबों ने पीड़ित परिवार को दुख की इस बेला में ढांढस बंधाने के साथ हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

सांसद राजीव प्रताप रुडी ने पूर्व राज्य कार्य समिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह के माध्यम से प्राप्त जानकारी के पश्चात इस घटना को लेकर दुख प्रकट करते हुए मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। वहीं, विधायक छोटे लाल राय ने मृतकों के परिजनों को हर तरह का सरकारी लाभ दिलाने को लेकर आश्वासन दिया है। विधायक ने बीडीओ व सीओ दरियापुर को पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दिलाने को लेकर निर्देश दिया साथ ही खुद से भी सहायता करने की बात कही। स्थानीय जिला परिषद दरियापुर भाग 03 जितेन्द्र प्रसाद ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा उनके परिजनों को पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि दी। दरियापुर के मुखिया मोती लाल साह ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी। बुधवार की सुबह तक जनप्रतिनिधियों का आना जाना लगा रहा। सभी ने इस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की । --------------- बीडीओ-सीओ ने स्वजनों को सरकारी राहत पुनर्वास व अन्य लाभ का दिया आश्वासन

प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार तथा अंचलाधिकारी अनिल कुमार चौबे घटनास्थल सढ़वारा पहुंचकर पीड़ित परिवार का हाल जाना। अंचलाधिकारी ने बताया की पारिवारिक लाभ योजना के तहत बीस हजार रुपये की राशि वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर दी जाएगी साथ ही अन्य प्रकार के सरकारी लाभ दिलाने का मेरा प्रयास जारी रहेगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि कबीर अंत्येष्टी की राशि के संबंध में स्थानीय मुखिया मोती लाल साह को निर्देश दिया गया है कि नियम संगत कागजों का अवलोकन व जांच करते हूए शीघ्र ही उपलब्ध कराएं ताकि आगे की प्रक्रिया की जा सके। उन्होंन बताया की सरकारी नियमों के तहत जितनी लाभ मिलनी होगी उसे शीघ्र उपलब्ध करायी जाएगी। ------------------

हृदयविदारक

- सुभाष राय के छोटे पुत्र ने तीनों चिताओं को दी मुखाग्नि

- मछली-चावल खाने से एक ही परिवार के तीन की हुई थी मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.